Education Qualification Meaning in Hindi – एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

आपने ऑनलाइन फॉर्म भरते समय अक्सर यह देखा होगा कि आपसे Education Qualification के बारे में पूछा जाता है । अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे SSC, UPSC, RRB की परीक्षाओं में एजुकेशन क्वालिफिकेशन की जानकारी अभ्यर्थियों से मांगी जाती है । लेकिन यह एजुकेशन क्वालिफिकेशन होता क्या है ?

अगर कोई फॉर्म भरते समय एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में पूछा जाए तो क्या भरना चाहिए ? इसके अलावा इस विषय से संबंधित अन्य जरूरी प्रश्नों का उत्तर मैं आपको Education Qualification Meaning in Hindi में दूंगा । तो आर्टिकल को अंत तक पढ़ें और पसंद आए तो शेयर करें ।

Education Qualification Meaning in Hindi

Education Qualification का हिंदी अर्थ होता है शैक्षणिक योग्यता । शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, या डिग्री को संदर्भित करती है जिससे यह प्रमाणित होता है कि अभ्यर्थी ने किसी कोर्स को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया है ।

इसे एक Educational qualification example से समझें, अगर आपने अपना 12th या स्नातक स्तर ( undergraduate ) की पढ़ाई को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है । ऐसे में, आपको एक डिग्री या सर्टिफिकेट दिया जाता है जो यह प्रमाणित करता है कि आपने सफलतापूर्वक अपने कोर्स को पूरा किया है ।

अगर आप फिलहाल undergraduate हैं और पढ़ाई कर ही रहे हैं तो इस परिस्थिति में आपका एजुकेशन क्वालिफिकेशन कक्षा 12th के सर्टिफिकेट को माना जायेगा । अक्सर फॉर्म भरते समय बच्चों में यह confusion रहता है कि Education Qualification या Highest Education Qualification में क्या भरें । आपको अंतिम डिग्री किस कोर्स के लिए मिली थी, वही आपकी उच्चतम शिक्षा योग्यता है ।

Academic Qualification क्या होता है ?

Academic Qualification का हिंदी अर्थ शैक्षिक योग्यता होता है । शैक्षणिक योग्यता उच्च शिक्षा में अध्ययन के पाठ्यक्रम के सफल समापन पर छात्रों को दिए गए प्रमाणपत्रों को संदर्भित करती है । आमतौर पर इसे किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान किया जाता है ।

कोई भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी एक छात्र को कोर्स के अलग अलग level पर डिग्री देने का काम करती है । मुख्य रूप से Undergraduate, Postgraduate और Doctorate को सफलतापूर्वक पूरा करने पर प्रमाणपत्र दिए जाते हैं ।

एकेडमिक क्वालिफिकेशन और एजुकेशन क्वालिफिकेशन में सिर्फ एक basic difference यह है कि एजुकेशन क्वालिफिकेशन में training और subject knowledge दोनों हो सकते हैं । लेकिन अगर हम बात करें एकेडमिक क्वालिफिकेशन की तो इसमें सिर्फ subject knowledge ही होता है ।

Requisite Educational Qualification क्या है ?

Requisite Educational Qualification को हिंदी में आवश्यक शैक्षणिक योग्यता कहते हैं । आपने ऊपर विस्तार से एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में समझा । लेकिन जब इसके आगे requisite लग जाता है तो इसका अर्थ Minimun Eligibility Criteria में तब्दील हो जाता है । यानि कि किसी भी परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए, किसी नौकरी के लिए एक निश्चित शैक्षणिक योग्यता आपके पास होनी चाहिए ।

Requisite को अपेक्षित के अर्थ में भी आप ले सकते हैं । उदाहरण के तौर पर अगर आप SSC CGL का फॉर्म भरने जा रहे हैं तो आपसे यह उम्मीद की जाती है कि आपने कम से कम स्नातक ( Undergradute Level ) की पढ़ाई सफलतापूर्वक पूरा कर ली हो ।

इस तरह आप Requisite educational qualification meaning in Hindi समझ गए होंगे । अगर कहीं भी आप यह शब्द लिखा देखें, तो समझ लें कि आपसे आवश्यक शैक्षणिक योग्यता की मांग की जा रही है ।

Technical qualification क्या है ?

Technical Qualification का हिंदी अर्थ होता है तकनीकी योग्यता । तकनीकी योग्यता का अर्थ सॉफ्टवेयर, मशीन, टूल्स की जानकारी या किसी विशेष क्षेत्र की पूरी जानकारी होता है । तकनीकी ज्ञान हमेशा व्यवहारिक होता है न कि सैद्धांतिक ।

उदाहरण के तौर पर, Amazon Web Services और Cloud Computing की जानकारी रखना और व्याहारिक रूप से उस जानकारी को प्रदर्शित भी करना टेक्निकल क्वालिफिकेशन होता है । कुछ तकनीकी योग्यता निम्नलिखित है:

Conclusion

Education Qualification Meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने विस्तारपूर्वक जाना कि यह क्या होता है, यह Academic Qualification से कैसे अलग है । इसके साथ ही मैंने आपको Requisite educational qualification और Technical Qualification की भी जानकारी दी है । अगर इस विषय से जुड़े अन्य प्रश्न आपके मन में हैं तो आप उन्हें पूछ सकते हैं ।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, नीचे कमेंट करके बताएं । अगर आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.