Education Qualification Meaning in Hindi – एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

आपने ऑनलाइन फॉर्म भरते समय अक्सर यह देखा होगा कि आपसे Education Qualification के बारे में पूछा जाता है । अक्सर प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे SSC, UPSC, RRB की परीक्षाओं में एजुकेशन क्वालिफिकेशन की जानकारी अभ्यर्थियों से मांगी जाती है । लेकिन यह एजुकेशन क्वालिफिकेशन होता क्या है ?

अगर कोई फॉर्म भरते समय एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में पूछा जाए तो क्या भरना चाहिए ? इसके अलावा इस विषय से संबंधित अन्य जरूरी प्रश्नों का उत्तर मैं आपको Education Qualification Meaning in Hindi में दूंगा । तो आर्टिकल को अंत तक पढ़ें और पसंद आए तो शेयर करें ।

Education Qualification Meaning in Hindi

Education Qualification का हिंदी अर्थ होता है शैक्षणिक योग्यता । शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, या डिग्री को संदर्भित करती है जिससे यह प्रमाणित होता है कि अभ्यर्थी ने किसी कोर्स को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण किया है ।

इसे एक Educational qualification example से समझें, अगर आपने अपना 12th या स्नातक स्तर ( undergraduate ) की पढ़ाई को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है । ऐसे में, आपको एक डिग्री या सर्टिफिकेट दिया जाता है जो यह प्रमाणित करता है कि आपने सफलतापूर्वक अपने कोर्स को पूरा किया है ।

अगर आप फिलहाल undergraduate हैं और पढ़ाई कर ही रहे हैं तो इस परिस्थिति में आपका एजुकेशन क्वालिफिकेशन कक्षा 12th के सर्टिफिकेट को माना जायेगा । अक्सर फॉर्म भरते समय बच्चों में यह confusion रहता है कि Education Qualification या Highest Education Qualification में क्या भरें । आपको अंतिम डिग्री किस कोर्स के लिए मिली थी, वही आपकी उच्चतम शिक्षा योग्यता है ।

Academic Qualification क्या होता है ?

Academic Qualification का हिंदी अर्थ शैक्षिक योग्यता होता है । शैक्षणिक योग्यता उच्च शिक्षा में अध्ययन के पाठ्यक्रम के सफल समापन पर छात्रों को दिए गए प्रमाणपत्रों को संदर्भित करती है । आमतौर पर इसे किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान किया जाता है ।

कोई भी कॉलेज या यूनिवर्सिटी एक छात्र को कोर्स के अलग अलग level पर डिग्री देने का काम करती है । मुख्य रूप से Undergraduate, Postgraduate और Doctorate को सफलतापूर्वक पूरा करने पर प्रमाणपत्र दिए जाते हैं ।

एकेडमिक क्वालिफिकेशन और एजुकेशन क्वालिफिकेशन में सिर्फ एक basic difference यह है कि एजुकेशन क्वालिफिकेशन में training और subject knowledge दोनों हो सकते हैं । लेकिन अगर हम बात करें एकेडमिक क्वालिफिकेशन की तो इसमें सिर्फ subject knowledge ही होता है ।

Requisite Educational Qualification क्या है ?

Requisite Educational Qualification को हिंदी में आवश्यक शैक्षणिक योग्यता कहते हैं । आपने ऊपर विस्तार से एजुकेशन क्वालिफिकेशन के बारे में समझा । लेकिन जब इसके आगे requisite लग जाता है तो इसका अर्थ Minimun Eligibility Criteria में तब्दील हो जाता है । यानि कि किसी भी परीक्षा का फॉर्म भरने के लिए, किसी नौकरी के लिए एक निश्चित शैक्षणिक योग्यता आपके पास होनी चाहिए ।

Requisite को अपेक्षित के अर्थ में भी आप ले सकते हैं । उदाहरण के तौर पर अगर आप SSC CGL का फॉर्म भरने जा रहे हैं तो आपसे यह उम्मीद की जाती है कि आपने कम से कम स्नातक ( Undergradute Level ) की पढ़ाई सफलतापूर्वक पूरा कर ली हो ।

इस तरह आप Requisite educational qualification meaning in Hindi समझ गए होंगे । अगर कहीं भी आप यह शब्द लिखा देखें, तो समझ लें कि आपसे आवश्यक शैक्षणिक योग्यता की मांग की जा रही है ।

Technical qualification क्या है ?

Technical Qualification का हिंदी अर्थ होता है तकनीकी योग्यता । तकनीकी योग्यता का अर्थ सॉफ्टवेयर, मशीन, टूल्स की जानकारी या किसी विशेष क्षेत्र की पूरी जानकारी होता है । तकनीकी ज्ञान हमेशा व्यवहारिक होता है न कि सैद्धांतिक ।

उदाहरण के तौर पर, Amazon Web Services और Cloud Computing की जानकारी रखना और व्याहारिक रूप से उस जानकारी को प्रदर्शित भी करना टेक्निकल क्वालिफिकेशन होता है । कुछ तकनीकी योग्यता निम्नलिखित है:

Conclusion

Education Qualification Meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने विस्तारपूर्वक जाना कि यह क्या होता है, यह Academic Qualification से कैसे अलग है । इसके साथ ही मैंने आपको Requisite educational qualification और Technical Qualification की भी जानकारी दी है । अगर इस विषय से जुड़े अन्य प्रश्न आपके मन में हैं तो आप उन्हें पूछ सकते हैं ।

आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, नीचे कमेंट करके बताएं । अगर आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.