( 20 Tips ) ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं – how to increase blog traffic in Hindi

Blog बनाने के बाद सबसे बड़ी समस्या आती है कि blog par Traffic kaise badhaye ? ज्यादातर नए ब्लॉगर्स , जिन्होंने हाल फिलहाल ही ब्लॉगिंग की शुरुआत की है , वे नहीं जानते कि कैसे वे अपने ब्लॉग को grow कर सकते हैं । अगर आप भी अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ने के लिए प्रयासरत हैं तो blog par traffic kaise badhaye का यह पोस्ट अंत तक पढ़ें ।

पोस्ट में मैं आपको सिर्फ उन्हीं तरीकों के बारे में बताऊंगा जिनको मैंने खुद भी Experiment करके देखा है और अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाया है । अगर आप सभी Tips को follow करते हैं तो आप कुछ ही समय में अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं । आप यह तो जानते ही होंगे कि 50 – 100 posts लिखने के बाद भी ट्रैफिक नहीं आता है । कई लोग तो 1 साल से ब्लॉगिंग के फील्ड में रात दिन मेहनत कर रहे हैं , परन्तु उन्हें ट्रैफिक नहीं मिल रहा है ।

परन्तु , याद रखें कि आप अकेले नहीं हैं । हर ब्लॉगर ने यह समस्या का सामना किया है और कर रहे हैं । ऐसे समय में आपको धैर्य रखना है और फिर से कोशिश करनी है । अगर आप काफी पोस्ट लिख चुके और काफी समय से ब्लॉगिंग कर रहे हैं तब भी लोग आपकी वेबसाइट पर नहीं आ रहे हैं तो इसका मतलब है कि आपकी Strategy ही गलत है । चलिए हम आपको बताते हैं कि आपको कौनसी रणनीति अपनानी चाहिए ताकि आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं –

Contents

1.High Quality Content पब्लिश करें

शायद आपने यह Headline बार बार सुनी होगी कि High Quality Content को पब्लिश करने से ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ता है । परन्तु , क्या आपने सच में हाई क्वालिटी कंटेंट लिखा ? चलिए जानते हैं इस छोटे से Quiz के माध्यम से ( इनके उत्तर ईमानदारी पूर्वक दें ) –

[qsm quiz=2]

तो इस तरह आप जान गए कि आपका कुल कितना Score है । अगर आपने इनमें से किसी एक भी प्रश्न के उत्तर को ‘ ना ‘ दिया है तो इसका अर्थ है कि आप High Quality Content पब्लिश नहीं कर रहे हैं जोकि ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए बहुत जरूरी होता है । चलिए एक एक करके जानते हैं कि हाई क्वालिटी कंटेंट कैसे लिखें –

1. Keyword Research करें

Tip 1 – आपको सबसे पहले Keyword research करना चाहिए तभी जाकर आप हाई क्वालिटी कंटेंट को लिख पाएंगे । कीवर्ड रिसर्च के माध्यम से आप जान पाते हैं कि आपको कितने length का , किस audience को टारगेट करते हुए कैसा content लिखना है । ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए यह बहुत कारगर है ।

Keyword Research करने के लिए आपको Keywordtool.io और SEMrush tools का उपयोग करना चाहिए । अगर आप इसके बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो Keyword Research Guide in Hindi अवश्य पढ़ें ।

2. Infographics , Videos , charts इत्यादि को पोस्ट में जोड़ें

अगर आप high quality content लिखकर अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने पोस्ट्स में infographics , videos , charts इत्यादि को अवश्य जोड़ना चाहिए । इससे न सिर्फ आपके ब्लॉग की engagement rate में बढ़ोत्तरी होगी , बल्कि गूगल जैसे सर्च इंजन को आपका कंटेंट ज्यादा helpful लगेगा ।

ऐसे में आपकी search ranking भी सुधरेगी और आपके ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ेगा । जरूरी नहीं कि आप हर पोस्ट में यह सभी जोड़ें हीं , परन्तु जब जरूरत हो तो अवश्य जोड़ें । इससे आपके blog पर traffic अवश्य बढ़ेगा ।

3. Original Content लिखें

मैंने ज्यादातर देखा है कि नए ब्लॉगर्स copy – paste करने का काम करते हैं और फिर facebook , quora जैसे प्लैटफॉर्म्स पर कहते हैं कि ” जरूर कोई secret trick है blog पर traffic बढ़ाने के लिए , जिसे छुपाया जाता है । ” अरे भाई , कोई भी secret trick नहीं है जिसे आपसे छुपाया गया हो । आपका Content ही यह डिवाइस करता है कि आपका ब्लॉग ट्रैफिक कैसा होगा ।

Original Content को गूगल जैसे सर्च इंजन पहचानते हैं और जो कोई भी ओरिजिनल कंटेंट लिखता है उसे गूगल अवश्य traffic और high ranking देता है । तो सबसे पहले आप original content लिखना शुरू करें । अब यहां पर एक बात आती है कि आप जिस भी Topic पर लिख रहे हैं , वो जरूरी तो नहीं कि आपको पहले से ही पता हो या आप उस टॉपिक के expert हों ही । ऐसे में , कोई भी पोस्ट लिखने से पहले उसके बारे में पढ़ें , विडियोज और documentation देखें ।

इसके बाद अपने शब्दों में , उसे unique ढंग से पेश करें । हर वाक्य या बात को समझाने का एक सबका अलग अलग तरीका हो सकता है । अब आपको decide करना है कि आप अपने audience को किस तरह से टॉपिक को सरल और सहज भाषा में समझाते हैं ।

2. ज्यादा से ज्यादा लिखें

अगर आप blog par traffic badhana चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा कंटेंट अपने वेबसाइट पर पोस्ट करना चाहिए । इसके साथ ही existing contents को update करना भी एक महत्वपूर्ण कदम है । यह याद रखें कि आपके वेबसाइट पर जितने ज्यादा Posts रहेंगे , उतने ही ज्यादा Search Engine Keywords होंगे और उतनी ही ज्यादा आपकी traffic बढ़ती चली जाएगी ।

इसकेे साथ ही कोशिश करें कि हफ़्ते में अगर आप 5 – 7 posts करते हैं तो कम से कम 2 – 3 posts को अपडेट भी करें । इससे आपका कंटेंट सर्च इंजन को ज्यादा useful , fresh और updated लगेगा और आपकी सर्च रैंकिंग बढ़ेगी । इस तरह आपके blog के traffic में भी चढ़ाव देखने को मिलेगा ।

परन्तु , लिखें कैसे ? क्या आप अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए सिर्फ posts लिखते और अपडेट करते जाएंगे बिना SEO को ध्यान में रखे ? बिना Search Engine Optimisation के आपके पोस्ट्स रैंक नहीं करेंगे और और blog की traffic नहीं बढ़ेगी । आप how to write seo – friendly blog post का गाइड जरूर पढ़ें ताकि आपके पोस्ट्स ज्यादा से ज्यादा रैंक हों ।

3. High Quality backlinks बनाएं

क्या आपको पता है कि high quality backlinks बनाने से न सिर्फ ब्लॉग की Domain Authority बढ़ती है , बल्कि साथ ही इससे blog के traffic को बढ़ाया जा सकता है । अगर आप backlinks क्रिएट करते हैं तो उन लिंक्स से होकर ढेरों direct / referral ट्रैफिक आपके ब्लॉग पर आएगी । इसके साथ ही इससे आपके ब्लॉग की DA में बढ़ोत्तरी होती है और आपका blog सर्च इंजन की रैंकिंग में सुधरने लगता है जिसकी वजह से भी traffic बढ़ता है ।

अगर आप ऐसे backlinks बनाना चाहते हैं जिससे आपको ट्रैफिक भी मिले तो ये sites परफेक्ट हैं –

  • Quora
  • Medium.com
  • Facebook
  • Question Hub
  • Reddit
  • YouTube

अन्य कई प्लैटफॉर्म्स भी हैं जहां से आप बैकलिंक बनाकर अपने blog पर traffic ला सकते हैं । इसके अलावा backlink क्या है , कहां से और कैसे बनाएं के बारे में विस्तार से जानने के लिए Backlink kaise banaye पोस्ट जरूर पढ़ें ।

4. Guest blogging से blog traffic बढ़ाएं

अपने blog पर traffic बढ़ाने का अगला helpful तरीका है कि आप Guest Blogging करें । आज के समय में ज्यादा से ज्यादा लोग गेस्ट ब्लॉगिंग करके अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ा रहे हैं । आपको उन्हीं blogs पर guest posts लिखना है जो आपकी audience को target करती हैं । इससे आपको do – follow backlink तो मिलेगा ही , साथ में direct traffic भी आपके ब्लॉग पर जाएगा ।

आप जब भी Comments , Bio या Guest Post में अपने ब्लॉग का link देते हैं तो उस लिंक से होकर traffic आपके blog पर अवश्य जाएगा । इससे न सिर्फ ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ती है बल्कि Domain + Page Authority भी बढ़ती है जिससे आपकी सर्च रैंकिंग में सुधार देखने को मिलेगा ।

5. Social Media Marketing की मदद लें

Blog की traffic बढ़ाने के लिए आपको Social Media Marketing की मदद लेनी चाहिए । यह आसान भी है और काफी हद तक FREE भी । सबसे बेेेहतरीन Social media मेरे हिसाब से Facebook और Instagram है । यहां से आपका Click Through rate ज्यादा बेहतर होगा । हालांकि , आपको ज्यादा से ज्यादा audience तक पहुंचने के लिए पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं और Facebook marketing की मदद ले सकते हैं ।

इसके अलावा अगर आप इन सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर संतुलित मात्रा में नियमित रूप से post करते हैं और brand building करते हैं तो marketing के लिए पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे । इसका सबसे बड़ा उदाहरण मैं व्यक्तिगत तौर पर bewkoof.com का देना चाहूंगा । Instagram पर इस बिजनेस अकाउंट का हैंडल कुछ ऐसा है कि लोग खुद ब खुद इसकी मार्केटिंग करते हैं ( जैसे अभी मैंने किया ! )

6. वेबसाइट में Push Notification को सेटअप करें

अगर आप अपने blog की traffic को बढ़ाना चाहते हैं तो आपको अपने वेबसाइट में Push Notification को सेटअप करना चाहिए । Push Notification की मदद से existing users दोबारा आपके वेबसाइट पर आएंगे जोकि एक अच्छा signal है । इससे आपके ब्लॉग की Authority बिल्ड होती है और गूगल को आपका कंटेंट ज्यादा high quality का लगता है ।

इसकी मदद से आप आसानी से अपने existing users को नए पोस्ट्स उनके स्मार्टफोन के Notification Bar में भेज सकते हैं । ऐसे में काफी clicks पुश नोटिफिकेशन की वजह से भी आती है और आपका ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ने लगेगा ।

आप push notification setup guide in Hindi के पोस्ट को पढ़कर जान सकते हैं कि कैसे आप WordPress और Blogger , दोनों में इसे सेटअप कर सकते हैं । In short , आप वर्डप्रेस के लिए OneSignal या PushEngage प्लगइन का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

7. Internal linking की मदद से blog traffic बढ़ाएं

आप बढ़िया internal linking करके भी अपने blog की traffic को बढ़ा सकते हैं । आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप हर सिंगल पोस्ट में , उससे जुड़े अन्य पोस्ट्स के links को add करें । Internal linking करने से यूजर्स आपके वेबसाइट पर अलग अलग pages पर navigate करते हैं और नए ब्लॉग पोस्ट्स पढ़ते हैं ।

इससे न सिर्फ आपके ब्लॉग या वेबसाइट की Average session duration में बढ़ोत्तरी होती है बल्कि आपके अन्य पोस्ट्स पर भी traffic जाने लगता है जिसे हो सकता है कि आप SERPs में रैंक करने में असफल रहे हों । साथ ही आपके AdSense की earning में भी इजाफा होता है क्योंकि ad impression बढ़ने की वजह से Clicks आने की संभावना भी बढ़ जाती है ।

8. अपने वेबसाइट की डिजाइन को बेहतर बनाएं

आपके blog की traffic आपके themes या design पर भी निर्भर करती है । अगर आपने हाल फिलहाल में ही ब्लॉगिंग में कदम रखा है और आप सजे धजे , makeup किए और ढेरों styling stuffs से भरे themes का उपयोग कर रहे हैं तो आपको यह अभी छोड़ देना चाहिए । आप जितना Simple , light weight और clean theme का उपयोग करेंगे , आपकी वेबसाइट उतनी ही ज्यादा बेहतर होगी ।

कई यूजर्स वेबसाइट से इसलिए bounce back हो जाते हैं क्योंकि उन्हें ब्लॉग की design ही नहीं पसंद आती । इसके साथ ही उन्हें पढ़ने , navigation करने और अन्य option को ढूंढने में समस्या होती है । यह आपके blog traffic , SEO और reputation के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है । मैंने Top 5 themes की लिस्ट बनाई है जो काफी light weight होने के साथ clean भी हैं । इसे आप एक बार चेक कर सकते हैं ।

9. ब्लॉग को फास्ट बनाकर traffic बढ़ाएं

क्या आपको पता है कि आपके blog की स्पीड भी आपके traffic को influence करने का काम करती है । एक यूजर आपके ब्लॉग पर तभी टिकेगा जब यह fast ओपन होगी । अगर आपकी वेबसाइट धीरे धीरे load होती है तो यूजर्स तुरंत ही bounce back होंगे । इसके साथ ही काफी यूजर्स back button भी प्रेस करते हैं जिसकी वजह से आपके ब्लॉग की ट्रैफिक पर बुरा असर पड़ता है ।

एक वेबसाइट को Fast बनाने के लिए आपको –

  • light weight और clean theme का उपयोग करें
  • बढ़िया कंपनी से hosting लें
  • अनचाहे widgets और plugins को डिलीट करें
  • W3 Total Cache Plugin का इस्तेमाल करें
  • CDN का इस्तेमाल करें
  • blog images को compress करें

अपने ब्लॉग के speed को बढ़ाने के लिए मैंने एक अलग पोस्ट लिखा है जिसे आप increase blog speed guide in Hindi में पढ़ सकते हैं ।

10. Blog के traffic और keywords पर नजर रखें

ब्लॉग के traffic और keywords को track करने से आपको पता चलता है कि आपकी ट्रैफिक कब बढ़ या घट रही है । इससे आपको चीजें improve करने में मदद मिलती है । अपने Analytics पर अगर आप नजर नहीं रख रहे हैं तो आप ग़लत ढंग से ब्लॉगिंग करके अमीर होने का सपना देख रहे हैं । न सिर्फ अपने , बल्कि अपने competitor के भी keyword profile , backlinks इत्यादि पर नजर रखें ।

अगर आप अपने ब्लॉग के analytics पर नजर रखना चाहते हैं और ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो Google Analytics सबसे बेहतरीन है । यह बिल्कुल FREE है और इससेे Tracking tool आप कहीं नहीं पाएंगे । आपको बस अपने ब्लॉग को इसमें सेटअप करना है , कुछ configuration करनी है और आप अपने ब्लॉग के traffic पर पूरी नजर रख सकते हैं । अपने Competitor पर नजर रखने के लिए SEMRush सबसे बेहतरीन Tool है । इससे आपके blog traffic मेंं इजाफा होगा ।

11. Advertising की मदद से ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाएं

अगर अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं तो advertising की मदद ले सकते हैं । इसमें Social Media advertising , paid search , display advertising शामिल हैं । अगर आपके पास अच्छा बजट है और आप पैसे खर्च करने के लिए तैयार हैं , तो आप आसानी से अपने कंटेंट की advertising कर सकते हैं ।

परंतु , अगर आप एक ब्लॉग चला रहे हैं जिसका मुख्य मकसद सिर्फ visitors को शिक्षित करना है और lead generation / sales / conversion इत्यादि से अगर आपका दूर दूर तक कोई वास्ता नहीं है तो advertising कराना बेहतर नही होगा । अगर आप एक commercial site चला रहे हैं तो आप Long Tail Evergreen Keywords को टारगेट करके ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं । इनपर आपको कम ही CPC देना होगा और आपको फायदा होगा ।

12. आकर्षक हेडलाइन लिखें

कई बार आपका कंटेंट सबसे बेहतरीन होते हुए भी , traffic नही ला पाता । इसकी मुख्य वजह है कि आपकी हेडलाइन आकर्षक नहीं है । कई बार ऐसा होता है कि आप अच्छी पोजिशन पर रैंक भी करते हैं परंतु लोग आपके वेब पेज पर क्लिक ही नही करते । जब ज्यादा से ज्यादा लोग आपके वेब पेज पर न क्लिक करके आपके competitors के साइट को विजिट करते हैं तो आपकी search ranking , traffic सब घटेगा ।

नीचे दिए Graph में आप देख सकते हैं कि किस प्रकार के headlines को ज्यादा engagement और social shares मिलते हैं :

तो एक आकर्षक हेडलाइन कैसे लिखें :

  • हेडलाइन में numbers और data का इस्तेमाल करें
  • headline में Tips , reasons , tricks , ideas जैसे शब्दों को जोड़ें
  • हेडलाइन को Simple , Powerful , Unique और Bold बनाएं
  • हेडलाइन में अपने targeted keyword को जोड़ें
  • अपने हेडलाइन में लोगों की समस्या का समाधान करने का वादा करें

13. Search Engine Optimization पर ध्यान दें

अगर आप अपने blog par traffic badhana चाहते हैं तो आपको Search Engine Optimization कर अवश्य फोकस करना चाहिए । इसकी मदद से ही आप अपने कंटेंट को SERPs में ज्यादा बेहतर पोजिशन पर रैंक कर सकते हैं और अपने ब्लॉग की ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं । अगर आप जानना चाहते हैं कि Search Engine Optimisation क्या है तो आप इसके बारे में पढ़ सकते हैं ।

अगर आप basic seo tips की बात करें तो इसमें –

  • ज्यादा से ज्यादा internal linking करें
  • वेबसाइट के लोड स्पीड को बढ़ाएं
  • किसी भी search query के पीछे के intent को समझें
  • सभी इस्तेमाल की गई images का alt tags जरूर दें
  • Permalinks में keywords को यूज करें

14. अपने Web Analytics पर नजर रखें

आपको अपने web analytics पर नजर रखना चाहिए । इससे आपको अपने traffic के बारे में काफी कुछ पता चल जाता है और फिर आपके लिए उसके हिसाब से content creation और planning में मदद मिलती है । आप अगर Google Analytics का उपयोग अपने ब्लॉग के analytics पर नजर रखने के लिए करते हैं तो यह सबसे बढ़िया है । आपको इसमें हर वो जानकारी मिल जाती है जो आपके लिए जरूरी है ।

इसकी मदद से आप यह देख सकते हैं कि आपके कौनसे post / pages ज्यादा बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं । इससे आपको content creation में मदद मिलेगी और अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ा पाएंगे ।

15. Blog posts में विडियोज जोड़ने का प्रयास करें

ब्लॉग पोस्ट्स में अगर आप videos को जोड़ते हैं तो यह आपके ट्रैफिक के लिए सोने पर सुहागा होगा । हालांकि , इसके लिए जरूरी है कि आप Video SEO पर ध्यान दें । वीडियो को ब्लॉग पोस्ट्स में जोड़ने से आपका कंटेंट ज्यादा engaging और high quality का बनता है और इससे गूगल आपकी रैंकिंग में सुधार करता है ।

Posts में videos जोड़ने का एक फायदा यह भी है कि visitors आपके उस पेज पर ज्यादा समय व्यतीत करेंगे जिससे आपका average time duration में वृद्धि होगी । इससे गूगल को आपका कंटेंट ज्यादा helpful लगेगा । आप विडियोज को सीधे पोस्ट में कभी अपलोड न करें क्योंकि पहली बात तो ज्यादा size होने की वजह से यह अपलोड नही होगा । दूसरे कि आपके page की साइज बढ़ जायेगी जिससे load time बढ़ जायेगा ।

इसलिए आपको हमेशा videos को सबसे पहले अन्य platforms जैसे YouTube पर अपलोड करनी चाहिए फिर उसे पोस्ट में embed करना चाहिए । Linking और Embedding के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए आप Linking और Embedding क्या है पोस्ट को पढ़ सकते हैं ।

16. धैर्य रखें और ब्लॉग पर लगातार काम करते रहें

कहते हैं कि धैर्य का फल मीठा होता है इसलिए आपको धैर्य अवश्य रखना चाहिए । अगर आप चाहते हैं कि आपने आज ब्लॉगिंग शुरू की और एक हफ्ते में ट्रैफिक आने लगे तो यह ज्यादातर असंभव है । आप Google Search से शुरुआती दौर में ट्रैफिक नहीं पा सकते खासकर कि तब जब आप इस इंडस्ट्री में बिल्कुल नए हैं और आपका कोई कॉन्टैक्ट नही है ।

मैं अगर अपने ब्लॉग के ट्रैफिक की बात करूं तो जितना भी ट्रैफिक मेरे ब्लॉग पर आज आ रहे हैं उसे लाने के लिए मुझे लगातार 1 साल तक सिर्फ काम करना पड़ा था । इसकी मुख्य वजह थी कि मुझे इस फील्ड के बारे में जानकारी नही थी और अगर थी भी तो सही से implementation करने नही आता था ।

तो आपको करना यह है कि लगातार आप अपने ब्लॉग पर काम करें , पोस्ट्स को अपडेट करें , backlinks बनाएं और आप एक समय बाद traffic growth देखेंगे । शुरुआती दौर में , आपके पास जब बिलकुल ट्रैफिक नहीं होता है ऐसे में आपको सोशल मीडिया का सहारा अवश्य लेना चाहिए जिसके बारे में मैंने ऊपर भी आपको बताया है ।

17. Long Term Keywords पर फोकस करें

एक नए ब्लॉगर को Keyword Research के बारे में चीजें पता नही होती हैं इसलिए वह किसी भी कीवर्ड पर आर्टिकल लिखना शुरू कर देता है । आप Keyword Research guide in Hindi में कीवर्ड रिसर्च के बारे में सब कुछ जान सकते हैं जो आपके ट्रैफिक ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है । कीवर्ड रिसर्च करते समय एक नए ब्लॉगर को Long Term Keywords को ज्यादातर टारगेट करना चाहिए ।

इस तरह के Keyword पर रैंक करना बहुत ही आसान होता है । यह इसलिए क्योंकि इनका Search Volume कम होने के साथ साथ competition भी बहुत कम होता है । ऐसे में , आप इनपर आसानी से रैंक कर जाते हैं बशर्ते आपका कंटेंट बढ़िया क्वालिटी का हो । नीचे स्क्रीनशॉट में आप देख सकते हैं कि लॉन्ग टर्म कीवर्ड पर रैंक करना कितना आसान होता है –

Ubersuggest साइट पर किए गए एक कीवर्क रिसर्च का screenshot

18. Blog Posts को समय समय पर अपडेट करते रहें

अगर आप अपने blog पर traffic बढ़ाना चाहते हैं तो आपको हर हफ्ते कम से कम 2 पोस्ट्स को अपडेट करना चाहिए । अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट्स को अपडेट करते हैं तो गूगल को आपका कंटेंट Fresh लगता है जिससे आपकी रैंकिंग में सुधार होता है ।

एक blog post को अपडेट करने के लिए आप –

  • Post में नए कीवर्ड जोड़ सकते हैं
  • Video या images को जोड़ सकते हैं
  • Grammar और Spelling Mistakes को सुधार सकते हैं
  • broken links को हटा सकते हैं
  • बढ़िया तरीके से external & internal linking करें

इस तरह से आप अपने पुराने पोस्ट को अपडेट करके blog की traffic को बढ़ा सकते हैं । साथ ही , जब आप पोस्ट को अपडेट करें तो उसे दोबारा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर शेयर करें जिससे कि आपको ज्यादा ट्रैफिक मिलेगा ।

19. Email Marketing की मदद से ट्रैफिक बढ़ाएं

अगर आप एक हिंदी ब्लॉगर हैं तो यह तरीका शायद आपके लिए उतने काम का न हो क्योंकि बहुत ही कम लोग आपके ब्लॉग को सब्सक्राइब करेंगे । परंतु , इंग्लिश में ब्लॉगिंग करने वालों के लिए यह एक जबरदस्त Tip है जिससे वे अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को बहुत ही ज्यादा बढ़ा सकते हैं । Push Notification और Email Marketing की मदद से ब्लॉग के ट्रैफिक को बढ़ाया जा सकता है ।

काफी लोग रोज अपने emails को चेक करते हैं और इसलिए अगर आपकी पहुंच उनके inbox तक है तो आप उन्हें अवश्य ही अपनी वेबसाइट पर लेकर आएंगे । इसके लिए हमेशा कोशिश करें कि subscriber के समस्या को सीधे तौर पर address करें और उसका सॉल्यूशन देने के लिए offer करें । इस तरह लोग आपके वेबसाइट पर वापस अवश्य आना चाहेंगे ।

20. Evergreen Content लिखें

अगर आप अपने ब्लॉग के ट्रैफिक को निरंतर बढ़ाना चाहते हैं तो आपको Evergreen Content लिखना चाहिए । Evergreen Content यानि ऐसे कंटेंट जिनकी मांग साल के हर दिन , हर महीने में होती है । उदाहरण के तौर पर , How To Make Money Online जैसे ब्लॉग पोस्ट की मांग पूरे साल रहती है परंतु World Consumer Rights Day को साल में कुछ ही दिन सर्च किया जाता है ।

ऐसे में , आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप ऐसे ब्लॉग पोस्ट्स लिखें जिसे साल भर सर्च किया जाता है । ऐसे में आप हमेशा पोस्ट पर ट्रैफिक पाएंगे । Evergreen Content लिखने के लिए आपको सबसे फल Keyword Research करने की जरूरत पड़ेगी तभी जाकर आप कीवर्ड के Trend को समझ पाएंगे ।

Blog par traffic kaise badhaye – Top 20 Tips

  • High Quality कंटेंट पब्लिश करें
  • ज्यादा से ज्यादा लिखें
  • High Quality backlinks बनाएं
  • Guest blogging से blog traffic बढ़ाएं
  • Social Media Marketing की मदद लें
  • वेबसाइट में push notification को सेटअप करें
  • Internal linking की मदद से blog traffic बढ़ाएं
  • अपने वेबसाइट के design को clean रखें
  • Blog के speed को बढ़ाएं
  • Traffic और keywords पर नजर रखें
  • Advertising की मदद से ट्रैफिक बढ़ाएं
  • आकर्षक headline लिखें
  • Search Engine Optimization पर ध्यान दें
  • अपने web analytics पर नजर रखें
  • Blog Posts में विडियोज जोड़ने का प्रयास करें
  • धैर्य रखें और ब्लॉग पर लगातार काम करें
  • Long Term Keywords पर फोकस करें
  • ब्लॉग पोस्ट्स को समय समय पर अपडेट करते रहें
  • Email Marketing की मदद से blog traffic बढ़ाएं
  • Evergreen content लिखें

तो इस तरह आपने जाना कि blog par traffic kaise badhaye ! इन Tips की मदद से आप आसानी से अपने blog की traffic को बढ़ा सकते हैं । अगर आपको यह पोस्ट helpful लगा हो तो इसे share करें और कॉमेंट के मध्यम से बताएं कि आपके लिए कौनसा tip काम कर रहा है और क्या नहीं । इसके अलावा अन्य प्रश्न भी आप पूछ सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

2 thoughts on “( 20 Tips ) ब्लॉग पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं – how to increase blog traffic in Hindi”

  1. very nice information…this site has more information about website manage. keep it up.
    How to Increase Blog Traffic for Free.

    Reply

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.