Dewsoft Overseas 2022: Company Details, Products, Earnings

दुनियाभर में वर्तमान समय में कई ऐसी कंपनियां अपना जगह बना चुकी हैं जो लोगों को सीखने के साथ ही पैसे कमाने का मौका देती हैं । ऐसी ही एक कंपनी है DEWSOFT OVERSEAS PRIVATE LIMITED जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में बात करेंगे । यह एक MLM यानि multi-level marketing कंपनी है जिससे जुड़कर आप रुपए कमा सकते हैं ।

लेख में हम आपको बताएंगे:

  • Dewsoft Overseas Company क्या है ?
  • इससे आप पैसे कैसे कमा सकते हैं ?
  • कंपनी से जुड़ना सुरक्षित है या नहीं ?
  • कंपनी के उत्पाद क्या हैं ?
  • लोगों द्वारा कंपनी को दिए गए रिव्यूज

Dewsoft Overseas Private Limited

DEWSOFT OVERSEAS PRIVATE LIMITED दिल्ली, भारत में स्थित एक प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है जिसका गठन 01/12/2000 को किया गया था । इसके संस्थापक का नाम ऋषि सहदेव है । यह एक मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनी है जिसका बिजनेस मॉडल डायरेक्ट सेलिंग है ।

अगर आप कंपनी को physically visit करना चाहते हैं तो नीचे दिए एड्रेस पर जा सकते हैं । यह कंपनी का ऑफिशियल एड्रेस है जहां से सारा बिजनेस ऑपरेट किया जाता है ।

चलिए एक नजर डालते हैं कम्पनी की प्रोफाइल पर:

TitleDescription
Company NameDEWSOFT OVERSEAS PRIVATE LIMITED
Incorporation01/12/2000
Head OfficeDelhi, India
Corporate Identification NumberU72900DL2000PTC108691
Registration Number108691
Registration Date09/06/2015
National Industrial Classification72900
Websitedewsoftoverseas.com
Email[email protected]

Dewsoft Overseas से पैसे कैसे कमाएं ?

अन्य कई MLM Companies की ही तरह Dewsoft भी लोगों को जोड़ने की बात करता है । आप कंपनी में जितने ज्यादा लोगों को जोड़ते जायेंगे, आपको उतना ज्यादा मुनाफा होगा । पहले के समय में मल्टी लेवल मार्केटिंग कंपनियां लोगों को सीधे तौर पर जोड़ती थी । कंपनी से जुड़ने के लिए व्यक्ति को निर्धारित रुपए देने पड़ते थे लेकिन बदले में उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिलता था ।

लेकिन समय के साथ ही कंपनियों की रणनीति में बदलाव आया । अब इन्होंने Direct Selling Business Model को अपनाया और लोगों को जोड़ने के बदले उन्हें अलग अलग कोर्स ऑफर करने लगे । आप कोर्स खरीदिए, सीखिए और अगर पसंद आए तो अन्य लोगों को भी अपने नीचे जोड़िए । जैसे जैसे लोग जुड़ते चले जाते हैं, आपको आपका कमीशन मिलता जाता है ।

Dewsoft Overseas Private Limited से जुड़ते समय आपको सबसे पहले इनका कोर्स खरीदना होगा । कोर्स की कीमत 9,500 रुपए है । इसके बाद आप अन्य व्यक्तियों से संपर्क करेंगे और उन्हें भी यह कोर्स या उत्पाद खरीदने के लिए राजी करेंगे । आप जितना ज्यादा लोगों को कंपनी के कोर्स या प्रोडक्ट खरीदवाएंगे, आपका कमीशन उसी हिसाब से बढ़ता चला जायेगा ।

Dewsoft Business Plan

Dewsoft Business Plan बड़ा ही सिंपल है और इसे समझने में आपको बिल्कुल भी कठिनाई नहीं होगी । जैसे ही आप कंपनी का कोर्स खरीदकर कम्पनी से जुड़ जाते हैं, आपके कथित तौर पर दो Legs बन जाते हैं; Right और Left । यानि आप सबसे ऊपर हैं और आप जितने लोगों को जोड़ते चले जायेंगे, आपका कनेक्शन बढ़ता चला जायेगा ।

इसी तरह से आपके नीचे जुड़े हुए लोग भी अन्य लोगों को जोड़ेंगे और उनका भी कनेक्शन बड़ा होता चला जाएगा । यहां एक अच्छी बात यह है कि आपको सिर्फ उन्हीं लोगों को जोड़ने का कमीशन नहीं मिलेगा जिन्हें आपने जोड़ा है, बल्कि आपके नीचे जितने लोग हैं अगर वे अन्य कनेक्शन बनाते हैं तो उसका कमीशन भी आपको मिलेगा ।

Dewsoft Income Plan

DewSoft Company तीन प्रकार से अपने ग्राहकों को इनकम देती है । ये तीन प्रकार हैं:

  • Incentive income
  • Travel Achievement
  • Royalty income

1. Incentive Income

प्रोडक्ट या कोर्स की बिक्री के हिसाब से Incentive Income दी जाती है । इसका अर्थ है कि आप जितना ज्यादा प्रोडक्ट बेचेंगे, आपका कमीशन उसी के हिसाब से बढ़ता चला जायेगा । आप नीचे दिए टेबल की मदद से समझ सकते हैं कि DewSoft का incentive income plan क्या है ।

Sales Commission
3₹2,000
6₹3,500
9₹3,000
9₹3,000
9₹4,000
9₹4,000
5₹10,500

इसमें आप जब कुल 50 बिक्री पूरी कर लेते हैं तो उसे 1 Mile कहा जाता है । 1 Mile पूरा करने के बाद आपकी कुल बिक्री ₹30,000 रहता है । जब आप 1 माइल पूरा कर लेंगे तो आपको मिलने वाला कमीशन बदल जायेगा और कुछ इस प्रकार हो जायेगा:

Sales Commission
3₹3,500
6₹3,500
9₹3,500
9₹4,000
9₹4,000
9₹4,000
5₹11,000

जहां पहले आपको 3 बिक्री पर ₹2,000 ही मिलता था तो वहीं अब आपको 3 बिक्री के बाद ₹3,500 रुपए मिलेंगे । ऐसे ही धीरे धीरे आपका incentive बढ़ता चला जाता है और आप बिक्री के हिसाब से रुपए कमाते हैं ।

2. Travel Achievement

DewSoft Incentive Income के बाद Travel Achievement आता है जो एक लेवल ऊपर है । इस लेवल तक पहुंचने के लिए आपको कुछ शर्तों पर खरा उतरना पड़ता है । ट्रैवल अचीवमेंट पर पहुंचने के बाद कंपनी आपको देश विदेश की यात्राएं कराती है । इन्हें Achievers कहा जाता है ।

3. Royalty Income

DewSoft Income Plan की सूची में अगला नाम Royalty Income का आता है । इस लेवल पर पहुंचने और फायदे प्राप्त करने के लिए भी कुछ जरूरी शर्तों का पालन करना आवश्यक होता है । इस लेवल पर पहुंचने के बाद आपको साल की कुल बिक्री का कुछ प्रतिशत royalty के रूप में आपको दिया जाता है । इसकी शुरुआत diplomat level से होती है ।

आप नीचे दिए चार्ट को देखकर समझ सकते हैं कि किस लेवल पर आपको कितना royalty दिया जायेगा:

Level Royalty Income
Diplomat2%
Ambassador3%
Star Ambassador3%
Crown Ambassador3%
Jewel3%
Crown Jewel 3%
Topaz 3%
Sapphire3%
Emerald3%

इस तरह आप समझ गए होंगे कि Dewsoft से पैसे कैसे कमाएं ? इसका बिजनेस प्लान काफी आसान है और समझने में भी काफी आसानी होती है । इसके द्वारा दिया जा रहा incentive/income/royalty भी काफी अच्छा है । आप अपनी सहूलियत और सूझ बूझ के हिसाब से इसे ज्वाइन कर सकते हैं ।

Dewsoft Products

Dewsoft Products की बात करें तो ये मुख्य रूप से एजुकेशन के क्षेत्र में अपनी सर्विस देते हैं । ये अपने ग्राहकों को एजुकेशन क्षेत्र से जुड़ी सर्विस या प्रोडक्ट बेचकर उन्हें कंपनी के साथ जोड़ते हैं । Online Reviews देखकर यह पता चलता है कि ड्यूसॉफ्ट Hard skills और soft skills, दोनों अपने ग्राहकों को प्रदान करती है ।

इसके अलावा Skill Development और Personality Development पर भी विशेष ध्यान दिया जाता है । जैसा कि आपको शुरू में ही बताया गया, आपको कम्पनी से जुड़ने के लिए ₹9,50 की धनराशि देनी पड़ती है । यह वही धनराशि है जिससे आपको कोर्स/प्रोडक्ट प्रोवाइड किए जाते हैं । हालांकि इतने रुपए में आप ज्यादा बेहतर कोर्सेज आसानी से कर सकते हैं ।

कंपनी द्वारा प्रदान किए जा रहे कोर्स काफी महंगे साबित होते हैं । इसके अलावा इनके द्वारा प्रदान की जा रही कोर्सेज अच्छी गुणवत्ता की नहीं होती हैं । हालांकि कंपनी से जुड़कर आप public relations और convinicing skills में माहिर हो जाते हैं । Communication skills, HTML, CSS, JAVA, Coding जैसे कोर्स ग्राहकों को सिखाए जाते हैं ।

Is DewSoft Safe to Join ?

अक्सर लोग यह प्रश्न पूछते हैं कि Is DewSoft Safe to Join ? यानि क्या कम्पनी को ज्वाइन करना सुरक्षित है और फायदे का सौदा है ? तो इसका उत्तर है कि कुछ हद तक । कम्पनी कोर्स बेचने के मामले में बिल्कुल सही नहीं है । ₹9,500 रुपए में आपको अच्छी गुणवत्ता के कोर्स नहीं मिलते हैं और शिक्षक भी ज्यादा टैलेंटेड नहीं है ।

बल्कि ज्यादातर व्यक्ति जो शिक्षक के रूप में कार्य करते हैं, उनके पास विषयों का सही ज्ञान तक नहीं है । हालांकि कंपनी के साथ जुड़कर आपका व्यक्तित्व निर्माण होता है और आप कई soft skills सीखते हैं । दूसरी बात है कि क्या कम्पनी के साथ जुड़ना सुरक्षित है ? तो इसका उत्तर है कि हां, बिल्कुल आप कंपनी के साथ जुड़ सकते हैं । कम्पनी का वर्तमान सुरक्षित है और यह legally registered भी है ।

लेकिन कम्पनी का भविष्य क्या होगा, यह कहा नहीं जा सकता है । आपने मार्केट में कई MLM Companies को आते देखा होगा जो शुरुआती दौर में खूब धूम मचाती हैं । लेकिन ज्यादातर ऐसी कंपनियों का भविष्य खराब ही रहा है । या तो कंपनी पैसे लेकर भाग जाती है या उसके chairman/directors को धोखाधड़ी और जालसाजी के मामलों में जेल भेज दिया जाता है ।

Dewsoft Company Reviews

DewSoft Reviews को हम दो भागों में बांटते हैं । पहला भाग Site Review का होगा और दूसरा user review का । तो चलिए देखते हैं कि कंपनी को लेकर हमारे और अन्य उपयोगकर्ताओं/ग्राहकों के क्या रिव्यूज हैं:

1. Site Review

Listrovert का मानना है कि आपको सुझबुझ से काम लेना चाहिए और फिर कम्पनी ज्वाइन करनी चाहिए । DewSoft अपने ग्राहकों को काफी महंगे दामों में कोर्स/उत्पाद बेचती है । Dewsoft joining fees ₹9,500 है लेकिन इतने रूपए देने के बाद भी आपको उच्च गुणवत्ता के कोर्स नहीं मिलते हैं । इतने रुपए देकर आप Udemy, skillshare या Coursera जैसे प्लेटोफार्म से उच्च गुणवत्ता के कई कोर्स कर सकते हैं ।

इतने रूपए खर्च करने के बाद आपको बस Dewsoft login ही मिलता है जहां basic knowledge आपको दी जाती है । DEWSOFT registration करने के बाद आपको login details दिए जाते हैं और आप इनके Dashboard पर जा सकते हैं । कम्पनी की ग्राहकों को कोई सैलरी नहीं दी जाती है । कम्पनी में कार्यरत कर्मचारियों की संख्या अज्ञात है ।

इसके अलावा कंपनी Pyramid Scheme के तहत रुपए कमाती है जिसका एक सर्वश्रेष्ठ उदाहरण eBiz भी था । इसमें सिर्फ money circulation होता है और ज्यादातर ग्राहकों को नुकसान ही होता है । आपको यह हिदायत दी जाती है कि कम्पनी से जुड़ने से पहले सोच विचार करें । अगर आपके पास पहले से ही अच्छा कनेक्शन नहीं है तो आपको बाद में समस्या होगी ।

2. User Review

बात करें तो Dewsoft user review की तो कम्पनी को mixed reviews मिले हैं । MouthShut, Indeed, Quora जैसे प्लेटफार्म पर नेगेटिव और पॉजिटिव दोनों रिव्यू मिले हैं । चलिए देखते हैं कि विभिन्न प्लेटफार्म पर कम्पनी को कैसे यूजर रेटिंग प्राप्त हुए हैं:

1. MouthShut: 3.1/5

2. Indeed: 4.5/5

3. Ambitionbox: 4.4/5

4. Glassdoor: 3.6/5

खासतौर पर आप MouthShut पर कम्पनी के online reviews को पढ़ सकते हैं ।इस प्लेटफॉर्म पर जहां यूजर्स ने कंपनी को life changing बताया है तो वहीं ज्यादातर यूजर्स ने इसे पैसे की बरबादी और फ्रॉड बताया है । ज्यादातर लोगों ने इसे एक TRAP ही बताया है । Listrovert आपको सिर्फ और सिर्फ कम्पनी से जुड़ी authentic information प्रदान करने की कोशिश करता है ।

हम बिल्कुल भी कम्पनी को ज्वाइन करने के लिए endorse/recommend नहीं करते हैं । किसी भी फैसले के लिए पूरी तरह से आप ही जिम्मेदार होंगे । इसके संबंध में हमारी Terms & Condition में साफ साफ लिखा है ।

DewSoft FAQ

Q1. DewSoft के संस्थापक कौन हैं ?

कम्पनी के संस्थापक का नाम ऋषि सहदेव है । कम्पनी का गठन 01/12/2000 में हुआ था तो वहीं कंपनी का पंजीकरण 9 जून, 2015 को हुआ था ।

Q2. DewSoft Income level क्या है ?

ड्यूसॉफ्ट कम्पनी तीन लेवल पर ग्राहकों को इनकम प्रदान करती है:
1. Incentive Income
2. Travel Achievement
3. Royalt Income

Q3. कम्पनी से जुड़ने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स क्या हैं ?

कम्पनी से जुड़ने के लिए आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, फोटो की जरूरत पड़ती है । कम्पनी ज्वाइन करने के लिए आपका कम से कम 18 वर्ष होना जरूरी है ।

Q4. DewSoft से कितने पैसे कमा सकते हैं ?

ड्यूसॉफ्ट कम्पनी से आप कितने रूपए कमा सकते हैं, यह पूर्वनिर्धारित नहीं होता है । आप जितना ज्यादा बिक्री करते जायेंगे और कंपनी से लोगों को जोड़ते जायेंगे, आपको उतना ही ज्यादा मुनाफा होगा ।

Conclusion

Dewsoft Company Details in Hindi में आपने जाना कि यह कंपनी क्या है और इससे आप कैसे कमाई कर सकते हैं । लेख में कम्पनी से जुड़ी हर जरूरी जानकारी आपको दे दी गई है । आप अपने विवेक और सुझबुझ के हिसाब से ही कंपनी ज्वाइन करें, यहीं आपको सलाह दी जाती है ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । अगर लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.