What is referral code in Hindi – 10+ Best referral code India list

आपने App install करते समय, कोई सामान खरीदते समय या online earning के मामले में referral code के बारे में जरूर सुना होगा । परंतु, क्या आपने सोचा है कि referral code क्या है और इसका क्या उपयोग है ? आज के इस आर्टिकल में आप इसी के बारे में विस्तार से जानेंगे कि रेफरल कोड होता क्या है और इसका उपयोग कैसे करें । इसके अलावा इसके फायदे क्या हैं और इससे कमाई कैसे करें ।

वर्तमान समय digitalisation का है और digital selling अपने चरम पर है । ज्यादा से ज्यादा बिक्री बढ़ाने के लिए कंपनियां ढेरों तरीके आजमा रही हैं जिनमें social media marketing, email marketing, SEO, digital marketing शामिल है । इसी डिजिटल मार्केटिंग के अंर्तगत रेफरल कोड आता है जिसके बारे में आप आगे विस्तार से जानने वाले हैं ।

Referral code क्या है ?

एक Referral Number या referral code एक प्रकार का कोड होता है जिसे इन लोगों को दिया जाता है जो refer-a-friend program में हिस्सा लेते हैं । आप जिस भी कंपनी का रेफर कोड इस्तेमाल करते हैं उसे identify और track किया जाता है ताकि उसके हिसाब से आपको आपका reward मिल सके ।

एक रेफरल कोड में alphanumeric characters, words और customer name हो सकता है और यह हमेशा अलग अलग होता है । उदाहरण के तौर पर अगर आपका नाम Avinash है और आप किसी game app के referrer बनते हैं तो आपको Aviplay1772 code जैसा कोड मिल सकता है । यह मात्र एक उदाहरण है । एक रेफरल कोड का कोई निश्चित अंक नहीं होता, वह कितना भी बड़ा या छोटा हो सकता है ।

Referral Code Example in Hindi

उदाहरण के तौर पर, आज के समय में हम सभी online transactions करते हैं और ज्यादातर UPI apps की मदद लेते हैं । इनकी मदद से किसी के भी mobile number, QR code या bank details जानकर हम पैसे भेज सकते हैं । ऐसा ही एक UPI App है Google Pay । यह refer & earn की सुविधा आपको देता है ।

इसमें आपको करना यह है कि Google Pay app के interface से अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को invite करना होगा । आप Whatsapp की मदद से या contacts को डायरेक्ट मैसेज भेज कर ऐसा कर सकते हैं । जब वे लोग इस लिंक से ऐप इंस्टॉल करेंगे तो आपको ₹150 और उनको ₹21 रुपए मिलेगा । इसके अलावा अगर वे play store से भी ऐप इंस्टॉल करें तो आपको बस अपना Referral code ऐप खोलकर डालना है ।

इस तरह भी आप दोनों को एक निश्चित धनराशि गूगल पे की तरफ से दे दी जाएगी । तो आप अब समझ गए होंगे कि रेफरल कोड क्या होता है और कैसे काम करता है । अगर आप मेरे रेफरल कोड का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह ry8dh2f है या आप इस Link से भी ऐप को इंस्टॉल कर सकते हैं । इस तरह आपको मुफ्त में 21 रुपए मिल जायेंगे ।

Refferal program और affiliate program में अंतर

Referral Program एक मार्केटिंग रणनीति है जिसके अंतर्गत कोई भी कंपनी अपने मौजूदा ग्राहकों को प्रोत्साहित करती है कि वे कम्पनी के customer base increase के लिए कंपनी के उत्पाद या सेवा को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक recommend करें । इसमें referrar को कोई कोड या लिंक प्रोवाइड किया जाता है जिसकी मदद से अगर वह नए ग्राहक लाता है तो उसे पुरस्कार मिलता है ।

दूसरी तरफ, Affiliate program भी एक मार्केटिंग रणनीति है जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति जिसका प्रभाव क्षेत्र बड़ा है वह किसी कंपनी के customer base को बढ़ाने के लिए लोगों को offers और discounts की मदद से आकर्षित कर ग्राहक बनाता है । परंतु, इसके लिए एक affiliate marketer को कंपनी का ग्राहक होना अनिवार्य नहीं है । इसे ज्यादातर bloggers, social media influencers को दिया जाता है ।

जैसे कि मैंने पहले ही बताया कि आप Google Pay ऐप को refer करके पैसे कमा सकते हैं । परंतु, आप उसे तभी refer कर सकते हैं जबकि आप पहले से ही ऐप का इस्तेमाल कर रहे हों । यानि कि referral program में पहले खुद ग्राहक बनना जरूरी है । परंतु, आप एक Amazon affiliate बिना अमेजन का एक ग्राहक बने, बन सकते हैं ।

Referral Code कैसे बनाएं ?

अब जबकि आप जान गए हैं कि referral code क्या होता है तो आपके मन में यह प्रश्न उठ रहा होगा कि आप एक रेफरल कोड कैसे बना सकते हैं । चलिए मैं आपको एक उदाहरण की मदद से विस्तार से समझता हूं ।

Step 1. सबसे पहले आपको किस App या company का referral code generate करना है उसके बारे में निश्चय करें । उदाहरण के तौर पर मैं CashKaro refer program लूंगा ।

Step 2. सबसे पहले गूगल पर उस कंपनी का नाम और उसके बाद referral program डालकर सर्च करें । उदाहरण के तौर पर, CashKaro referral program । इसके बाद, दिए गए relevant result पर क्लिक करें ।

Step 3. यहां आपको नीचे दिया interface दिखाई देगा । अगर आप referral code या link बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले copy link पर क्लिक करें । इससे लिंक कॉपी नहीं होगा बल्कि आप account sign up page पर पहुंच जायेंगे ।

CashKaro referral program

Step 4. अब आपको सभी जरूर details भरकर sign up करना है । इसमें आपको अपना नाम, ईमेल, पासवर्ड, मोबाइल नंबर डालना है । अगर आपके पास पहले से ही कोई रेफरल कोड है तो आप उसे भी डाल सकते हैं । इसके बाद आपको Terms & conditions पर टिक करके साइन अप करना है ।

CashKaro referral program sign up

Step 5. Sign up के बाद आपके दिए मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा जिसे आपको नए पेज में भरना है और फिर Verify OTP पर क्लिक करना है ।

Step 6. इसके बाद, आपका account successfully create हो चुका है और इस नए इंटरफेस में आपको आपका referral code और link दोनों दिखाई देंगे । आप सीधे यहां से भी दोस्तों के email id डालकर उन्हें invite कर सकते हैं ।

unique referral link

Step 7. अब आपके पास आपका रेफरल लिंक और कोड दोनो है जिसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से शेयर कर सकते हैं । अगर वे आपके लिंक से होकर अकाउंट बनाते हैं और CashKaro से खरीददारी करते हैं तो आप दोनों को फायदा होगा । इस तरह आप किसी भी App या Website का referral code बना सकते हैं ।

आप मेरे referral link की मदद से भी अकाउंट बना सकते हैं और हर खरीददारी पर बचत करने के साथ ही cashback भी पा सकते हैं । तो अभी sign up करें ।

Referral code के क्या फायदे हैं ?

एक referral code को बनाने और उसके इस्तेमाल के कई फायदे हैं । इसका फायदा User और Company दोनों को होता है । एक User को कई फायदे होते हैं जैसे कि उनके रुपयों की बचत होती है, cashbacks मिलते हैं । परंतु, अगर आप एक बिजनेस या कंपनी हैं तो आपको ज्यादा फायदे होंगे :

  • आपके existing users और prospect customers खुश होते हैं ।
  • आप अपने ग्राहकों से ज्यादा जुड़ पाते हैं ।
  • ग्राहकों का आपकी कंपनी पर भरोसा बढ़ता है ।
  • आपके ग्राहक आपसे हमेशा जुड़े रहते हैं ।
  • कंपनी को मार्केटिंग के लिए ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं पड़ती है ।
  • नए ग्राहक अगर referral program से जोड़ते हैं और तो वे औरों को भी जोड़ते हैं ।
  • Brand awareness और reputation अच्छी होती है ।

10+ Best referral code India list

अब आप best referral code India list देखेंगे जिसकी मदद से विभिन्न प्लेटफॉर्म पर आप sign up करके पैसे कमा सकते हैं और अन्य फायदे भी उठा सकते हैं ।

1. Google Pay referral code

अगर आप Google Pay referral code या लिंक की मदद से ऐप को इंस्टॉल करते हैं तो आपको आपके अकाउंट में ₹21 मिलेंगे ।

Code : ry8dh2f

Link : Click here

2. CashKaro

CashKaro एक cashback & coupon code वेबसाइट है । आप अगर यहां से ऑनलाइन खरीददारी करते हैं तो आपको कैशबैक मिलता है । इसके अलावा, अगर आप CashKaro referral code की मदद से शॉपिंग करते हैं तो आपको हर खरीददारी पर 10% की extra discount मिलती है । अगर आप किसी अन्य को refer करते हैं तो उसके future sales पर आपको 10% cashback मिलेगा ।

Code : 3004486

Link : Click here

3. Myntra

अगर आप Myntra referral code की मदद से shopping करते हैं तो आपको ₹150 cash मिलेगा जिसकी मदद से आप extra shopping कर सकते हैं ।

Link : Click here

4. UpGrad referral – earn Flipkart voucher

UpGrad एक online learning platforms है जिसकी मदद से आप ढेरों ऑनलाइन कोर्सेज कर सकते हैं । कई कोर्स आपको साइट पर फ्री में भी मिल जायेंगी । यह आपको refer & earn की सुविधा भी देता है जिसके तहत आप हर एक referral code पर कम से कम ₹3000 तक का Flipkart voucher कमा सकते हैं । तो वहीं, आपके दोस्त को किसी भी कोर्स पर discount मिलेगा ।

Code : ANKM216

Link : Click here

5. Simplilearn

UpGrad की ही तरह Simplilearn भी एक online learning platform है और यह refer & earn program चलाता है । अगर आपके रेफरल कोड या लिंक से कोई भी कोर्स खरीदता है तो उसे 20% का discount मिलेगा तो वहीं आपको ₹10,000 तक का Amazon voucher मिल सकता है ।

Link : Click here

6. Paypal referral program

आपने Paypal के बारे में अवश्य सुना होगा जोकि एक fund transfer app है और इसकी मदद से international payments भेजे या एक्सेप्ट किए जाते हैं । आप Paypal referral code या link की मदद से दूसरों को refer करके भी पैसे कमा सकते हैं । अगर वे Paypal की मदद से transactions करेंगे तो आप दोनों हर एक successful referral पर $10 dollars कमाएंगे ।

7. Google Workspace referral code

आप Google workspace referral program का हिस्सा बनकर भी कमाई कर सकते हैं । इसके लिए आपको गूगल के paid products को refer करना है और अगर कोई उस referral code या link से किसी भी प्रकार का purchase करता है तो आपको cash rewards मिलते हैं । इसके अलावा, सामने वाले व्यक्ति को purchase पर discount दिया जाता है ।

Google Workspace Business Starter Plan : R7YYK7DGE6LNMHA

Google Workspace Business Standard Plan : 96JF7F9NYGRRJWY

Link : Click here

8. Wazirx referral code

Wazirx एक referral program है जिसकी मदद से आप Bitcoin & Cryptocurrency Exchange कर सकते हैं । मुख्य रूप से यह एक trading platform है । अगर आप इसके refer & earn प्रोग्राम से जुड़ते हैं और किसी को wazirx refer करते हैं तो उसके है trading fee का 50% commission आपको मिलेगा । इसके अलावा आपके friend को हर ट्रेड पर 50% discount मिलेगा ।

Code : z79r3ehr

Link : Click here

9. Razorpay Referral program

Razorpay एक payment gateway platform है जिसकी मदद से businesses पेमेंट को भेजती या accept करती हैं । आज के समय में ज्यादातर online businesses इसी का उपयोग करती हैं । अगर आप referral code की मदद से अकाउंट बनाते हैं तो आपको discount मिलेगा और एक referrer को हर ट्रांजैक्शन पर 0.1% का commission मिलेगा ।

Link : Click here

तो ये रहे best referral code India list जिनकी मदद से आप कमा सकते हैं । तो आप समझ गए होंगे कि referral code se kaise kamaye ? आगे अन्य कोड को भी लिस्ट में जोड़ा जाएगा ।

Conclusion

What is referral code in Hindi के इस आर्टिकल में मैने आपको इससे जुड़ी हर जरूरी जानकर दे दी है । अगर आपको लगता है कि कुछ चीजें छूट गईं हैं तो हमें कॉमेंट फॉर्म से जरूर अवगत कराएं । इसके अलावा, आपकी आर्टिकल के बारे में क्या राय है, कॉमेंट करके बताएं ।

आज आपने रेफरल कोड के बारे में जाना और एक नई जानकारी प्राप्त की । अगर आप चाहते हैं कि आपके दोस्त भी इसके बारे में जानें और फायदा लें तो आर्टिकल शेयर करें । अगर आप इस आर्टिकल को रेफरल लिंक के तौर पर शेयर करते हैं तो बदले में आपको आगे भी ऐसी ही महत्वपूर्ण जानकारियां मिलती रहेंगी 🙂 !

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.