Chrome extension क्या है – 10+ Must Have Useful Extensions

क्या आप विश्वास करेंगे जब मैं आपसे कहूंगा कि आप अपने Chrome Browser में ही notes बना सकते हैं, Ads block कर सकते हैं, Custom emojis बना सकते हैं और अभी बहुत कुछ ? जी हां, यह सब कुछ मुमकिन है Chrome Extension की मदद से जिसके बारे में मैं आपको आर्टिकल में विस्तार से बताऊंगा ।

अगर आप क्रोम एक्सटेंशन क्या होता है, android में कैसे install करें और Best Chrome extensions 2021 की पूरी जानकारी चाहते हैं तो आर्टिकल के अंत तक बने रहें । Statista की एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनियाभर में सबसे ज्यादा Chrome browser का ही इस्तेमाल होता है यानि 67.56% लोग इसका इस्तेमाल करते हैं । इसकी functionality, safe browsing और extentions इसे खास बनाते हैं ।

Chrome extension क्या है ?

Chrome Extension क्रोम ब्राउजर में छोटे छोटे software modules होते हैं जो आपके ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाते हैं और नए नए features को जोड़ते हैं । इन्हें Chrome Web Store से डाउनलोड और इंस्टॉल किया जाता है ।

आप Chrome Web Store की मदद से हजारों extentions को access कर सकते हैं । यहां आपको free और paid दोनों प्रकार के एक्सटेंशन मिलेंगे जिन्हें आप अपनी जरूरत के हिसाब से इंस्टॉल करके उपयोग में ला सकते हैं । उदाहरण के तौर पर अगर आपको किसी वेबसाइट पर अपलोड की गई वीडियो पसंद आती है परंतु आप उसे सीधे तौर पर डाउनलोड नहीं कर सकते हैं ।

लेकिन अगर आप Video Downloader Plus extension को डाउनलोड और इंस्टॉल करते हैं तो आप किसी भी साइट की वीडियो को बड़े ही आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं । बिना एक्सटेंशन के आप ऐसा नहीं कर सकते थे । तो इस तरह आपको समझ आ गया होगा कि क्रोम एक्सटेंशन क्या है ।

Chrome extension को Android में कैसे install करें ?

क्या आप जानते हैं कि आप smartphones या Android phones में क्रोम एक्सटेंशन को सीधे तौर पर इंस्टॉल नहीं कर सकते हैं । इसके लिए आपको Yandex या Kiwi Browser की मदद लेनी ही पड़ेगी । चलिए मैं आपको step by step समझा देता हूं कि आप कैसे क्रोम एक्सटेंशन को एंड्रॉयड में इंस्टॉल कर सकते हैं ।

1. Yandex Browser

Step 1: सबसे पहले Play Store से Yandex को डाउनलोड करें ।

Step 2: Yandex install करने के बाद address bar में जाएं और वहां chrome.google.com/webstore सर्च करें ।

Step 3: इस एड्रेस पर आपको ढेरों Chrome Extensions दिखाई देंगे । आप screenshot देख सकते हैं ।

Google web store

Step 4: इसके बाद आप इनमे से मनपसंद एक्सटेंशन को इंस्टॉल कर सकते हैं । आपको category wise भी एक्सटेंशन मिल जायेंगे ।

Step 5: आप यहां upper left corner में दिखाए गए search the store से कोई भी क्रोम एक्सटेंशन सर्च भी कर सकते हैं ।

आपको सारे extensions आपके Yandex browser में एक्सटेंशन ऑप्शन में मिल जायेंगे । यहां से आप किसी एक्सटेंशन को सीधे तौर पर apply कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर मान लीजिए कि आप किसी ऐसी वेबसाइट पर हैं जहां pop up ads और annoying ads की संख्या काफी ज्यादा है । ऐसे में आप uBlocker extension को इंस्टॉल करके सिर्फ उसी वेबसाइट पर ad block apply कर सकते हैं ।

2. Kiwi Browser

आप Yandex के अलावा Kiwi Browser की भी मदद से Google Chrome extentson को इंस्टॉल कर सकते हैं । चलिए मैं आपको step by step बताता हूं कि कैसे आप कीवी ब्राउज़र की भी मदद से क्रोम एक्सटेंशन को इंस्टॉल कर सकते हैं ।

Step 1: सबसे पहले Kiwi Browser को प्लेस्टोर से डाउनलोड करके इंस्टॉल कर लें ।

Step 2: इसके बाद ऐप खोलें । यहां आपको upper left corner में 3 dots दिखाई दे रहे होंगे । आपको इसपर क्लिक करना है ।

Step 3: 3 dots पर क्लिक करते ही आपके सामने ढेरों विकल्प खुल जाएंगे जिनमें से आपको Extensions का विकल्प भी दिखाई देगा ।

Step 4: अब आपको Extensions विकल्प पर क्लिक करना है जहां आपको लिखा दिखाई देगा कि You can find extensions on Google. यहां आपको कोने में Developer option दिखाई देगा जिसे toggle कर On करें ।

Step 5: इसके बाद आपको ऊपर दिए address bar में https://chrome.google.com/webstore/category/extensions में यह लिंक डालकर सर्च करना है ।

Step 6: आप Chrome web store पर आ जायेंगे जहां से आप कोई भी एक्सटेंशन सर्च करके या ब्राउज करके install कर सकते हैं । इसके लिए आपको Add to Chrome पर क्लिक करना होगा ।

इस तरह आप Kiwi Browser की मदद से भी Chrome extension को Android में install कर पाएंगे । Kiwi के अलावा अन्य कई ब्राउज़र भी हैं जैसे Firefox Android Browser, Dolphine Android Browser इत्यादि । चलिए अब कुछ बेहतरीन गूगल क्रोम एक्सटेंशन के बारे में जान लेते हैं ।

Top 8 Chrome Extensions in 2021

अब मैं आपको Top 8 Chrome Extensions in 2021 के बारे में बताऊंगा को काफी interesting होने के साथ ही useful भी हैं । ये सारे extension बिल्कुल मुफ्त हैं इसलिए आपको किसी प्रकार की चिंता करने की जरूरत नहीं है ।

1. Dark Reader

मेरा पसंदीदा और सूची में पहले स्थान पर Dark Reader है जो आपके लिए काफी हेल्पफुल साबित हो सकता है । जिन लोगों को Dark themes/skin पसंद आता है, वे इस एक्सटेंशन को जरूर इंस्टॉल करें । इसके अलावा क्या आपको पता है कि Dark theme आपकी आंखों के लिए अच्छा होता है और यह blue light filtering में सहायक होता है ?

जी हां, न सिर्फ Dark theme देखने में अच्छा होता है बल्कि आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद होता है । अगर आप इस Chrome extention को install करते हैं तो आप किसी भी वेबसाइट को Night Mode/Dark theme में बदल सकते हैं । इसकी मदद से आप brightness, contrast, sepia filter, dark mode, font settings और ignore-list को अपने हिसाब से customise कर सकते हैं ।

2. Nimbus Screenshot & Screen Video Recorder

अगर आप किसी web page का screenshot या video recording करना चाहते हैं तो Nimbus का यह एक्सटेंशन आपके बड़े काम का है । इसमें आपको screenshot और screencast दोनों की सुविधा मिलती है जिस वजह से आपको काफी सहूलियत मिलती है । मोबाइल में स्क्रीनशॉट लेना या स्क्रीन वीडियो रिकॉर्ड करना काफी आसान है परंतु अगर यही काम लैपटॉप में थोड़ा पेचीदा हो जाता है ।

ऐसे में आप इस एक्सटेंशन को इंस्टॉल करके आसानी से किसी भी वेबपेज का partial या full पेज screenshot या screencast ले सकते हैं । इसके साथ ही आपको Trimming, online mp4 converter, annotation जैसी सुविधाएं मिलती हैं । इसके कुल 2,000,000+ users हैं जिन्हें आप भी ज्वाइन कर सकते हैं ।

3. Grammarly

आपमें से ज्यादातर लोग Grammarly के बारे में जानते होंगे जिसकी मदद से आप किसी भी प्रकार के writing errors से बच सकते हैं । इसकी मदद से आप :

  • grammatical errors
  • Vocabulary enhancement suggestions
  • Detects plagiarism
  • Citation suggestions

का लुफ्त उठा सकते हैं । Gmail, Google Docs, Twitter, LinkedIn जैसे कई अन्य जगहों पर जब आप लिखते हैं तो उस समय यह एक्सटेंशन आपको मदद करेगा । आप आसानी से writing errors को detect कर सकते हैं ।

4. Honey

क्या आपको online discounts पसंद हैं ? भला किसे नहीं पसंद होंगे, कौन नहीं चाहेगा कम पैसों में ज्यादा खरीददारी करना । Honey एक ऐसा Chrome extension है जिसकी मदद से आप खरीददारी करते समय ढेरों coupons का इस्तेमाल कर सकते हैं । जब भी आप online shopping करेंगे तो यह extension automatically आपकी खरीददारी पर coupons को apply कर देगा । है न कमाल की बात!

10,000,000+ users के साथ यह एक्सटेंशन ऑनलाइन खरीददारी करने वाले लोगों के लिए वरदान से कम नहीं है । 30,000+ ऐसी साइट्स हैं जहां से अगर आप ऑनलाइन खरीददारी करते हैं तो Honey ऑनलाइन सबसे बेहतर कूपन खोजकर automatically उसे अप्लाई कर देगा ताकि आपके पैसे बच सकें । इसे 5/5 की स्टार रेटिंग भी मिली है ।

5. InsertLearning

अगर आप एक Teacher या Student हैं और ऑनलाइन पढ़ाई को ज्यादा महत्व देते हैं तो InsertLearning extension आपकी काफी मदद करेगा । हम हर रोज न जाने कितने ही वेबसाइटों की मदद से जानकारी इकट्ठी करते हैं परंतु क्या हो अगर आप अपनी तरफ से किसी वेब पेज में questions, discussions, और insight को डाल सकते हैं ।

यह सिर्फ आपको और आप जिन्हें लिंक शेयर करेंगे, उन्हें ही दिखेगा । आप किसी वेब पेज के अंदर ही notes तैयार का पाएंगे । आप उदाहरण के लिए नीचे दिए स्क्रीनशॉट को देख सकते हैं ।

InsertLearning chrome extension

आप देख सकते हैं कि इस एक्सटेंशन की मदद से किसी statement पर प्रश्न तैयार किया गया है और अन्य लोग आपके उसपर उत्तर भी दे सकते हैं । इससे वेबसाइट या उसके original content पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, सारे changes आपको और आपके दोस्तों को ही दिखाई देगा ।

6. Forest: stay focused, be present

आज की भागदौड़ और ध्यान भटकाने वाली दुनिया के एकाग्रता यानि concentrate कर पाना बहुत मुश्किल हो गया है । हम करना कुछ चाहते हैं और करने कुछ और लगते हैं । ऐसे में अगर आप distractions से बचना चाहते हैं तो आपको Forest Chrome extension जरूर इंस्टॉल कर लेना चाहिए । यह आपको किसी भी कार्य में focus करने में काफी मदद करता है ।

इसकी मदद से आप किसी भी distracting website को बड़े ही आसानी से ब्लॉक कर सकते हैं । इसके साथ ही इसमें 30 minute concentration का भी फीचर है जिसकी मदद से आप आधे घंटे का समय सिर्फ productivity को दे सकते हैं । आप जितना ज्यादा focus होंगे, आपके जंगल के पेड़ों की संख्या और उनका growth में बढ़ोत्तरी होगा ।

7. SEOquake

अगर आप blogging करते हैं या किसी भी प्रकार से content writing से जुड़े हैं तो आपके लिए SEOquake Chrome extension काफी मददगार साबित होगा । यह एक free extension है जिसकी मदद से आपको SEO auditing में काफी मदद मिलेगी ताकि आप बेहतर कंटेंट लिख या बना सकें । इसकी मदद से आप :

  • SERPs का एनालिसिस कर सकते हैं
  • किसी भी कीवर्ड की difficulty level चेक कर सकते हैं
  • किन्हीं दो domain/url को compare कर सकते हैं
  • Facebook का social statistics देख सकते हैं
  • किसी keyword की density का पता लगा सकते हैं

अगर आप Keyword research करना चाहते हैं वो भी बिल्कुल मुफ्त में तो इस एक्सटेंशन को जरूर इंस्टॉल करें । यह काफी handy है और ज्यादातर content creators इसका इस्तेमाल करते हैं ।

8. Avatar Maker

आज के समय में real image से बेहतर cartoon avatars लगते हैं । ऐसे में आप भी अपने social media profiles, Gmail इत्यादि के लिए इस Chrome extension की मदद से Avatar बना सकते हैं । इसकी मदद से Anime Avatar बनाना आसान भी है और मुफ्त भी । आप नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं कि आप कैसा Avatar बना सकते हैं ।

Avatar Maker

अगर आप इंटरनेट पर मौजूद अन्य Avatar maker को देखें तो उनमें बढ़िया customisation option नहीं है और न ही अच्छे templates । परंतु यह extension आपको सारी customisations एक साथ एक ही जगह पर उपलब्ध कराता है ।

Conclusion on Google Chrome Extension

अगर आप चाहते हैं कि आपके Chrome Browser की functionalities बढ़ें और आप ब्राउजिंग के अलावा ढेरों चीजें कर सकें तो आपको Google Chrome Extension install करना चाहिए । ज्यादातर Chrome extension बिल्कुल free हैं और सबसे अच्छी बात कि आप इन्हें Smartphones या Android में भी इंस्टॉल कर सकते हैं । मैंने फिलहाल Top 8 क्रोम एक्सटेंशन का ही लिस्ट दिया है जिसे आगे बढ़ाया जाएगा ।

मैंने पूरी कोशिश की है कि आपको क्रोम एक्सटेंशन से जुड़े हर प्रश्न का उत्तर दे सकूं । अगर आपके मन में दी गई जानकारी से इतर कोई प्रश्न है तो कॉमेंट करके जरूर बताएं । इसके साथ ही आप अपनी राय या सुझाव भी दे सकते हैं । अगर आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.