Data Roaming Meaning in Hindi – डेटा रोमिंग क्या है ?

जब आप किसी एक राज्य से दूसरे राज्य या दूसरे देश यात्रा करते हैं तो Data Roaming का अलर्ट आपके डिवाइस पर आता है । आपने अगर आपने डिवाइस की सेटिंग चेक की होगी तो आपने अवश्य ही डेटा रोमिंग का विकल्प देखा होगा । अगर आप उस विकल्प को toggle on करते हैं तो आपके सामने एक मैसेज पॉपअप होता है कि इससे आपको ज्यादा charges उठाने पड़ेंगे ।

यानि आप सामान्य रूप से जितना नेटवर्क चार्ज देते हैं, उससे ज्यादा रुपए आपको खर्च करने पड़ेंगे । लेकिन ऐसा क्यों होता है ? डेटा रोमिंग की जरूरत क्यों पड़ती है और यह voice roaming से कैसे अलग है ? यह कार्य कैसे करता है ? ऐसे ही सभी महत्वपूर्ण प्रश्नों का उत्तर आपको Data Roaming Meaning in Hindi आर्टिकल में मैं आपको दूंगा ।

Data Roaming Meaning in Hindi

किसी भी समय आपका फ़ोन आपके होम नेटवर्क के अलावा किसी अन्य नेटवर्क पर इंटरनेट से कनेक्ट होता है तो डेटा रोमिंग होता है । जब आप किसी ऐसे देश में हों जो आपके नेटवर्क प्रदाता के क्षेत्र की सीमा से बाहर हो, तो आपका फ़ोन अब रोमिंग में है ।

आप इसे एक उदाहरण की मदद से ज्यादा बेहतर तरीके से समझ सकते हैं । आप एक भारतीय नागरिक हैं और जियो के सिम और नेटवर्क का फायदा उठा रहे हैं । लेकिन एक दिन आप जापान जाकर अपनी छुट्टियां बिताने की योजना बनाते हैं । जैसे ही आप जापान पहुंचते हैं, आपका फोन तुरंत roaming में चला जाता है और जियो नेटवर्क की सभी सेवाएं बंद हो जाती हैं ।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जापान में आपके देश का network provider मौजूद नहीं है । ऐसे में आपके पास दो ही विकल्प हैं । पहला कि आप जापान में किसी टेलीकॉम कंपनी का सिम लेकर इस्तेमाल करें और दूसरा कि data roaming और voice roaming का लुफ्त बिना सिम बदले उठाएं । लेकिन यह कैसे मुमकिन होता है ? चलिए जानते हैं ।

Data Roaming काम कैसे करता है ?

अब जबकि Jio Telecom Operators की मौजूदगी जापान में नहीं है ऐसे में आपको जापान के ही किसी नेटवर्क ऑपरेटर से कनेक्ट होना होगा । वर्ष 2018 में जियो ने जापान के KDDI Corporation से international inbound roaming की डील की थी । यानि इस डील के तहत जापान में जितने लोग KDDI corporation की नेटवर्क सुविधाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे भारत आकर जियो के नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

इसी तरह से भारत में जो लोग JIO Network का इस्तेमाल कर रहे हैं, वे जापान में जाकर KDDI Corporation की नेटवर्क सुविधाओं का इस्तेमाल कर सकते हैं । यानि आप अपने home network पर न होते हुए भी आसानी से WhatsApp, YouTube और internet browsing कर सकते हैं । यानि कि भारत में जियो कंपनी के उपयोगकर्ता आसानी से जापान में भी data roaming की मदद से उनके नेटवर्क का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Data Roaming Charges

जहां आप किसी अन्य देश में आसानी से इंटरनेट का इस्तेमाल सामान्य रूप से कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपको सामान्य से ज्यादा रुपए खर्च करने पड़ते हैं । अगर हम data roaming Jio के जापान देश के recharge plans पर गौर करें तो आपके पास 2 विकल्प होते हैं:

  • Rs. 1101
  • Rs. 1102

इसी तरह आप अन्य देशों के प्लांस को देखकर roaming data recharge करवा सकते हैं । इन रिचार्ज की मदद से न सिर्फ आप इंटरनेट ब्राउजिंग बल्कि calling का भी लुफ्त उठा सकते हैं । आपको सबसे पहले अपने home network की वेबसाइट पर जाकर international roaming recharge सेक्शन में जाना है । इसके बाद आप जिस देश में जा रहे हैं, उसे select करके सभी plans देख सकते हैं ।

Domestic Roaming in India

पहले के समय में जब हम एक राज्य से दूसरे राज्य यात्रा करते थे तब network carrier के पास R लिखा हुआ दिखता था । R यानि रोमिंग जिसके लिए आपको अलग से रिचार्ज करना पड़ता था । लेकिन Jio के आने के बाद से सभी नेटवर्क ऑपरेटर्स ने domestic roaming को बिल्कुल मुफ्त कर दिया है । यानि अब आपका नेटवर्क रोमिंग में होते हुए भी आपको अलग से कोई रिचार्ज करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी ।

Airtel, Jio, Vodafone Idea के साथ ही अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने इंटरनेशनल रोमिंग को मुफ्त कर दिया है । यानि आप पूरे भारत में किसी भी राज्य में आसानी से बिना कोई roaming recharge करवाए इंटरनेट और डेटा सर्विसेज का लुफ्त उठा सकते हैं ।

Data Roaming को ऑन रखें या ऑफ ?

अगर आप अपने Home Network में हैं तो आपको हमेशा डेटा रोमिंग को off ही रखना चाहिए । इससे आप फालतू के extra charges से बच सकते हैं । जब आपको जरूरत पड़े आप इसे ऑन कर सकते हैं । आप settings में इस ऑप्शन को लोकेट करके आसानी से toggle on कर सकते हैं ।

क्या रोमिंग में wifi इस्तेमाल कर सकते हैं ?

जी हां, आप रोमिंग में बड़े ही आसानी से wifi का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसके लिए कोई अलग से charges नहीं लगेंगे । अगर आप किसी ऐसे hotel में stay करते हैं जहां free wifi की सुविधा उपलब्ध हो या आपको एयरपोर्ट/रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई मिलता है तो आप उससे कनेक्ट कर सकते हैं ।

Conclusion

Data Roaming Meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने विस्तार से जाना कि डेटा रोमिंग क्या होता है, इसके क्या फायदे हैं और कैसे काम करता है । इसके अलावा, अन्य अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों का जवाब भी मैंने आपको दिया है ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य प्रश्न हैं तो उन्हें नीचे कमेंट करके जरूर पूछें । अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.