What is Marketing Management in Hindi – मार्केटिंग मैनेजमेंट क्या है ?

किसी भी बिजनेस की सफलता के लिए मार्केटिंग मैनेजमेंट बहुत ही आवश्यक होता है । अगर कोई कंपनी मार्केट में ज्यादा दिन तक नहीं टिक पाती तो इसके पीछे एक बड़ा कारण बेकार विपणन प्रबंधन ही होता है । लेकिन What is Marketing Management in Hindi यानि मार्केटिंग मैनेजमेंट क्या है, इसके उद्देश्य, फायदे क्या है इसकी जानकारी आपको आर्टिकल में दी जायेगी ।

इसके साथ ही, आपको मैं आर्टिकल में Marketing Management Strategy भी बताऊंगा । अगर आप बिजनेस कर रहे हैं, करने की सोच रहे हैं या किसी प्रोजेक्ट के लिए नोट्स बनाने के लिए आए हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए काफी हेल्पफुल होगा । आपको इस आर्टिकल में आसान भाषा में सभी बातें उदाहरण के साथ समझाई जायेंगी ।

What is Marketing Management in Hindi

Marketing Management को हिंदी में विपणन प्रबंधन कहा जाता है । इसके अंतर्गत बिजनेस के लिए बेहतर अवसरों की तलाश करना, सही दिशा में प्लानिंग करना, रणनीति तैयार करना शामिल है । विपणन प्रबंधन उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए उत्पाद, स्थान, मूल्य और प्रचार पर आधारित होता है ।

इसे एक उदाहरण से समझिए, अगर आपने एक अच्छे स्कूल से पढ़ाई की है तो आपने गौर किया होगा कि आपके शिक्षक या स्कूल लगातार आपके performance पर ध्यान देते हैं । आपका कक्षा में प्रदर्शन खराब न हो इसलिए वे लगातार उन रणनीतियों पर काम करते हैं जिनकी मदद से आप बेहतर ढंग से सिख सकें ।

वे आपको सिखाने के लिए बेहतर शिक्षण सामग्री तैयार करने, उसे सही ढंग से प्रस्तुत करने ताकि आप तक सभी जानकारी सही ढंग से पहुंच सके और फिर आपके प्रदर्शन को ट्रैक करते हैं । ठीक इसी प्रकार किसी भी बिजनेस को सफल बनाने के लिए भी brand management, marketing strategy तैयार करने, सीमित संसाधनों का बेहतर उपयोग करने पर ध्यान दिया जाता है । इसके बाद बिजनेस के performance को ट्रैक किया जाता है ।

Objectives of Marketing Management

अब तक आप विपणन प्रबंधन क्या है अच्छे से समझ चुके हैं । अब हम जानेंगे कि विपणन प्रबंधन के उद्देश्य क्या क्या हैं । सभी Marketing Management Objectives को मैने संक्षेप में लेकिन आसान भाषा में समझाया है ।

1. संभावित ग्राहकों को मौजूदा ग्राहक में बदलना

किसी भी व्यवसाय का मुख्य उद्देश्य संभावित ग्राहकों को मौजूदा ग्राहक में बदलना होता है । Marketing Management का भी यह सर्वप्रथम उद्देश्य होता है कि वे ज्यादा से ज्यादा संभावित ग्राहकों को आकर्षित कर सकें ताकि ज्यादा से ज्यादा बिक्री हो । अगर नए ग्राहक व्यवसाय या कंपनी से नहीं जुड़ेंगे तो कंपनी का survive करना मुश्किल हो जाएगा ।

लेकिन संभावित ग्राहकों को आकर्षित कैसे किया जा सकता है ? इसके लिए Social Media Marketing, Ad Campaigns, SEO, Email Marketing इत्यादि आता है । इनकी मदद से नए ग्राहकों को लुभावने ऑफर, बेहतर उत्पाद, कम दाम इत्यादि तरीकों से आकर्षित करने का कार्य किया जाता है । इससे संबंधित दो महत्वपूर्ण आर्टिकल जिसे आप पढ़ सकते हैं:

2. कंपनी के लाभ प्रतिशत को बढ़ाना

किसी भी business को मार्केट में मौजूद रहने के लिए लाभ यानि profit की आवश्यकता होती है । किसी भी बिजनेस की सफलता का मापन उसके द्वारा अर्जित लाभ से ही लगाया जाता है । जब आपको ज्यादा से ज्यादा लाभ होगा तो आप अपने business को scale कर सकेंगे, अपने कर्मचारियों को भुगतान कर पाएंगे और इसे ज्यादा समय के लिए मार्केट में मेंटेन कर पाएंगे ।

Marketing Management आपके बिजनेस को profitable बनाने के लिए काम करते हैं । वे पहले से existing customers और loyal customers का ध्यान रखने के साथ ही संभावित ग्राहकों को आकर्षित करते हैं । इससे आपके बिजनेस का sales बढ़ता है और साथ ही आपका मुनाफा भी बढ़ता चला जाता है ।

3. सार्वजनिक छवि का निर्माण करना

सार्वजनिक छवि यानि Public Image को मेंटेन करके रखना शायद आज के समय में बहुत मुश्किल काम है । आज का दौर कुछ ऐसा है कि कंपनी के internal या external forces की एक छोटी सी गलती की वजह से सोशल मीडिया पर #boycott का ट्रेंड चलने लगता है । इससे कंपनी को भारी नुकसान झेलना पड़ता है, सार्वजनिक छवि को नुकसान पहुंचता है और कम्पनी कई विवादों में घिर जाती है ।

ऐसे में Marketing Management Professionals का कार्य यह होता है कि वे कम्पनी की छवि को बेहतर करें । कंपनी के Goodwill को बेहतर करने से sales में बढ़ोत्तरी होगी और अंततः कंपनी को मुनाफा होगा । बिक्री संवर्धन, प्रचार और विज्ञापन, उत्पाद की उच्च गुणवत्ता, उचित मूल्य इत्यादि की मदद से कम्पनी की छवि को बेहतर बनाने का कार्य होता है ।

4. मार्केट शेयर को बढ़ाना

Market Share को सबसे पहले आसान भाषा में समझिए । मान लेते हैं कि आपकी कंपनी Beauty Products बनाती है और इस इंडस्ट्री में पूरे वर्ष में 10,000 उत्पाद बेचे जाते हैं । अकेले आपकी कंपनी 2,000 उत्पाद उसी वर्ष में बेच पाती है । इस प्रकार आपकी कंपनी का मार्केट शेयर 20% है । इसी मार्केट शेयर को बढ़ाने के लिए Marketing Management की मदद ली जाती है ।

लेकिन विपणन प्रबंधन पेशेवर किसी कंपनी के मार्केट शेयर को किस प्रकार बढ़ाते हैं ? इसके लिए वे:

  • उत्पादों के मूल्य कम करना
  • बढ़िया advertising strategy बनाना
  • ग्राहक से बेहतर संबंध स्थापित करना
  • उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता में सुधार करना

करते हैं । इसके अलावा भी अन्य कई जरूरी steps उठाकर मार्केट शेयर को बढ़ाने की कोशिश की जाती है । बेहतर मार्केट शेयर का अर्थ हुआ ज्यादा sales और ज्यादा profit ।

5. ग्राहकों की जरूरतों का ध्यान रखना

तेजी से बदलती टेक्नोलॉजी और लोगों की पसंद नापसंद को ध्यान रखकर सही रणनीति तैयार करना Marketing Management का एक मुख्य उद्देश्य है । आपके पास जो मौजूदा ग्राहक हैं, उनके जरूरतों का ध्यान रखकर ही आप उन्हें एक Normal Customer से Loyal Customer में बदल सकते हैं ।

Marketing Management पूरी तरह से customer oriented है । Marketing Manager को ग्राहकों को कोई भी सामान या सेवा देने से पहले उनकी मांगों का सूक्ष्म अध्ययन करना चाहिए । इसमें Customer Care Support महत्वपूर्ण है । कस्टमर केयर सपोर्ट से संबंधित आर्टिकल आप पढ़ सकते हैं:

विपणन प्रबंधन के लाभ

अगर आपने ऊपर दिए उद्देश्यों को ध्यानपूर्वक पढ़ा है तो आपको विपणन प्रबंधन के लाभ समझ आ चुके होंगे । चलिए संक्षेप में Marketing Management Benefits को समझते हैं:

  • नए उत्पाद या सर्विस के प्रचार में सहायक
  • कम्पनी में नए विचारों का प्रवाह
  • ग्राहक से बेहतर संबंध स्थापित करने में आसानी
  • किसी उत्पाद या सेवा की गुणवत्ता बढ़ाने में सहायक
  • कम्पनी के सार्वजनिक छवि को बेहतर करने में मददगार

Marketing Management by Philip Kotler in Hindi

फिलिप कोटलर एक अमेरिकी विपणन लेखक, सलाहकार और प्रोफेसर हैं । उन्होंने मार्केटिंग पर 55 से भी ज्यादा किताबें लिखी हैं । उन्हें The Father of Modern Marketing भी कहा जाता है । चलिए देखते हैं कि उनके अनुसार Marketing Management Definition क्या है । उन्होंने विपणन प्रबंधन पर अपने विचार प्रस्तुत करते हुए लिखा है कि:

“संगठनात्मक उद्देश्यों की प्राप्ति के लिये बनाये गये ऐसे कार्यक्रमों का विश्लेषण, नियोजन, क्रियान्वयन एवं नियन्त्रण ही विपणन प्रबन्ध है ।”

उनके अलावा, उन्होंने मार्केटिंग मैनेजमेंट को परिभाषित करते हुए कहा है कि:

“विपणन प्रबंधन ‘बेहतर ग्राहक मूल्य बनाने, वितरित करने और संचार करने के माध्यम से लक्षित बाजारों को चुनने और ग्राहकों को प्राप्त करने, रखने और विकसित करने की कला और विज्ञान है ।”

Marketing Management Books

आपने अभी तक जाना कि Marketing Management Meaning in Hindi क्या है, इसके उद्देश्य, फायदे और परिभाषा क्या है । अगर इतना सब कुछ जानने के बाद आपकी रुचि इस फील्ड को लेकर बढ़ गई है तो आप इस विषय पर लिखी किताबें पढ़ सकते हैं ।

कुछ Marketing Management Books की जानकारी मैं आपको नीचे दे रहा हूं, जिन्हें आप ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स से खरीद सकते हैं:

Conclusion

What is Marketing Management in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि विपणन प्रबंधन क्या है, इसके उद्देश्य, फायदे, परिभाषा क्या है । इसके साथ ही, मार्केटिंग मैनेजमेंट की किताबों की जानकारी भी मैने आपको आर्टिकल में दी है । अगर आपके मन में आर्टिकल से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.