Google input tools in Hindi 2022 – गूगल इनपुट उपकरण ऑनलाइन डाउनलोड

कितना अच्छा होता कि आप अपने Laptop में Subah टाइप करते और सुबह लिखकर आ जाता । यानि कि आप तो Hinglish में लिख रहे हैं लेकिन वह रिजल्ट आपको शुद्ध हिंदी मिल रहा है । इस फीचर का लुफ्त आप अपने स्मार्टफोन में उठा सकते हैं Google Indic Keyboard को डाउनलोड करके । लेकिन अगर आप लैपटॉप में यही फीचर देखना चाहते हैं तो आपको Google Input Tools की मदद लेनी होगी ।

आज के इस आर्टिकल में मैं आपको विस्तारपूर्वक यह बताऊंगा कि Google Input Tools in Hindi क्या होते हैं । इसके साथ ही, आप इसके features को access करने के लिए इसे Windows में कैसे डाउनलोड कर सकते हैं । इसके कुल 4 features हैं जिसकी जानकारी भी आपको क्रमवार ढंग से दी जाएगी ।

Google Input Tools क्या है ?

Google Input Tools को Google IME के नाम से भी जाना जाता है जिसे गूगल द्वारा बनाया गया है । इसमें आपको कुल 22 भाषाओं के input method editors मिलेंगे । गूगल इनपुट टूल्स किसी भाषा को दूसरी भाषा में परिवर्तित करता है जो ध्वनियों से सबसे अच्छी तरह मेल खाती है ।

इसका एक उदाहरण है, मान लीजिए कि आपको शुद्ध खड़ी हिंदी भाषा में धन्यवाद लिखना है तो इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ेगी खासकर कि लैपटॉप पर । लेकिन, गूगल इनपुट टूल्स की मदद से आपको बस Dhanyawad लिखना होगा और यह automatically धन्यवाद में बदल जायेगा । इसके अन्य features भी हैं जिसके बारे में चलिए हम समझते हैं ।

Features of Google Input Tools

Google IME या जिसे आप Google Input Tools भी कह सकते हैं, के कुल 4 features हैं ।

1. Input Method Editors ( IME )

एक इनपुट मेथड एडिटर (IME) एक सॉफ्टवेयर घटक है जो उपयोगकर्ता को ऐसी भाषा में टेक्स्ट इनपुट करने में सक्षम बनाता है जिसे मानक QWERTY कीबोर्ड पर आसानी से प्रदर्शित नहीं किया जा सकता है । उदाहरण के तौर पर आप हिंदी को ही ले लीजिए, लैपटॉप या कंप्यूटर के कीबोर्ड पर Hindi Typing सिर दर्द से कम नहीं है ।

ऐसी परिस्थिति में आप Google IME की मदद ले सकते हैं । आपको जिस भाषा में टाइप करना है उसे चुनिए, इसके बाद अपने local language में लिखना शुरू कीजिए । अगर आपको गुजराती में लिखना है लेकिन अंग्रेजी के कीबोर्ड से, तो भी आप बड़े आसानी से ऐसा कर सकते हैं । Windows और Laptop/Desktop users के लिए Google Input Tools किसी वरदान से कम नहीं है ।

2. Transliteration

दूसरे स्थान पर Trasliteration आता है जिसे हिंदी में आप लिप्यंतरण भी कहते हैं । इसका कार्य यह है कि आप जिस भी भाषा में टाइप करते हैं, उसकी ध्वनियों को दूसरे भाषा के ध्वनियों से मिलान करता है और सही ध्वनि मिलने पर उस भाषा का अक्षर display होता है ।

उदाहरण के तौर पर, मान लीजिए कि आप अपने English Keyboard से इस फीचर का इस्तेमाल करके लिखते हैं कि Mujhe Varanasi Jana Hai तो गूगल इनपुट टूल्स इस पूरे वाक्य को मुझे वाराणसी जाना है में परिवर्तित कर देगा । जिन्हें कीबोर्ड से अधिकतर काम करने होते हैं, उनके लिए यह फीचर बहुत ही helpful है ।

3. Virtual keyboard

Virtual Keyboard एक सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप बिना किसी physical keyboard के भी बड़े ही आसानी से टाइप कर सकते हैं । अगर आपके पास कीबोर्ड नहीं भी है, तब भी आप बड़े ही आसानी से Virtual Keyboard की मदद से Google Input Tools एनके फीचर्स का लुफ्त उठा सकते हैं ।

हालांकि, इसके लिए आपका device भी compatible होना चाहिए । इस फीचर में आपके स्क्रीन पर ही actual keyboard डिस्प्ले होता है और अगर आपके डिवाइस में touch screen feature है तो आप इसका लुफ्त उठा सकते हैं ।

4. Handwriting

गूगल इनपुट टूल्स का चौथा और अंतिम फीचर है handwriting का । Handwriting मुझे बड़ा ही cool feature इसलिए भी लगता है क्योंकि आप अपने हाथ से ही शब्दों को draw करते हैं और वह actual words display हो जाते है । आपको बस अपने डिवाइस के स्क्रीन पर जिस शब्द को टाइप करना है, उसे ड्रॉ करें जैसे Apple ।

यह सॉफ्टवेयर तुरंत ही screen पर डिस्प्ले हो रहे text को कन्वर्ट कर देता है । अगर आप थोड़े क्रिएटिव इंसान हैं और आपको ये सारी चीजें try करने में मजा आता है तो आप इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं । हालांकि, फिलहाल यह फीचर आपको Chrome extension में ही देखने को मिलेगा ।

Google Input Tools Download For PC 2022

अब आप जान चुके हैं कि गूगल इनपुट टूल्स के features क्या हैं । इसका इस्तेमाल आप Gmail, Driver, Search, Translate, Chrome, ChromeOS में आसानी से कर सकते हैं । इसकी अधिकतर जरूरत Notepad में होती है इसलिए आप इसे Notepad या फिर MS Office के लिए भी इस्तेमाल में लाने के लिए डाउनलोड कर सकते हैं ।

मैं आपको नीचे 2 Link प्रोवाइड कर देता हूं जिससे आप Google Input Tools Download For PC 2022 कर सकते हैं । इसे आप लैपटॉप या कंप्यूटर में ही access कर सकते हैं इसलिए स्मार्टफोन यूजर्स इसे न डाउनलोड करें । स्मार्टफोन यूजर्स के लिए पहले से ही ये सारे फीचर्स Gboard में मिल जायेंगी ।

How to install Input Tools in PC 2022

गूगल इनपुट टूल्स को डाउनलोड करने के उपरांत कई लोगों को install करने में समस्या आती है । अगर आपको भी इसे डाउनलोड करने के बाद समस्या आ रही है तो आप नीचे दिए steps को follow कर सकते हैं ।

1. Tools Download होने के बाद आपको इसपर double click करना होगा । आप right click करके इसे open भी कर सकते हैं ।

2. अब आपके सामने installer ओपन हो जाएगा जिसके बाद आप अपने downloaded software को run कर सकते हैं ।

3. Run करने के बाद आपसे जितने permission मांगे उसे allow करें ताकि सॉफ्टवेयर इंस्टॉल हो सके ।

4. इस तरह गूगल इनपुट टूल्स इंस्टॉल हो जायेगा जिसके बाद आपको Finish पर क्लिक करना होगा ।

5. इस तरह आपका setup complete हो चुका है । इसके बाद अगर कोई permission पूछता है तो उसे भी आपको Yes कर देना है ।

6. अब आपका सॉफ्टवेयर आपके डिवाइस में install हो चुका है, अंत में Finish पर क्लिक करें ।

यह सॉफ्टवेयर आपको आपके PC के Taskbar में आसानी से मिल जायेगा । अब आप बड़े ही आराम से typing शुरू कर सकते हैं । इस तरह आपने जाना कि आप Google Input Tools for Windows 10 या अन्य OS में कैसे download कर सकते हैं । अगर आपको download करने या installation में कोई दिक्कत आ रही है तो नीचे कमेंट करके बता सकते हैं ।

Benefits of Google IME in Hindi

इसके ज्यादातर फायदों को मैने आपको ऊपर ही समझा दिया है । इसके अन्य बेहद ही जबरदस्त फायदे कुछ इस प्रकार हैं:

1. सबसे अच्छी बात इस tool की यह है कि इसे आप offline access कर सकते हैं । आपको internet की जरूरत नहीं पड़ने वाली है । Google Input Tools Hindi download offline का लिंक मैने आपको दे दिया है ।

2. दूसरा फायदा आपको यह मिलता है इसमें आपको word suggestions भी मिलते हैं । जैसे आप अगर How सिर्फ टाइप किए हैं तो are you, are you doing जैसे अन्य शब्द सुझाव दिए जायेंगे । यह एक helpful feature है ।

3. PC Users का एक बड़ा issue font को लेकर के होता है । इसकी मदद से आप Mangal Font में बड़े ही आसानी से लिख सकते हैं । हालांकि, MS Users अधिकतर कृतिदेव फॉन्ट का इस्तेमाल करते हैं ।

तो ये तीन features मुझे बेहद खास लगे । अगर आपका ज्यादातर समय typing करते हुए जाता है और आप professional करते हैं तो आपके लिए गूगल इनपुट टूल्स काफी मददगार साबित होगा । खासतौर पर जो Blogging करते हैं उनके लिए यह टूल सहायक सिद्ध होगा ।

Supported Languages in Google Input Tools

गूगल इनपुट टूल्स में कुल मिलाकर 22 भाषाएं supported हैं । ये भाषाएं हैं:Bahasa Indonesia, Bahasa Melayu, Deutsch, English, English (UK), Filipino, Français, Kiswahili, Nederlands, Norsk, Tiếng Việt, Türkçe, català, dansk, eesti, español, español (Latinoamérica), hrvatski, italiano, latviešu.

lietuvių, magyar, polski, português (Brasil), português (Portugal), română, slovenský, slovenščina, suomi, svenska, čeština, Ελληνικά, Српски, български, русский, українська, עברית, فارسی‎, मराठी, हिन्दी, বাংলা, ગુજરાતી, தமிழ், తెలుగు, ಕನ್ನಡ, മലയാളം, ไทย, አማርኛ, ‫العربية, 中文 (简体), 中文 (繁體), 日本語, 한국어

Keyboard Shortcuts

अगर आप इस सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करते हैं तो Keyboard Shortcuts आपके लिए काफी सहायक होंगी । इनकी मदद से आप आसानी से कोई ऑपरेशन कर पाएंगे । कुछ keyboard shortcuts जिसके बारे में आपको जान लेना चाहिए ।

1. ALT+SHIFT+T: आप operational input tool को toggle कर सकते हैं ।

2. ALT+SHIFT+N: इसकी मदद से आप list में मौजूद अन्य input tools पर आसानी से स्विच कर सकते हैं ।

3. ALT+SHIFT+R: इस कीबोर्ड शॉर्टकट से आप पिछले इनपुट टूल पर जा सकता है जिसे आपने तुरंत पहले इस्तेमाल किया था ।

4. SHIFT: इससे आप Chinese Input Tool में En/Cn state को toggle कर सकते हैं ।

5. SHIFT+SPACE: इसकी मदद से Chinese Input Tool में SBC/DBC mode को toggle किया जा सकता है ।

6. ALT+SHIFT+N: इस कीबोर्ड शॉर्टकट से आप लिस्ट में मौजूद अगले input tool पर जा सकते हैं ।

7. CTRL+PERIOD: यह कीबोर्ड शॉर्टकट आपको चाइनीज इनपुट टूल में Chinese / European भाषा को toggle करने की सहूलियत देता है ।

Frequently Asked Questions

मैंने आपको Google Input Tools के बारे में सभी जरूरी प्रश्नों का उत्तर दे दिया है । इससे जुड़े कुछ FAQs भी हैं जिनका उत्तर देना भी बहुत जरूरी है ताकि आपको किसी प्रकार की कोई दिक्कत का सामना न करना पड़े ।

गूगल इनपुट टूल्स 2022

क्या गूगल इनपुट टूल्स का इस्तेमाल ऑफलाइन किया जा सकता है ?

आप गूगल इनपुट टूल्स को डाउनलोड करने के बाद ऑफलाइन access कर सकते हैं और यह बिल्कुल फ्री है ।

Input Tools कुल कितने भाषाओं को सपोर्ट करता है ?

Google का इनपुट टूल्स कुल 22 भाषाओं को सपोर्ट करता है जिसमे हिंदी, मराठी, बांग्ला, गुजराती जैसी अन्य कई भाषाएं हैं ।

क्या Google Input Tools ऑफिशियल वेबसाइट पर डाउनलोड के लिए मौजूद है ?

यह आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर डाउनलोड करने के लिए नहीं मिलेगा । हालांकि, आप इसका chrome extension जरूर डाउनलोड कर सकते हैं ।

क्या हम इसे Windows XP में इंस्टॉल कर सकते हैं ?

आप इसे आर्टिकल में दिए लिंक से डाउनलोड करके Windows XP में आसानी से इंस्टॉल करके इस्तेमाल कर सकते हैं ।

Conclusion

Google Input Tools Online in Hindi के इस आर्टिकल में आपने इससे जुड़ी हर जरूरी जानकारी को जाना और समझा । मैंने इस टूल को डाउनलोड करने के लिए आपको 3 links भी दिए हैं जिन्हें आप अपनी सहूलियत के हिसाब से डाउनलोड भी कर सकते हैं । अगर आपको installation और download संबंधित कोई दिक्कत आए तो कॉमेंट बॉक्स में बताएं ।

अगर इस विषय से संबंधित आपके मन में अन्य प्रश्न हैं तो उन्हें भी आप नीचे कमेंट करके बता सकते हैं । अगर आपको यह आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे शेयर करना न भूलें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.