Kendriya Vidyalaya in Hindi – केंद्रीय विद्यालय की पूरी जानकारी

अगर बात आती है Quality Education की तो सभी चाहते हैं कि उनके बच्चों का एडमिशन Kendriya Vidyalaya में हो जाए । यह देश की एक जानी मानी स्कूली शिक्षा प्रदान करने वाली संस्था है जिसे केंद्र सरकार द्वारा प्रबंधित किया जाता है । वर्तमान समय में केंद्रीय विद्यालय के देश भर में कई स्कूल्स बने हुए हैं जहां बच्चे उच्च गुणवत्ता की शिक्षा ले रहे हैं ।

अगर आप भी चाहते हैं कि आपका या आपके बच्चे का एडमिशन केंद्रीय विद्यालय में हो तो यह आर्टिकल आपकी मदद करेगा । इसमें हम आपको केंद्रीय विद्यालय से जुड़ी हर जरूरी जानकारी आपको देंगे । इस संस्था के बारे में, इसमें प्रवेश कैसे लें, फीस, स्थानांतरण या ट्रांसफर की नीति आदि सभी प्रश्नों पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी जायेगी ।

Kendriya Vidyalaya के बारे में

केंद्रीय विद्यालय logo

Kendriya Vidyalaya (केंद्रीय विद्यालय) भारत में स्कूलों के एक समूह की व्यवस्था है जिसे देश की केंद्र सरकार संचालित करती है । केंद्रीय विद्यालय शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत आता है । वर्ष 2021 तक संस्था के पूरे देश में कुल 1,248 विद्यालय हो चुके हैं और साथ ही देश से बाहर मॉस्को, तेहरान और काठमांडू में भी संस्था के 3 विद्यालय सफलतापूर्वक संचालित किए जा रहे हैं ।

यह दुनिया की सबसे बड़ी स्कूल चेन समूहों में से एक है और इसे Zonal Institute of Education and Training के द्वारा संचालित करने का कार्य किया जाता है । इसकी शुरुआत 15 दिसंबर, 1963 को हुई थी जिसके बाद से अब तक संस्था नित नई ऊंचाइयों को छू रही है । आप इसकी official website को विजिट कर सकते हैं ।

केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश पाने के लिए लोग इसलिए लालायित रहते हैं क्योंकि इसमें काफी कम शुल्क लगता है लेकिन अच्छी व्यवस्था मिलती है । खेल, साहित्य, सिनेमा जगत में इस संस्था के छात्र निकल कर कमाल करते हैं । सोनाक्षी बेंद्रे, प्रकाश झा, साक्षी तनवर जैसी कई बड़ी हस्तियां इन विद्यालयों से निकली हैं । अगर आप भी Kendriya Vidyalaya Admission चाहते हैं तो लेख अंत तक जरूर पढ़ें ।

Kendriya Vidyalaya Admission Process in Hindi

अगर आप चाहते हैं कि आपका केंद्रीय विद्यालय में एडमिशन हो जाए तो इसके लिए आपके पास दो रास्ते हैं । पहला रास्ता काफी आसान है जिसमें आपको अपने नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में जाकर उनसे एडमिशन संबंधित जानकारी प्राप्त करनी है । इसके बाद आपको प्रवेश फार्म मांग कर उसे सही सही भरना होगा । अगर आप स्कूल में प्रवेश पाने की सभी जरूरी eligibility criteria को पूरा करते हैं तो आपका अवश्य एडमिशन होगा ।

दूसरा तरीका है कि आप Online Form भरके स्कूल में एडमिशन लें । इसके लिए आपको नीचे दिए गए Steps फॉलो करना होगा ।

Step 1: सबसे पहले केंद्रीय विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसकी जानकारी आपको ऊपर ही दे दी गई है ।

Step 2: यहां आपको Admission पर क्लिक करना होगा । इसके बाद आपको उस कक्षा का चयन करना है जिसमें आपको प्रवेश लेना है ।

Step 3: इसके बाद आपके सामने registration form आएगा जिसे आपको सही सही भरकर जमा करना है ।

Step 4: इसके बाद KVS Admission List साइट पर कुछ दिनों बाद डिस्प्ले होगी जिसे आपको डाउनलोड करना है ।

Step 5: आपका जिस स्कूल में एडमिशन के लिए approve किया गया है, वहां जाकर सभी जरूरी documents आपको सबमिट करना है ।

Step 6: अगर सब कुछ सही रहा और आपने एडमिशन से संबंधित सभी rules & regulations को फॉलो किया है तो आपका एडमिशन हो जायेगा ।

Step 7: अंत में आपको बस एक निश्चित राशि स्कूल में जमा करना होगा और फिर आप अपनी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं ।

इस तरह आप केंद्रीय विद्यालय में एक छात्र के रूप में प्रवेश ले सकते हैं । सबसे आसान प्रक्रिया यह है कि आप अपने नजदीकी केंद्रीय विद्यालय में जाकर एडमिशन के लिए संपर्क कर सकते हैं और फिर एडमिशन ले सकते हैं । विद्यालय में एडमिशन लेने से पहले जरूरी है कि आप सभी guidelines को ध्यानपूर्वक पढ़ लें ।

Kendriya Vidyalaya Fee Structure in Hindi

जैसा कि मैंने पहले ही बताया कि अगर आप केंद्रीय विद्यालय में पढ़ते हैं तो आपको काफी कम फीस देनी होती है । दूसरे शिक्षण संस्थानों के मुकाबले इसमें काफी कम फीस लगती है लेकिन अच्छी सुविधाएं मिलती हैं । चलिए Kendriya Vidyalaya Fee Structure को अच्छे से समझते हैं ।

केंद्रीय विद्यालय कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12 तक के सभी छात्रों का शुल्क Quarterly यानि तिमाही आधार पर लेटी है । यानि आपको वर्ष में 4 बार स्कूल की फीस देनी होती है, हर तीन महीने पर । आपके पास विद्यालय को शुल्क देने के 2 रास्ते हैं । पहला रास्ता यह है कि आप सीधे विद्यालय जाकर फीस का भुगतान करें और दूसरा तरीका है कि आप विद्यालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और वहां से फीस का भुगतान करें ।

विद्यालय माह के पहले दिन से लेकर 15वें दिन तक ही regular fee लेता है । अगर इसके बाद आप शुल्क जमा करने जायेंगे तो आपको अतिरिक्त शुल्क देना होगा जिसे late fee कहते हैं । केंद्रीय विद्यालय का fee structure कुछ इस प्रकार है:

शुल्क विषयशुल्क
पंजीकरण शुल्क₹100
प्रवेश शुल्क₹25
ट्युशन शुल्क₹200/माह (सिर्फ कक्षा 9th और 10th के male students के लिए)

₹300/माह (सिर्फ कक्षा 11th और 12th कॉमर्स और आर्ट्स male students के लिए)

₹400/माह (सिर्फ कक्षा 11th और 12th विज्ञान वर्ग के male students के लिए)
विद्यालय विकास निधि₹500/माह (1st-10th और 11th-12th कॉमर्स और ह्यूमैनिटीज के छात्रों के लिए)

₹500/माह (11th और 12th विज्ञान वर्ग के छात्रों के लिए)
कंप्यूटर फीस₹100/माह (पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए)

₹150/माह (कक्षा 11वीं और 12वीं के विज्ञान वर्ग के कंप्यूटर साइंस के छात्रों के लिए)

Single Girl Child यानि अगर किसी परिवार की कोई इकलौती बेटी है तो उसके लिए केंद्रीय विद्यालय शुल्क माफ कर देता है । इसके अलावा लड़कियों के लिए Tuition Fee में छूट प्रदान की जाती है हालांकि उन्हें कंप्यूटर शुल्क और विद्यालय विकास निधि देना होता है ।

Kendriya Vidyalaya Facilities in Hindi

अगर आप केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाई करने का निर्णय लेते हैं तो आपको कई सुविधाएं प्राप्त होती हैं । केंद्रीय विद्यालयों में एडमिशन के लिए भागदौड़ करने के पीछे का सबसे बड़ा कारण यही है कि यहां आपको अच्छी सुविधाएं मिल जाती हैं और शुल्क भी काफी कम लगता है । किसी भी केंद्रीय विद्यालय में निम्नलिखित सुविधाएं अवश्य मौजूद होती हैं:

  • हवादार कक्षाएं
  • विज्ञान लैब
  • कंप्यूटर लैब
  • लाइब्रेरी
  • संसाधन कक्ष
  • गतिविधि कक्ष
  • स्टाफ कॉमन रूम
  • गणित लैब
  • संगीत कक्ष
  • परीक्षा कक्ष
  • खेल कक्ष

इसके अलावा खेल का मैदान, पानी पीने की उत्तम व्यवस्था, प्रार्थना कक्ष, भोजन कक्ष, पार्किंग एरिया जैसे अन्य सुविधाएं भी विद्यार्थियों को दी जाती हैं । अगर आप इन सभी सुविधाओं का लुफ्त उठाना चाहते हैं तो आपको केंद्रीय विद्यालय में अवश्य प्रवेश लेना चाहिए ।

Kendriya Vidyalaya में प्रवेश क्यों लें ?

कई छात्रों का यह प्रश्न होता है कि आखिर केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश यानि एडमिशन क्यों लें ? भारत में स्कूली शिक्षा प्रदान करने वाली कई शिक्षण संस्थाएं हैं जहां अच्छी सुविधाएं मिलती हैं, कई जगहों पर कम फीस भी है फिर केंद्रीय विद्यालय ही क्यों चुनें ? क्यों केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश को लेकर मारामारी होती है और कई बार Supreme Court तक इस संस्था से जुड़े मामले पहुंचे हैं ? चलिए जानते हैं ।

  • फीस अन्य स्कूलों के मुकाबले बहुत ही कम लगती है ।
  • सभी मूलभूत सुविधाएं छात्रों को प्राप्त होती हैं ।
  • उच्च गुणवत्ता की शिक्षा प्रदान की जाती है ।
  • देश के कोने कोने में Kendriya Vidyalaya हैं इसलिए आप किसी भी क्षेत्र में हों, आपको अपने आसपास केंद्रीय विद्यालय अवश्य मिल जायेगा ।
  • अगर विद्यार्थी के माता पिता का ट्रांसफर एक जगह से दूसरी जगह हो रहा होता है तो छात्र के भी स्थानांतरण प्रक्रिया को आसान बनाया जाता है ।
  • सभी केंद्रीय सुविधाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त होता है ।
  • केंद्रीय विद्यालय के छात्रों को खेल, सिनेमा, साहित्य जगत में ज्यादा अवसर मिलते हैं ।

Kendriya Vidyalaya Transfer Rules in Hindi

अगर आप केंद्रीय विद्यालय के छात्र हैं और किन्हीं कारणों से एक केंद्रीय विद्यालय से दूसरे केंद्रीय विद्यालय में ट्रांसफर चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ rules & regulations का पालन करना होगा । ये नियम कुछ इस प्रकार हैं:

  • माता पिता के ट्रांसफर होने पर केवी टीसी के छात्र का भी ट्रांसफर आसानी से होगा ।
  • रक्षा कर्मी एवं अर्ध सैनिक बलों के छात्रों को उनके मनमुताबिक Kendriya Vidyalaya में ट्रांसफर किया जायेगा ।
  • अगर माता पिता का ट्रांसफर नहीं हुआ है तो विद्यालय के डीसी के अनुमोदन और मेरिट के आधार पर ट्रांसफर किया जायेगा ।
  • केवी टीसी पर स्थानीय स्थानांतरण के सभी मामले संबंधित डीसी के अनुमोदन पर मेरिट के आधार पर किया जाएगा ।
  • प्रोजेक्ट स्कूलों में छात्र के ट्रांसफर की कई शर्ते हैं, जिन्हें मानना होगा ।

केंद्रीय विद्यालय से जुड़े प्रमुख विवाद

केंद्रीय विद्यालय हमेशा से विवादों में उलझा रहा है । दैनिक जागरण की 26 अप्रैल, 2022 की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब केंद्रीय विद्यालयों में कई प्रकार के कोटा को खत्म कर दिया गया है जिसकी पहल खुद शिक्षामंत्री ने की थी । इसको लेकर थोड़ा बहुत विवाद भी चल रहा है लेकिन इसे अब लागू किया जा चुका है । अब सभी छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया एक प्रकार की होगी और किसी भी व्यक्ति को अलग सुविधाएं नहीं दी जाएंगी ।

दूसरा विवाद केंद्रीय विद्यालयों में उम्र सीमा को लेकर खड़ा हुआ है । दरअसल New Education Policy में यह लिखा गया है कि Kendriya Vidyalaya सहित अन्य विद्यालयों में विद्यार्थी के 6 वर्ष का होने पर ही प्रवेश दिया जायेगा । सत्र 2022 – 2023 से आयु सीमा में 1 वर्ष की वृद्धि की गई है ।

केंद्रीय विद्यालय को लेकर तीसरा विवाद काफी चर्चा में रहा है । कुछ लोगों ने यह आरोप लगाया कि विद्यालय अपने सुबह की प्रार्थना से हिंदुत्व को प्रमोट करने का काम कर रहा है । यह मामला सुप्रीम कोर्ट तक गया है जहां शिक्षा मंत्रालय ने जानकारी दी की सुबह की जाने वाली प्रार्थना से किसी भी धर्म विशेष को बढ़ावा देने का कार्य नहीं किया जा रहा है ।

Conclusion

Kendriya Vidyalaya in Hindi – केंद्रीय विद्यालय की पूरी जानकारी के इस लेख में आपने विस्तार से जाना कि केंद्रीय विद्यालय क्या होते हैं और इनमें प्रवेश प्रक्रिया, फीस, सुविधाएं, ट्रांसफर रूल्स आदि की पूरी जानकारी दे दी गई है । मुझे पूरी उम्मीद है कि आपको इस विषय से संबंधित सभी प्रश्नों का उत्तर मिल गया होगा ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.