Set As Default Meaning in Hindi – सेट एज डिफॉल्ट क्या है ?

अगर आप एक Smartphone user हैं तो आपने अवश्य ही कभी न कभी Set As Default पॉपअप देखा होगा । लेकिन क्या आपको पता है कि इसका अर्थ क्या होता है ? इसका क्या महत्वपूर्ण है और इसे आप खुद से कैसे set कर सकते हैं ? इन सभी प्रश्नों की जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जायेगी ।

अक्सर जब हम Browser, Music, Messaging जैसे Applications का इस्तेमाल करते हैं तो Set As Default का मैसेज पॉपअप होता है । जब आपके स्मार्टफोन में यह मैसेज पॉपअप होता है तब आपके पास Yes या No का भी विकल्प होता है । आपको क्या चुनना चाहिए ? इसकी पूरी जानकारी आपको इस आर्टिकल में दी जायेगी ।

Set As Default क्या है ?

जब हम स्मार्टफोन में कोई Application इंस्टॉल करके ओपन करते हैं तो Set As Default का विकल्प दिखाई देता है । यह विकल्प तब दिखाई देता है जब आपने जो ऐप इंस्टॉल किया है, उसका एक alternative पहले से ही आपके स्मार्टफोन में मौजूद है ।

इसे एक उदाहरण से समझें, मान लीजिए कि आप Play Store से Truecaller ऐप इंस्टॉल करते हैं । यह एक calling & number identification app है । लेकिन इसका alternative पहले से ही आपके डिवाइस में मौजूद है यानि कॉलर ऐप । इस परिस्थिति में जैसे ही आप Truecaller को खोलेंगे, आपसे ऐप को डिफॉल्ट करने के लिए कहा जायेगा ।

कुछ application जो Set As Default का मैसेज पॉपअप करते हैं:

  • Browsing Apps जैसे Chrome, Opera Mini इत्यादि
  • Calling Apps जैसे Truecaller
  • Themes
  • Wallpaper
  • Ringtones

Set As Default का क्या फायदा है ?

अक्सर यह होता है कि आपके डिवाइस में पहले से ही कोई ऐप मौजूद होता है, जिसके features से आप खुश नहीं होते हैं । ऐसे में आप उसके alternative का इस्तेमाल करते हैं और जब उसे default के रूप में सेट कर देते हैं तो उससे जुड़े operations में वही ऐप खुलता है । उदाहरण के तौर पर, अगर आपके डिवाइस में Browser App है जिसकी functionality से आप खुश नहीं हैं ।

ऐसे में आप Chrome App को install कर सकते हैं । इसमें आपको ढेर सारी functionalities और controls मिल जाते हैं । जब आप Chrome Browser को डिफॉल्ट वेब ब्राउजर सेट कर देते हैं तो browsing से जुड़े सभी operations में हमेशा Chrome ही खुलेगा । इसी तरह Camera Apps का भी उदाहरण भी आप ले सकते हैं । मुझे उम्मीद है कि आप अब अच्छे से समझ गए होंगे कि Set As Default के फायदे क्या हैं ।

Smartphone में Default App कैसे सेट करें ?

अगर आप किसी App को default के रूप के सेट करना या हटाना चाहते हैं तो बड़े ही आसानी से ऐसा कर सकते हैं । इसके लिए आपको बस कुछ steps ही फॉलो करने होंगे:

  • सबसे पहले अपने डिवाइस में Settings पर जाएं ।
  • सेटिंग्स से Apps पर जाएं ।
  • Apps Section में आपको एक विकल्प मिलेगा default apps का ।
  • यहां से आप किसी भी App को default सेट भी कर सकते हैं और clear भी ।

यह बहुत ही आसान है और आप आसानी से किसी भी ऐप को डिफॉल्ट के रूप में सेट कर सकते हैं या default clear भी कर सकते हैं ।

SBI default account meaning in Hindi

अगर आपके दो SBI Accounts हैं लेकिन आप चाहते हैं कि आपके किसी एक ही अकाउंट से रुपए खर्च हों या उसमें रुपए आएं तो ऐसे में आप किसी एक एसबीआई अकाउंट को डिफॉल्ट सेट कर देते हैं । इससे आपके अकाउंट से जुड़े credit और debit transactions सिर्फ उसी बैंक अकाउंट से होगा । इसे हम Primary Account भी कहते हैं ।

आप YONO SBI App की मदद से आसानी से किसी भी बैंक अकाउंट को डिफॉल्ट के रूप में सेट कर सकते हैं । अगर आप नहीं जानते कि योनो एसबीआई ऐप का इस्तेमाल कैसे करें तो How to use YONO SBI App in Hindi जरूर पढ़ें । इसके अलावा, योनो एसबीआई ऐप में कई errors भी आते हैं जिनका समाधान आप YONO SBI Error Codes in Hindi जरूर पढ़ें ।

Default ringtone meaning in Hindi

जब कोई व्यक्ति हमारे फोन नंबर पर कॉल करता है तो ringtone बजता है । कई बार ऐसा होता है कि हम हमारे स्मार्टफोन में पहले से दिए रिंगटोन को पसंद नहीं करते हैं । ऐसे में आप इस राइटिंग को बदल कर कोई अन्य default ringtone set कर सकते हैं । इससे अगली बार से आपने जो डिफॉल्ट रिंगटोन लगाया है, वही सुनाई देगा ।

अगर आप एक Android Smartphone user हैं तो आप नीचे दिए steps की मदद से डिफॉल्ट रिंगटोन सेट कर सकते हैं:

  • सबसे पहले अपने डिवाइस में कोई मनपसंद ringtone download कर लें ।
  • इसके बाद settings App पर जाएं ।
  • यहां आपको Sounds and vibration पर जाना है और फिर Ringtone पर जाना है ।
  • यहां से आप local ringtones और pre installed ringtones में से कोई भी चुन सकते हैं ।

इस तरह आप आसानी से किसी रिंगटोन को भी set as default कर सकते हैं । आप Zedge या अन्य साइट्स से रिंगटोन मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं ।

Conclusion

मुझे उम्मीद है कि आपको समझ आ गया होगा कि डिफॉल्ट का मतलब क्या होता है, डिफॉल्ट अकाउंट का मतलब क्या है, Set As Default in Hindi अच्छे से समझ आ गया होगा । अगर आपके मन में इस विषय या आर्टिकल से संबंधित अन्य प्रश्न हैं, तो उन्हें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं ।

इसके साथ ही आपको यह आर्टिकल कैसा लगा, इसे भी कॉमेंट करके जरूर बताइएगा । अगर आर्टिकल helpful लगा हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें ।

Ank Maurya - Owner of Listrovert.com

I have always had a passion for writing and hence I ventured into blogging. In addition to writing, I enjoy reading and watching movies. I am inactive on social media so if you like the content then share it as much as possible .

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.