What is Your Minimum Hello English Score in Hindi

आज के समय में अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है । आज के डिजिटल युग में आप घर बैठे ऑनलाइन आसानी से इंग्लिश सिख सकते हैं । व्यक्तिगत तौर पर अंग्रेजी सीखने के लिए मैं Hello English App का सुझाव लोगों को देता हूं । इसी ऐप से जुड़ा एक सवाल अक्सर पूछा जाता है कि What is Your Minimum Hello English Score ?

इस आर्टिकल में मैं आपको इसी पंक्ति का अर्थ बताऊंगा । इसके साथ ही आप जानेंगे कि हेलो इंग्लिश ऐप की मदद से अपनी अंग्रेजी कैसे सुधारें, अंग्रेजी सीखने के लिए कौन से tips हैं और अंत में मैं आपको अंग्रेजी क्विज भी दूंगा । तो आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें और पसंद आए तो शेयर करें ।

What is Your Minimum Hello English Score in Hindi

What is Your Minimum Hello English Score का हिंदी अर्थ है कि Hello English App में आपके न्यूनतम अंक कितने हैं । हेलो इंग्लिश अंग्रेजी सीखने के लिए बेहद ही सहायक एप्लीकेशन है जहां आप 40 मिनट के एक टेस्ट को देकर अपना स्कोर पता कर सकते हैं ।

जब कोई व्यक्ति आपसे यह प्रश्न पूछे या आप इस प्रश्न को किसी भी प्लेटफॉर्म पर देखें तो उसका जवाब आप बड़े ही आसानी से दे सकते हैं । इसके लिए सबसे पहले आपको अपने Hello English App पर जाना होगा । यहां आपको सबसे पहले 40 मिनट का एक free test देना होगा । जैसे ही आप टेस्ट पूरा करेंगे, आपको आपका स्कोर दिखाई देगा ।

इसके कुल 3 levels होते हैं जोकि हैं CEFR, EF SET और IELTS । इनके अलग अलग scores भी होते हैं, यानि जैसे ही आप टेस्ट को पूरा करते हैं आपको आपका स्कोर पता चल जायेगा । इस ऐप को Play Store से डाउनलोड करके आप एक्सेस कर सकते हैं ।

Hello English App की मदद से अंग्रेजी कैसे सुधारें ?

अगर आप Hello English App की मदद से अंग्रेजी सुधारना चाहते हैं तो सबसे पहले इसे प्लेस्टोर से डाउनलोड कर लें । प्लेस्टोर से ऐप को डाउनलोड करने के बाद आप जैसे ही ऐप को खोलेंगे तो आपको अपने Email और Phone Number से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । इसके बाद आपके सामने एक नया इंटरफेस खुलेगा और आपसे 3 levels में से एक चुनने का विकल्प दिया जायेगा:

  • Beginner ( बिल्कुल शुरुआत से अंग्रेजी सीखें )
  • Medium ( आप थोड़ी बहुत अंग्रेजी जानते हैं )
  • Expert ( आप अंग्रेजी भाषा के बारे में अच्छा खासा ज्ञान रखते हैं )

अगर आप बिल्कुल शुरुआत से अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो आपको Beginner Level को ही चुनना चाहिए । आगे बढ़ने से पहले आपसे इंग्लिश सीखने के उद्देश्य के बारे में भी पूछा जाता है । आप interview, government exams, personality development इत्यादि कई विकल्पों में से एक चुन सकते हैं जो आपको सही लगता हो । इससे आप बेहतर Minimum Hello English Score कर पाएंगे ।

इसके बाद अगर आप इस ऐप का सही मायनों में फायदा लेना चाहते हैं और अपनी अंग्रेजी को improve करना चाहते हैं तो निम्नलिखित बातें ध्यान रखें:

  • रोज कम से कम 2 से 3 lessons जरूर पूरा करें ।
  • आप जो भी सीखें, उसका notes बनाते जाएं ।
  • ऐप के practice section में News का विकल्प मिलता है, यहां आप खबरें पढ़ने के साथ ही अंग्रजी भी सिख सकते हैं ।
  • अंग्रेजी सीखने के साथ साथ Listening Skills को बेहतर करने के लिए Practice section में Audio सुनकर प्रश्नों का उत्तर दें ।
  • रोज कम से कम एक English Learning Game जरूर खेलें, यह भी आपको ऐप के प्रैक्टिस सेक्शन में मिल जायेगा ।
  • App के सर्टिफिकेट सेक्शन में ही आपको Hello English Score प्राप्त करने की सुविधा दी जाती है, यहां आप टेस्ट देकर अपना स्कोर पा सकते हैं ।
  • रोज कम से कम 45 मिनट इस ऐप पर कुछ नया सीखते हुए बिताएं ।
  • अपनी vocabulary बेहतर करने के लिए ऐप के Menu सेक्शन से डिक्शनरी से रोज 5 नए शब्द सीखें ।
  • अगर आप Pro Version को afford कर सकते हैं तो Memory Map सेक्शन को जरूर चेक करें, यह काफी इंटरेस्टिंग है ।

Tips for learning English

अगर आप Hello English App डाउनलोड करते हैं तो ऊपर दिए टिप्स को जरूर फॉलो करें । इन टिप्स को फॉलो करके आप हेलो इंग्लिश ऐप का सही मायनों में फायदा उठा पाएंगे । इसके अलावा भी अगर आप अंग्रेजी सीखना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए tips जरूर फॉलो करना चाहिए:

  • प्रतिदिन अंग्रेजी अखबार ऑनलाइन या ऑफलाइन जरूर पढ़ें ।
  • फिल्मों को subtitles के साथ देखें ।
  • प्रतिदिन नए dictionary words सीखें ।
  • रोज कम से कम 45 मिनट अंग्रेजी भाषा में लिखी कहानियां और उपन्यास पढ़ें ।
  • अपने पास एक pocket dictionary जरूर रखें ।
  • दूसरों से अंग्रेजी भाषा में बात करें और लोग अगर आपके भाषा को लेकर मजाक बनाएं तो बुरा मानने के बजाय उसे बेहतर करने के बारे में सोचें ।
  • Hello English Learning App को डाउनलोड करें और अंग्रेजी सीखें ।
  • रोज कम से कम 5 नए शब्द जरूर सीखें ।
  • अंग्रेजी भाषा में सोचने की क्षमता को विकसित करें ।

इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप आसानी से अंग्रेजी सीख सकते हैं । किसी भी चीज को सीखने के लिए धैर्य की जरूरत होती है इसलिए कभी भी धैर्य न खोए । अपने आप पर विश्वास करते हुए अगर आप रोज ऊपर बताए गए टिप्स को फॉलो करते हैं तो आप जल्द ही अच्छी अंग्रेजी बोलना सीख जायेंगे । जब आप अच्छी अंग्रेजी सीख जायेंगे तो आसानी से Minimum Hello English Score हासिल कर सकते हैं ।

English Learning Quiz in Hindi

अगर आप बेहतर Minimum Hello English Score पाना चाहते हैं तो आपको रोज 2 से 3 quiz attempt करना चाहिए । मैं आपको कुछ Quizze के लिंक नीचे दे रहा हूं जिनपर क्लिक करके आप उन क्विज को दे सकते हैं ।

Minimum Hello English Score को बेहतर करने के लिए आपको EF SET का क्विज अवश्य देना चाहिए । इस क्विज की मदद से आप आसानी से अपना इंग्लिश स्कोर बेहतर कर सकते हैं । अगर आप अपने vocabulary को strong करना चाहते हैं और ज्यादा से ज्यादा बेहतरीन अंग्रेजी के शब्दों को हिंदी अर्थ के साथ सीखना चाहते हैं तो Word Meaning in Hindi का आर्टिकल जरूर पढ़ें ।

इसके अलावा आप अपने Hello English Score को गूगल की मदद से भी बेहतर कर सकते हैं । इसके लिए आप गूगल के Word Coach की मदद ले सकते हैं जिसकी मदद से रोचक ढंग से आप अंग्रेजी सीख सकते हैं ।

Minimum Hello English Score – Conclusion

What is your minimum Hello English score in Hindi के आर्टिकल में आपने विस्तार से जाना कि आप कैसे अपने हेलो इंग्लिश के स्कोर को बेहतर कर सकते हैं । इसके अलावा, मैने आपको अपने अंग्रेजी को इंप्रूव करने से जुड़े जरूरी tips भी दिए हैं । अंत में आपको क्विज भी दिया गया है जिसे प्रैक्टिस करके आप हेलो इंग्लिश स्कोर को बेहतर कर सकते हैं ।

अगर आपके मन में इस आर्टिकल से जुड़ा कोई प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.