What Is Bachelor Degree in Hindi – बैचलर डिग्री क्या है ?

अगर आप अपनी स्कूली शिक्षा ले रहे हैं तो आपने अवश्य ही Bachelor’s Degree के बारे में सुना होगा । आप अपनी 12th कक्षा की पढ़ाई को पूरी करके बैचलर डिग्री की ही तरफ आगे बढ़ेंगे जिसे हम स्नातक भी कहते हैं । लेकिन इस डिग्री का अर्थ क्या है ? बैचलर डिग्री के क्या फायदे हैं और इसे करने के बाद आप कौन कौन सी नौकरी कर सकते हैं ? इसके अंतर्गत कौन कौन से कोर्सेज आते हैं ?

इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको What Is Bachelor Degree in Hindi आर्टिकल में दिया जायेगा । आर्टिकल के अंत में मैं आपको बताऊंगा कि वर्तमान समय में आपके लिए सबसे फायदेमंद bachelor’s degrees कौन कौन सी हैं । तो आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें और पसंद आए तो इसे शेयर जरूर करें ।

What is Bachelor degree in Hindi

Bachelor Degree एक स्नातक की डिग्री है । विभिन्न विश्वविद्यालय और कॉलेज सफलतापूर्वक कार्यक्रम पूरा करने वाले छात्रों को यह डिग्री प्रदान करते हैं । सामान्य तौर पर जब छात्र कक्षा बारहवीं के बाद 3 वर्ष या 4 वर्ष का स्नातक कोर्स करता है तो उसे यह डिग्री प्रदान की जाती है ।

दो सबसे आम स्नातक डिग्री कला स्नातक (B.A.) और विज्ञान स्नातक (B.Sc.) हैं । ज्यादातर छात्र इन्हीं दो स्नातक कोर्स को करते हैं और सफलतापूर्वक कोर्स संपन्न करने के बाद बैचलर डिग्री दी जाती है । आमतौर पर देखा जाए तो यह 3 वर्ष का ही होता है । इस कोर्स को करने के उपरांत आपके सामने ढेरों career opportunities आ जाती हैं ।

Benefits of bachelor degree in Hindi

अगर आप बैचलर डिग्री हासिल करते हैं तो इसके आपको ढेर सारे फायदे मिलते हैं । चलिए इन सभी फायदों के बारे में संक्षेप में समझते हैं ।

1. ज्यादा नौकरी के अवसर

जब आप बैचलर डिग्री प्राप्त कर लेते हैं तो आपके पास ज्यादा नौकरी के अवसर होते हैं । न सिर्फ सरकारी नौकरियां बल्कि प्राइवेट नौकरियों में भी स्नातक डिग्री के छात्रों की मांग ज्यादा होती है । जहां 12th या 10th कक्षा उत्तीर्ण किए छात्रों की न सिर्फ सैलरी बल्कि संस्था में पदवी भी कम होती है तो वहीं आमतौर पर बैचलर डिग्री प्राप्तकर्ताओं को ज्यादा सैलरी मिलती है ।

इसे एक उदाहरण से समझते हैं । अगर हम सरकारी नौकरियों की ही बात करें तो 12th passed छात्रों के लिए ज्यादा नौकरियां नहीं मौजूद हैं । आज के समय में ज्यादातर नौकरियों का फॉर्म भरने के लिए न्यूनतम पात्रता मापदंड स्नातक डिग्री होता है । जब आप bachelor degree प्राप्त कर लेते हैं तो आप SSC, Railway, UPSC के बड़े पदों की नौकरियों के लिए भी आवेदन दे सकते हैं ।

2. ज्यादा सैलरी

Bachelor’s degree के होने की वजह आपको ज्यादा सैलरी मिलती है । बैचलर डिग्री प्राप्तकर्ताओं को नौकरियों में बड़ी पदवी मिलती है इसलिए उनकी सैलरी भी ज्यादा होती है । उदाहरण के तौर पर एक बैचलर डिग्री का छात्र SSC CGL की कोई भी नौकरी निकाल सकता है जहां अच्छी खासी सैलरी मिलती है । तो वहीं इसके उलट अगर आप सिर्फ 12th passed हैं तो सिर्फ SSC CHSL की ही नौकरियां कर सकते हैं ।

लेकिन CHSL में आपको जितनी सैलरी मिलेगी वह हमेशा CGL के माध्यम से नौकरी कर रहे व्यक्ति से कम होगी । यानि कि आपकी डिग्री आपके सैलरी का भी निर्धारण करती है । इससे आप समझ गए होंगे कि Bachelor’s degree के क्या फायदे हैं ।

3. परिवार को फायदे

Bachelor Degree का अर्थ है ज्यादा बड़ी पदवी और ज्यादा बड़ी पदवी के साथ साथ बेहतरीन सुविधाएं और सैलरी भी आती है । आपके साथ साथ आपके परिवार को कई फायदे जैसे इलाज में छूट, विदेश यात्रा की छुट्टियां और खर्च इत्यादि भी मिलता है । उदाहरण की मदद से समझिए, आप UPSC की परीक्षा अगर उत्तीर्ण कर लेते हैं और आप एक IAS बन जाते हैं तो आपको निम्नलिखित फायदे मिलते हैं:

  • मुफ्त या अत्यधिक सब्सिडी वाली बिजली
  • मुफ्त पानी
  • मुफ्त गैस
  • मुफ्त फोन कनेक्शन
  • ड्राइवर के साथ गाड़ी
  • रिटायरमेंट के बाद भी मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं

ये सभी फायदे सिर्फ आपको ही नहीं बल्कि प्रत्यक्ष अप्रत्यक्ष रूप से आपके परिवार को भी प्राप्त हो रहे हैं ।

Bachelor Degree कैसे प्राप्त करें ?

अगर आप Bachelor Degree प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए सबसे पहले तो 12th कक्षा उत्तीर्ण करना आवश्यक है । कक्षा 12वीं को सफलतापूर्वक उत्तीर्ण करने के बाद आप merit या entrance exam के आधार पर किसी कॉलेज में कोई भी undergraduate course कर सकते हैं । ज्यादातर बड़े कॉलेजों में प्रवेश परीक्षा के आधार पर ही बैचलर डिग्री दी जाती है ।

जब आप प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण कर लेते हैं तब आपके पास अपना कोर्स चुनने का विकल्प दिया जाता है । आपके सामने जितने भी कॉलेज कोर्स रखे जायेंगे वे आमतौर पर बैचलर डिग्री कोर्स ही होते हैं । आप जिस भी कोर्स में बेहतर कर सकते हैं उस कोर्स में आप एडमिशन ले सकते हैं ।

इसके बाद आपको कोर्स की पूरी अवधि को सफलतापूर्वक पूरा करना होगा और इस बीच में सभी परीक्षाएं भी देनी होंगी । आमतौर पर 3 वर्षीय bachelor degree course में 6 सेमेस्टर परीक्षाएं होती हैं । इन सभी सेमेस्टर परीक्षाओं में उत्तीर्ण होकर ही आप बैचलर डिग्री प्राप्त कर सकते हैं । जब आप सफलतापूर्वक अन्ना undergraduate course पूरा कर लेते हैं तो आपको बैचलर डिग्री दी जाती है ।

Best Bachelor Degree Courses in Hindi

ज्यादातर छात्रों का यही प्रश्न होता है कि Best bachelor degree courses कौन कौन से हैं जिन्हें वे 12th के बाद कर सकते हैं । आपके जीवन के 3 महत्वपूर्ण वर्ष इस डिग्री को हासिल करने में खर्च हो जाते हैं, इसलिए सही निर्णय लेना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है । मैं आपको कुछ trending और career oriented bachelor degree courses की जानकारी नीचे दे रहा हूं जिन्हें आप कर सकते हैं ।

  • Bachelor of Science in Biotechnology
  • BSc Aeronautical Science
  • BSc Finance
  • BBA in Human Resource Management
  • BBA Event Management
  • Bachelor of Physiotherapy या BPT
  • Bachelor of Science in Animation & VFX
  • B.Sc Fashion Technology
  • Bachelor of Mass Communication
  • Bachelors of Arts in Education

ये सभी कोर्सेज आप 12th के बाद कर सकते हैं । ये सभी बैचलर डिग्री कोर्स आमतौर पर 3 वर्षीय हैं । Arts, Commerce और Science तीनों फील्ड के Bachelor degree list को मैने आर्टिकल में जोड़ा है ।

Job opportunities for bachelor degree holders

अगर आपके पास बैचलर डिग्री है तो आपके पास ढेरों job opportunities हैं । मैं नीचे कुछ lucrative jobs को सूचीबद्ध करूंगा जिन्हें आप कर सकते हैं । ये सभी नौकरियां आर्ट्स, कॉमर्स और साइंस फील्ड से जुड़ी हैं इसलिए आप अपने हिसाब से इनमें से कोई भी कोर्स कर सकते हैं । तो चलिए देखते हैं कि Bachelor degree in India के लिए कौन कौन सी नौकरियां हैं:

  • Financial Analyst
  • Software Engineer
  • Fashion Designer
  • Marketing Manager
  • Human Resources Manager
  • Aerospace Engineer
  • Data Scientist
  • Journalist
  • Lawyer
  • Professor
  • Project Technical Officer
  • Trained Graduate Teacher
  • Applications Engineer
  • Biostatistician

इसके अलावा अन्य कई नौकरियों की संभावनाएं आपके सामने खुल कर आ जाती हैं जिन्हें आप कर सकते हैं । इन सभी नौकरियों पर मैने अच्छे से research करके इन्हें इस आर्टिकल में जोड़ा है, इसलिए इन सभी की अच्छी खासी सैलरी है । आप इनमें से कोई भी नौकरी करके महीने का कम से कम ₹35,000 से कम नहीं कमा सकते हैं ।

ऊपर लिस्ट की गई jobs के अलावा अन्य कई job opportunity एक bachelor degree holder के पास होती हैं । आपकी पसंद नापसंद और passion ही आपको सही नौकरी दिलवाने में आपकी मदद करेगा ।

Bachelor Degree और Master Degree में अंतर

Bachelor Degree और Master Degree में कुछ मिल अंतर होते हैं । चलिए इन अंतरों को आसान भाषा में समझते हैं ।

1. स्नातक की डिग्री एक पोस्ट-माध्यमिक स्नातक डिग्री है, जबकि मास्टर डिग्री स्नातकोत्तर डिग्री है ।

2. बैचलर डिग्री आमतौर पर 3 वर्ष या 4 वर्ष का होता है लेकिन Master Degree 2 वर्ष का होता है जिसमें अनुसंधान करना महत्वपूर्ण है ।

3. बैचलर डिग्री में कई विषयों की एक साथ पढ़ाई की जा सकती है जिसके बाद छात्रों को विभिन्न नौकरियों के लिए तैयार किया जाता है । तो वहीं मास्टर डिग्री में किसी एक विषय का विशेषज्ञ बनाने पर जोर दिया जाता है ।

इस तरह आप समझ गए होंगे कि Bachelor Degree और Master Degree में क्या अंतर है । आप बैचलर डिग्री के बाद मास्टर डिग्री कर सकते हैं या सीधे किसी नौकरी की तलाश कर सकते हैं । मास्टर डिग्री में किसी एक ही विषय या क्षेत्र का विस्तृत और गहन अध्ययन किया जाता है ।

Conclusion

What is bachelor degree course in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि बैचलर डिग्री क्या होती है और इसके क्या फायदे हैं । अगर आप अभी कक्षा 1वीं में हैं तो आपको जरूर बैचलर डिग्री प्राप्त करना चाहिए ताकि आपके पास ज्यादा नौकरियो की संभावनाएं बढ़ सकें । इसके बाद आप मास्टर डिग्री भी प्राप्त कर सकते हैं जिसकी जानकारी भी आपको दे दी गई है ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित अन्य कोई प्रश्न हैं तो उन्हें कॉमेंट करके जरूर पूछें । अगर आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.