Key Skills Meaning in Hindi – की स्किल्स क्या होता है ?

आपने अक्सर Resume, cover letter या interviews में Key Skills के बारे में पढ़ा/सुना होगा । लेकिन क्या आप जानते हैं कि Key Skills Meaning in Hindi क्या है ? आज के इस आर्टिकल में मैं आपको विस्तार से बताऊंगा कि की स्किल क्या होते हैं और ये क्यों जरूरी होते हैं ।

अक्सर Resume बनाते समय भी Key Skills का एक कॉलम आता है जिसमें आपको उचित कौशल के बारे में लिखना होता है । लेकिन उसमें क्या लिखना चाहिए ? कोई भी प्रमुख कौशल को अर्जित कैसे करें ? इन सारे प्रश्नों का उत्तर आपको आर्टिकल में विस्तार से दी जाएगी ।

Key Skills Meaning in Hindi

Key Skills का हिंदी अर्थ है प्रमुख कौशल । यह कौशल के एक विशेष समूह को संदर्भित करता है जो आमतौर पर शिक्षा और प्रशिक्षण, काम और जीवन में सामान्य रूप से गतिविधियों की एक श्रृंखला में आवश्यक होते हैं ।

उदाहरण के तौर पर, Time Management एक की स्किल है । इससे न सिर्फ आपको प्रोफेशनल लाइफ में मदद होगी बल्कि जीवन में सामान्य रूप से भी इसका काफी महत्व है । टाइम मैनेजमेंट यानि समय प्रबंधन का सही ज्ञान या strategy होने की वजह से आप अपने लक्ष्यों को जल्दी और आसानी से पूरा कर पाते हैं । तो वहीं समय प्रबंधन आपके जीवन में तनाव को कम करता है ।

Key Skills Examples

आज के समय में अगर आप किसी कंपनी में नौकरी करना चाहते हैं तो सिर्फ डिग्री का होना काफी नहीं है । आपके पास Soft Skills & Hard Skills का होना अतिआवश्यक है । मैं नीचे आपको Key Skills List दे रहा हूं जिन्हें master करके आप न सिर्फ job ready बन पाएंगे बल्कि अपने सामान्य जीवन में भी एक बेहतर इंसान बन पाएंगे ।

1. Time Management

समय प्रबंधन विभिन्न गतिविधियों के बीच अपने समय को विभाजित करने के तरीके को व्यवस्थित करने और योजना बनाने की प्रक्रिया है । आप अपने 24 घंटे को कितने सुचारू और productive तरीके से इस्तेमाल कर पाते हैं, यही समय प्रबंधन कहलाता है । Time Management न सिर्फ व्यक्तिगत जीवन में बल्कि Professional life में भी बहुत जरूरी होता है ।

इसके कुछ फायदे हैं:

  • तनाव कम होता है ।
  • अपने जीवन और करियर के लक्ष्यों को प्राप्त करने के अधिक अवसर मिलता है ।
  • अधिक उत्पादकता और दक्षता

अगर आप टाइम मैनेजमेंट सीखना चाहते हैं तो GreatLearning की मदद से आसानी से सिख सकते हैं । हालांकि यह कोर्स अंग्रेजी भाषा में है लेकिन बिल्कुल मुफ्त है । इसमें आपको समय प्रबंधन की हर जानकारी दी जाती है । Prioritisation से लेकर Scheduling तक की पूरी जानकारी आपको इस कोर्स में आसानी से मिल जायेगी ।

2. Teamwork Key Skill

रायोनोसुके सटोरो ने कहा है कि व्यक्तिगत रूप से हम हम एक बूंद हैं, साथ में हम एक महासागर हैं । यानि Teamwork का महत्व काफी ज्यादा है । टीमवर्क एक समूह का एक सामान्य लक्ष्य प्राप्त करने या किसी कार्य को सबसे प्रभावी और कुशल तरीके से पूरा करने का सहयोगात्मक प्रयास है । यह एक Key Skill है और सभी कंपनियां व्यक्ति के अंदर team spirit को जरूर देखती हैं ।

आज के समय में ज्यादातर नौकरियों में Team Work की बहुत ज्यादा जरूरत है । सही coordination और interaction की मदद से किसी भी बड़े से बड़े टास्क को पूरा किया जा सकता है । टीम वर्क का एक बड़ा फायदा यह भी होता है कि किसी एक व्यक्ति के ऊपर सारा बोझ नहीं पड़ता ।

आप Edx की मदद से Teamwork Course को कर सकते हैं जोकि बिल्कुल मुफ्त है । इसमें आपको एक टीम के साथ काम करने से जुड़ी हर जानकारी दी जायेगी । कई बार टीम में काम करने से conflicts भी होते हैं जिनका समाधान कैसे निकालें, सब कुछ आपको कोर्स में जानने को मिलेगा । अगर आपके अंदर टीमवर्क की Key Skill है तो इसे जरूर showcase करें ।

3. Problem Solving

अगला Important Key Skill है problem solving । इसका हिंदी में अर्थ है समस्या को सुलझाने का कौशल । जब आप किसी संस्था के साथ जुड़कर काम करते हैं तो हर समय किसी न किसी चुनौती का सामना करना पड़ता है । इसलिए कंपनियां किसी व्यक्ति को हायर करने से पहले उसके problem solving key skill को जरूर टेस्ट करती हैं ।

Problem Solving Key Skill न सिर्फ आपके प्रोफेशनल लाइफ बल्कि सामान्य जीवन में भी काफी मददगार साबित होती है । लेकिन आप प्रॉब्लम सॉल्विंग स्किल कैसे develop करेंगे ? इसके कई रास्ते हैं जैसे Chess में महारत हासिल करके, tricky logical & reasoning questions सॉल्व करके, emotional intelligence सीखकर ।

आप Coursera की मदद से भी Problem Solving Course को कर सकते हैं । यहां से आपको दुनिया की Top Institutes द्वारा फ्री में यह कोर्स सिखाया जाता है । इस Key Skill को अपने Resume में जोड़ना बिल्कुल न भूलें ।

4. Leadership Key Skill

अगला Key Skill है Leadership का । लीडरशिप यानि नेतृत्व करने की क्षमता । आपके अंदर एक सिपाही के गुण हैं या एक राजा के, यह निर्णय करेगा कि आप अपने जीवन में आगे क्या करेंगे । लीडरशिप की क्षमता सबमें नहीं होती है लेकिन यह एक crucial key skill है । अगर आप किसी कंपनी में जॉब करना चाहते हैं तो Leadership Quality को अपने रिज्यूमे में जरूर मेंशन करें ।

आप अगर पहले से ही किसी Sports team के लीडर या कैप्टन रहे हैं, किसी टास्क के head रहे हैं या आपने कभी किसी टीम को लीड किया है तो यह सोने पर सुहागा होगा । इससे Employer को यह पता चलेगा कि आपके अंदर नेतृत्व की क्षमता है । आप Coursera की मदद से कोर्स को फ्री में कर सकते हैं ।

5. Hard Work & Dedication

अगला Key Skill है Hard Work & Dedication का । किसी भी कंपनी की सफलता का राज क्या है ? किसी की व्यक्तिगत सफलता का राज क्या है ? वह Hard Work करता हो और अपने लक्ष्य और काम के प्रति dedicated हो । Dedication यानि समर्पण । आप अपने कार्य के प्रति कितना ज्यादा समर्पित हैं, यह निर्धारित करता है कि आप कितना सफल होंगे ।

यह एक important key skill है जो कंपनियां भी अपने employees में देखना चाहती हैं । अगर कोई व्यक्ति सिर्फ और सिर्फ रुपयों के लिए किसी संस्था में कार्य करेगा तो जाहिर सी बात है कि वह काम के प्रति समर्पित नहीं होगा । काम के प्रति समर्पण एक कौशल है जिसे कम्पनियां सबसे पहले अपने संभावित कर्मचारियों में देखना चाहती हैं ।

Interviews की मदद से वे आसानी से पता लगा लेते हैं कि आपके अंदर यह key skill है की नहीं । इसके अलावा, Hard Work आज के समय में सभी कंपनियों में एक वर्क कल्चर बन चुका है । अगर आपके अंदर अपने काम के प्रति dedication का भाव है तो आप खुद ब खुद हार्ड वर्क करेंगे ।

6. Listening Skills

कहते हैं कि एक अच्छा वक्ता वहीं होता है जो एक अच्छा श्रोता होता है । अगर आप दुनिया के तमाम विद्वानों और वक्ताओं पर गौर करें तो आप पाएंगे कि वे पहले एक अच्छे श्रोता थे । इसलिए listening skills का आपके अंदर होना अतिआवश्यक है । एक तरह से देखा जाए तो सुनते तो हम सभी हैं, लेकिन क्या हम सुनी हुई सभी जानकारियां अपने दिमाग में store कर पाते हैं ?

किसी भी organisation में coordination और cooperation के लिए कर्मचारियों में सुनने का कौशल होना जरूरी है । आप Skillshare की मदद से यह कौशल आसानी से सिख सकते हैं हालांकि यह अंग्रेजी भाषा में है । आप इंटरनेट पर ज्यादातर कोर्सेज को अंग्रेजी भाषा में ही पाएंगे इसलिए अंग्रेजी भाषा का सामान्य ज्ञान होना भी काफी जरूरी है ।

7. Computer Skills

अभी तक मैने सिर्फ Soft Skills को ही इस आर्टिकल में जोड़ा है । लेकिन, Hard Skills भी Key skills का ही एक हिस्सा हैं । सॉफ्ट स्किल यानि वे कौशल जो किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व से जुड़े हुए होते हैं और जैसे Better Communication । लेकिन Hard Skill का अर्थ होता है ऐसे कौशल जिन्हें आसानी से सिखाया जा सकता है और इन्हें मापा भी जा सकता है ।

Computer Skill एक हार्ड स्किल है । आज के समय में ऐसा कोई भी क्षेत्र नहीं है जहां Computer Skills की मांग न हो । शिक्षा से लेकर स्वास्थ्य तक, हर क्षेत्र में कंप्यूटर कौशल की मांग काफी हद तक बढ़ गई है । ऐसे में यह जरूरी है कि आप Computer skills को सीखें और इसमें आपकी मदद करेगा Udemy । यहां से आप बेसिक कंप्यूटर स्किल सिख सकते हैं और एक प्रमुख Key Skill है ।

बात करें basic computer skill की तो इसमें browsing, MS Excel, Spreadsheet, Digital Marketing, Basic Coding इत्यादि है । आप Course Archive पर जाकर काफी कोर्सेज को हिंदी में और मुफ्त में कर सकते हैं ।

अपने Key Skills की पहचान कैसे करें ?

कुछ Key Skills को तो आप आसानी से इंटरनेट की मदद से सिख सकते हैं । लेकिन, आपके अंदर भी कुछ कौशल हैं जिन्हें आपको जानना और समझना बहुत जरूरी है । लेकिन आप अपने key skills की पहचान कैसे करेंगे ? इसके लिए आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते हैं:

  • आपको मिले Awards & Achievements पर ध्यान दें ।
  • Key Skills के क्षेत्र में जो पहले ही मास्टर या एक्सपर्ट हैं, उनसे बाते करें ।
  • अपने दोस्तों और साथियों से अपने अंदर के कौशल के बारे में बात करें ।

इस तरह आप आसानी से जान सकेंगे कि आपके अंदर पहले से ही कौन कौन से Key Skills मौजूद हैं । इसके अलावा, मैने अन्य प्रमुख्य कौशल को सीखने के बारे में आर्टिकल में जानकारी दे दी है ।

Resume में किन Key Skills को जगह दें ?

अगर आप नहीं जानते कि रिज्यूमे कैसे बनाया जाता है तो मोबाइल में resume कैसे बनाएं आर्टिकल जरूर पढ़ें । अब जबकि आप आप रिज्यूमे बनाना सीख चुके हैं तो उसमें एक सेक्शन key skills का भी होता है । इसके बारे में मैंने आपको ऊपर ही जानकारी दे दी है । लेकिन, इस सेक्शन में क्या क्या include करें ? चलिए जानते हैं:

  • Active Listening Skills
  • Computer Skills
  • Interpersonal Skills
  • Leadership Skills
  • Problem Solving Skills
  • Time Management Skills

Key Skills Meaning in Hindi – Conclusion

Key Skills Meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने विस्तार से इसके बारे में जाना । Key Skills क्या होते हैं और इनके क्या फायदे होते हैं, इन्हें कैसे और कहां से सीखें इसकी जानकारी आर्टिकल के दी गई है । इसके अलावा, आप रिज्यूमे में किन प्रमुख कौशल को जोड़ सकते हैं इसकी भी जानकारी आप पढ़ सकते हैं ।

अगर आपके मन में अन्य कोई भी प्रश्न है तो उसे कॉमेंट करके जरूर बताएं । आपको यह आर्टिकल कैसा लगा उसे भी कॉमेंट करके बता सकते हैं । अगर आर्टिकल हेल्पफुल लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.