B.Com के बाद क्या करें – बीकॉम के बाद 10 कैरियर विकल्प

AISHE की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में लगभग 9.33 लाख नामांकन के साथ, B.Com 12वीं कक्षा के बाद भारत में तीसरा सबसे चुना जाने वाला पाठ्यक्रम रहा है । बारहवीं कक्षा के पश्चात ऐसे कई छात्र होते हैं जो बीकॉम को अपना स्टडी फील्ड चुनते हैं । लेकिन बीकॉम के छात्रों का अक्सर एक ही मुख्य प्रश्न होता है, बीकॉम के बाद क्या करें ?

अगर आप बीकॉम कर रहे हैं तो आपके भी मन में यह प्रश्न अवश्य आया होगा । B.Com के बाद M.Com ही एकमात्र करियर ऑप्शन नहीं है जिसे चुना जा सकता है, लेकिन ज्यादातर छात्रों को अन्य करियर विकल्पों के बारे में पता ही नहीं है । इस आर्टिकल में हम पारंपरिक कोर्स और करियर विकल्प से हटकर आपको कुछ ऐसे Career Options की जानकारी देंगे जिन्हें बीकॉम के बाद किया जा सकता है ।

अगर आप 12वीं कक्षा में हैं या बीकॉम की पढ़ाई कर रहे हैं तो आपको हमारी तरफ से एक सलाह है कि कंप्यूटर जरूर सीखें । आप बारहवीं और ग्रेजुएशन दोनों ही पड़ावों में कंप्यूटर विषय को चुन सकते हैं । साथ ही अगर आप चाहें तो किसी बढ़िया इंस्टीट्यूट से बेसिक कंप्यूटर कोर्स जरूर कर लें क्योंकि लगभग सभी करियर विकल्प में अब कंप्यूटर नॉलेज होना अनिवार्य हो चुका है ।

1. Event Management

अगर आप B.Com Graduates की भीड़ का हिस्सा बनकर नहीं रह जाना चाहते हैं तो Event Management का कोर्स कर सकते हैं । इवेंट मैनेजमेंट धीरे धीरे भारत में काफी लोकप्रिय हो रहा है और छात्र इस कोर्स को करके अपना करियर बना रहे हैं । इस लेख का मुख्य उद्देश्य यह है कि आपको ऐसे करियर विकल्प प्रदान किए जाएं जिन्हें आप करके न सिर्फ नौकरी बल्कि का भी कोई व्यवसाय या स्टार्टअप खोल सकें ।

इसलिए हमने बीकॉम के बाद क्या करें के करियर विकल्पों में सबसे पहले स्थान पर Event Management को रखा है । आप इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स करके न सिर्फ किसी अच्छी इवेंट मैनेजमेंट कंपनी में नौकरी कर सकते हैं बल्कि खुद का कोई व्यवसाय या स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं । अकेले आपके जिले में रोजाना न जाने कितने ही इवेंट होते होंगे जैसे पॉलिटिकल रैली, प्रेस कॉन्फ्रेंस, प्रदर्शन, संगीत कार्यक्रम, फैशन प्रदर्शन आदि ।

उन्हें ऑर्गेनाइज करने के लिए अब Event Management Companies की मदद ली जा रही है । ऐसे में अगर आप इस फील्ड में कोर्स करते हैं तो आपके सामने कई संभावनाएं मौजूद होंगी । B.Com के बाद इवेंट मैनेजमेंट का कोर्स आप कर सकते हैं जिसका कुल फीस 40 हजार रुपए से लेकर 8 लाख रुपए तक हो सकता है ।

2. Travel & Tourism

B.Com के पश्चात आप Travel & Tourism का कोर्स कर सकते हैं । भारत सहित दुनियाभर में पर्यटन का व्यवसाय काफी फल फूल रहा है । कई देश तो ऐसे हैं जहां की जीडीपी में पर्यटन का बड़ा योगदान है । भारत की जीडीपी में ही अकेले वर्ष 2022 में टूरिज्म का योगदान $15.9 trillion रहा है । इसके साथ ही इस सेक्टर में लगभग 9% की दर से नौकरियां भी बढ़ी हैं ।

कई बड़े शिक्षण संस्थान कोर्स में दाखिला देने के लिए Entrance Exam भी लेते हैं । तो अगर आप किसी अच्छे यूनिवर्सिटी से इस कोर्स को करना चाहते हैं तो एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करके कोर्स में दाखिला ले सकते हैं । Travel and Tourism Management, Tourism Studies, Tour Management में दाखिला लेकर आप इसकी पढ़ाई कर सकते हैं ।

B.Com के बाद इस कोर्स को करने के लिए आपको 50 हजार रुपए से लेकर 3 लाख रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं । कोर्स को करने के बाद आप Yatra, ClearTrip, MakeMyTrip (Ibibo Group) जैसी कई जानी मानी कंपनियों में काम कर सकते हैं । इसके अलावा आप चाहें तो इसी सेक्टर से संबंधित खुद का कोई स्टार्टअप या बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं ।

3. Hotel Management

B.Com के बाद आप Hotel Management Course कर सकते हैं । इस कोर्स की कुल फीस 1 लाख रूपए से लेकर 4 लाख रूपए तक हो सकती है । लेकिन कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के पश्चात आपका पैकेज भी अच्छा लगता है यानि आप शुरुआती दौर में 4 लाख रूपए/वर्ष कमाना शुरू कर सकते हैं । अगर आपको अच्छा खासा अनुभव हो चुका है तो सैलरी 12 लाख रुपए से लेकर 15 लाख रुपए वार्षिक तक जा सकती है ।

Calicut University, BHU और CMJ University कुछ टॉप शिक्षण संस्थान हैं जहां से यह कोर्स आप कर सकते हैं । इस क्षेत्र में आप कक्षा 10वीं, 12वीं और ग्रेजुएशन के बाद भी कोर्स कर सकते हैं । अगर आप बीकॉम कर चुके हैं तो Master in Tourism and Hotel Management और Master of Hotel Management [MHM] जैसे कोर्स कर सकते हैं ।

4. Journalism and Mass Communication

B.Com के बाद आप Journalism और Mass Communication के क्षेत्र में भी कोर्स कर सकते हैं । अगर आपकी Communication और Writing Skills अच्छी हैं तो आपको अवश्य ही यह कोर्स करना चाहिए । कोर्स को करने के पश्चात आप एक न्यूज रिपोर्टर, बीट रिपोर्टर, न्यूज राइटर आदि के पद पर नौकरी कर सकते हैं ।

भारत में लगातार नई न्यूज एजेंसी खुल रही हैं और उन्हें जरूरत होती है बढ़िया न्यूज रिपोर्टर, राइटर और एडिटर्स की । ऐसे में आप Journalism and Mass Communication में कोर्स करके अपना करियर शुरू कर सकते हैं । PGD in Journalism, MA in Advertisement, Entertainment and Media, Masters in Mass Communication and Journalism आदि कोर्स आप कर सकते हैं ।

बात करें कुल कोर्स फीस की तो आपको Rs. 15,000 – Rs. 2,80,000 देने पड़ सकते हैं । अलग अलग शिक्षण संस्थानों की फीस अलग अलग है, आपको सलाह दी जाती है कि अच्छे शिक्षण संस्थान से ही इस कोर्स को करें । कोर्स को करने के बाद आप बड़े मीडिया संस्थाओं में नौकरी कर सकते हैं और प्रतिवर्ष 3,09,273 रुपए से लेकर 4,40,000 रुपए कमा सकते हैं ।

5. MBA

MBA Course बीकॉम के ब एक पॉपुलर करियर चॉइस है । अगर आप अच्छे शिक्षण संस्थान से एमबीए कोर्स करते हैं तो आपकी 100% Job Placement सुनिश्चित हो जाती है । आईआईटी कर रहे छात्र भी एमबीए करते हैं क्योंकि यह एक rewarding field है जिसमें नाम, पद और पैसा तीनों काफी अच्छा होता है । इस कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले CAT, MAT, IIFT, जैसे एंट्रेंस एग्जाम में उत्तीर्ण होना होगा ।

इसके अलावा, यह भी ध्यान रखें कि इस कोर्स में आपको काफी ज्यादा फीस देना पड़ सकता है । एमबीए कोर्स फीस 2 लाख रुपए से लेकर 27 लाख रुपए या इससे भी ज्यादा हो सकता है । B.Com के बाद इस कोर्स को करने के लिए आप IIM Ahmedabad, IIM Bangalore, IIM Calcutta, IIM Lucknow, FMS Delhi, SPJIMR Mumbai, XLRI, IIM Indore, IIM Kozhikode में दाखिला ले सकते हैं ।

6. Data Analytics

Data Analytics के विषयों पर अगर आप गौर करें तो पाएंगे कि ये कॉमर्स फील्ड से मिलता जुलता है । डाटा एनालिटिक्स में आंकड़ों से खेलना सिखाया जाता है जोकि आप बीकॉम में बहुत पहले से कर रहे होते हैं । इसलिए अगर आप कॉमर्स बैकग्राउंड से हैं तो आपके लिए यह एक परफेक्ट कोर्स है । Data Analytics में कच्चे आंकड़ों को एनालाइज किया जाता है ताकि व्यवसाय सही निर्णय ले सकें ।

डेटा विश्लेषण में गहरी रुचि रखने वाले B.Com Graduates इस क्षेत्र में कोर्स कर सकते हैं । इसके लिए आपको किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी भी जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, आप ऑनलाइन भी कम खर्च में इस कोर्स को घर बैठे कर सकते हैं । कुछ ऑनलाइन प्लेटफॉर्म हैं जो आपको इस कोर्स के साथ साथ प्लेसमेंट की गारंटी भी देते हैं:

7. Human Resource Management

B.Com के पश्चात आप Human Resource Management का कोर्स कर सकते हैं । मानव संसाधन प्रबंधन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें किसी संगठन में मानव संसाधनों का प्रबंधन शामिल है । अच्छे कम्युनिकेशन कौशल वाले बी.कॉम ग्रेजुएट मानव संसाधन प्रबंधन में कोर्स कर सकते हैं और इस क्षेत्र में अपना करियर शुरू कर सकते हैं ।

BML Munjal University, Gurgaon, Manipal University (MAHE), GD Goenka University, Gurgaon जैसे बढ़िया कॉलेज में आप एडमिशन ले सकते हैं । इस कोर्स की फीस 10 हजार रुपए से लेकर 20 लाख रुपए प्रति वर्ष भी हो सकती है । कोर्स को करने के पश्चात आप HR Manager, HR Coordinator, Talent Acquisition Manager, Employee Welfare Manager, Recruiter आदि के पद पर नौकरी कर सकते हैं ।

8. Sports Management

अगर आपकी रुचि Sports में है और आप खेल के ही क्षेत्र में करियर शुरू करना चाहते हैं तो जरूरी नहीं कि आप क्रिकेटर, फुटबॉलर ही बनें । आप B.Com के पश्चात Sports Management का कोर्स भी कर सकते हैं जोकि आमतौर पर 1 से 2 वर्ष का होता है । स्पोर्ट्स मैनेजमेंट एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें खेल से संबंधित घटनाओं, टीमों और सुविधाओं का प्रबंधन शामिल है ।

इस क्षेत्र में आपकी नौकरी Franchise Operator, Sports Instructor, Training Executive जैसे पदों पर लग सकती है । इस कोर्स को अगर आप सरकारी कॉलेजों से करते हैं तो यह 5 हजार से लेकर 7 हजार रुपए तक हो सकता है तो वहीं अधिकतम 8 लाख रुपए भी कोर्स के लिए देने पड़ सकते हैं । कोर्स की फीस पूरी तरह से कॉलेज पर निर्भर करती है ।

Sports Management का कोर्स करने के पश्चात आप OGQ, Star Sports, DNA Networks, Edusports, Zee – Ten Sports, JSW Sports जैसी नामी कंपनियों में काम कर सकते हैं और 3 लाख/वर्ष से लेकर 9 लाख प्रतिवर्ष की कमाई कर सकते हैं ।

9. Chartered Accountant

B.Com के बाद आप Chartered Accountant की तैयारी कर सकते हैं जो वर्तमान में भारत की सबसे प्रतिष्ठित नौकरियों में से एक है । एक चार्टर्ड अकाउंटेंट के तौर पर आपका कार्य व्यवसायों का टैक्स बचाना, फाइनेंशियल स्टेटमेंट तैयार करना, ऑडिटिंग करना, फोरेंसिफ इन्वेस्टिगेशन करना आदि होगा । बीकॉम के बाद अगर आप चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं तो आपकी अकाउंट्स और कॉमर्स के अन्य विषयों पर पकड़ अच्छी होनी चाहिए ।

अगर आप ग्रेजुएशन कोर्स कर चुके हैं तो सीधे IPCC के किए अपीयर हो सकते हैं । इसके 9 महीनों पश्चात आपको आर्टिकलशिप पूरा करना होगा और अंतिम पड़ाव होगा सीए फाइनल एग्जाम । अगर आप इस कोर्स से संबंधित पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए आर्टिकल को पढ़ सकते हैं । अगर आप अंततः सीए बन जाते हैं तो आपकी सैलरी शुरुआती दौर में 40 हजार से लेकर 1 लाख/प्रतिमाह हो सकती है ।

इंडस्ट्री में अनुभवी Chartered Accountants को प्रतिवर्ष 18 लाख से लेकर 30 लाख तक की सैलरी भी दी जाती है । कोर्स को करने के पश्चात आप देश दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनियों में नौकरी कर सकते हैं ।

10. Entrepreneurship

B.Com करने के पश्चात आप Entrepreneurship कर सकते हैं । यह एक ऐसा फील्ड है जिसमें आप खुद के मालिक होते हैं और आपके लिए कमाई की कोई हद नहीं होगी । अगर आप उद्यमी बनना चाहते हैं तो सबसे पहले पता करें कि आपकी रुचि क्या है, आपके अंदर क्या स्किल्स हैं, आप किन क्षेत्रों में बेहतर हैं । इसके बाद इस स्किल या फील्ड के बारे में रिसर्च करें और पता करें कि आप किस गैप को भर सकते हैं ।

व्यवसाय तुरंत शुरू करने से पहले आपको उस क्षेत्र से संबंधित पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए, आप कोर्स या ट्रेनिंग भी कर सकते हैं । हमने आपको ऊपर जितने भी कोर्स और फील्ड की जानकारी दी है, सबमें यह संभावना है कि आप खुद का कोई स्टार्टअप या व्यवसाय शुरू कर सकते हैं । उदाहरण के तौर पर अगर आपकी रुचि Event Management में है तो सबसे पहले इसका कोर्स कीजिए ।

इसके बाद फील्ड ट्रेनिंग प्राप्त करिए जैसे Internship, आप नौकरी भी कर सकते हैं । जब आपको लगने लगे कि आप इंडस्ट्री के बारे में काफी कुछ सीख चुके हैं तो एक बढ़िया सा बिजनेस प्लान बनाकर व्यवसाय शुरू कर सकते हैं ।

FAQs on B.Com के बाद क्या करें ?

1. B.Com के बाद कौनसी नौकरी मिल सकती है ?

बीकॉम के बाद आपको Accountant, Financial Analyst, Marketing Executive, Business Development Executive की नौकरी मिल सकती है ।

2. बीकॉम के बाद बैंक में जॉब कैसे करें ?

बीकॉम के बाद आप बैंकों में इंटर्नशिप या फ्रेशर जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं । धीरे धीरे जब आपको अनुभव होगा और काफी कुछ सीख जायेंगे तो बैंक में अच्छे पोजिशन पर नौकरी कर सकते हैं । इसके अलावा आप बैंकिंग में पीजी कोर्स भी कर सकते हैं जिसके बाद बैंक में आप नौकरी कर सकते हैं ।

3. बीकॉम की सैलरी कितनी होती है ?

बीकॉम करने के बाद अगर आप नौकरी करते हैं तो शुरुआती सैलरी आपकी 20 हजार रूपए से लेकर 35 हजार रुपए तक की हो सकती है । हालांकि आपको सलाह दी जाती है कि बीकॉम के बाद ऐसे कोर्स करें जहां नौकरी की संभावनाएं ज्यादा हों ।

4. बीकॉम के बाद कौनसा कोर्स सबसे अच्छा है ?

बीकॉम के बाद ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, स्पोर्ट्स मैनेजमेंट, डाटा एनालिटिक्स, होटल मैनेजमेंट और इवेंट मैनेजमेंट सबसे अच्छा कोर्स है ।

Leave a comment