What is Honours Degree in Hindi – ऑनर्स डिग्री क्या है ?

वर्तमान समय में सरकारी नौकरियां धीरे धीरे खत्म होती जा रही हैं तो वहीं प्राइवेट नौकरियों में वृद्धि देखने को मिली है । प्राइवेट नौकरियों में Expertise और Experience दोनों की मांग होती है । जहां तक बात रही अनुभव की तो आप इसे आसानी से हासिल कर सकते हैं । लेकिन Expertise करने के लिए आपको करना होगा Honours Degree Course ।

जब आप अपनी 12वीं कक्षा को उत्तीर्ण करने के बाद स्नातक कोर्स करने के बारे में सोचेंग तो आपके पास दो विकल्प होगा । पहला विकल्प कि आप general degree course करें जिसमें कई विषयों पर आपको ज्ञान प्रदान किया जाता है । लेकिन वहीं Honours Degree कोर्स में आपको किसी एक ही विषय पर गहन अध्ययन करना होता है । यही आज के समय की नौकरियों की मांग है ।

Honours Degree क्या है ?

Honours Degree एक अंडरग्रेजुएट कोर्स है जो सामान्य कोर्सेस से ज्यादा बेहतर होते हैं और किसी एक विषय पर विस्तृत ज्ञान प्रदान किया जाता है । इन डिग्रियों के पाठ्यक्रम में स्नातक स्तर पर रहते हुए उच्च स्तर का ज्ञान प्रदान किया जाता है ।

उदाहरण के तौर पर आप अगर सिर्फ B.Sc. करते हैं तो आप विज्ञान विषय से संबंधित लगभग सभी विषयों पर निम्नस्तरीय ज्ञान प्रदान किया जाएगा । 3 वर्षीय या 4 वर्षीय इस कोर्स में आपको पूरे साल सभी विषयों की पढ़ाई करनी होगी । लेकिन इसके उलट B.Sc. (Hons.) में आप सिर्फ और सिर्फ मुख्य एक विषय चुनेंगे और उस विषय का उच्चस्तरीय ज्ञान प्रदान किया जाता है ।

अगर आप ऑनर्स डिग्री कोर्स करते हैं तो आपको जनरल डिग्री कोर्स के मुकाबले ज्यादा ज्ञान मिलता है । आप अपने स्नातक या स्नातकोत्तर के सभी वर्षों में किसी एक खास विषय की जानकारी गहराई से इकट्ठा करते हैं । कंपनियां भी किसी ऐसे व्यक्ति को नौकरी देना चाहती हैं जो किसी एक विषय में पारंगत हों ।

Standard Degree और Honours Degree में फर्क

एक Standard Degree और Honours Degree में काफी फर्क होता है । हालांकि ये दोनों डिग्री कोर्स लगभग समान अवधि के होते हैं । लेकिन बात करें अगर विषय की गहराई से अध्ययन करने या उच्चस्तरीय ज्ञान प्राप्त करने की तो इसमें ऑनर्स डिग्री कोर्स बाजी मार लेते हैं । चलिए जानते हैं कि दोनों में क्या क्या फर्क होता है:

1. ऑनर्स डिग्रियों की तुलना में साधारण डिग्री प्राप्त करना ज्यादा आसान है ।

2. छात्रों को अपनी ऑनर्स डिग्री प्राप्त करने के लिए अतिरिक्त पेपर पास करने होंगे जबकि साधारण डिग्री में ऐसा नहीं है ।

3. नियमित साधारण डिग्रियों की तुलना में, ऑनर्स डिग्रियों का शैक्षणिक स्तर उच्च होता है ।

4. नियमित साधारण डिग्री को प्राप्त करने में कम रुपए खर्च हो सकते हैं जबकि honours degree में आपका खर्च बढ़ सकता है ।

5. साधारण डिग्री के मुकाबले ऑनर्स डिग्री को नौकरियों में ज्यादा अहमियत दी जाती है ।

6. साधारण डिग्री में सभी विषय समान महत्व के हैं तो वहीं ऑनर्स डिग्री में एक ही विषय पर ज्यादा ध्यान केंद्रित किया जाता है ।

इस तरह आप समझ सकते हैं कि स्टैंडर्ड डिग्री और ऑनर्स डिग्री में क्या फर्क है । हमारा सुझाव है कि अगर आप कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको Honours Degree ही करना चाहिए ।

Honours Degree Course क्यों करें ?

Honours Degree कोर्स करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसे करने के बाद नौकरियां आसानी से मिल जाती हैं । खासतौर पर प्राइवेट नौकरियों में ऑनर्स डिग्री वालों को स्टैंडर्ड डिग्री के मुकाबले ज्यादा तवज्जो दी जाती है ।

एक ऑनर्स डिग्री आपको असाधारण शोध क्षमताओं के साथ-साथ समय प्रबंधन, संगठन और योजना जैसे हस्तांतरणीय कौशल प्रदान करेगी, साथ ही विषय में विशेषज्ञों के साथ नेटवर्किंग के अवसर भी प्रदान करेगी । हॉनर्स डिग्री के छात्रों को शोधादि कार्यों में भी आसानी होती है और ज्यादातर छात्र शोध के क्षेत्र में आगे बढ़ते हैं । चलिए इसके फायदे बिंदुवार तरीके से समझते हैं:

1. ऑनर्स डिग्री कोर्स करने से आपको विदेशों में पढ़ने का अवसर प्राप्त होता है ।

2. बड़े प्रोफेशनल कॉलेजों में आसानी से प्रवेश मिलता है ।

3. ऑनर्स डिग्री के छात्रों को शोध कार्यों में आसानी होती है ।

4. सरकारी या प्राइवेट नौकरियों में ऑनर्स डिग्री के छात्रों को ज्यादा महत्व मिलता है ।

5. जरूरी जीवन मूल्यों और कौशलों का विकास होता है ।

Best Honours Degree Courses

अगर आप Honours Degree प्राप्त करने का मन बना चुके हैं तो आपको अपनी सहूलियत और रुचि के हिसाब से सही डिग्री कोर्स का चयन करना चाहिए । आप जिस क्षेत्र में सबसे ज्यादा रुचि रखते हैं और जिस विषय का गहन अध्ययन करना चाहते हैं, उस विषय पर आधारित ऑनर्स डिग्री कोर्स को कर सकते हैं । चलिए जानते हैं कि Best Honours Degree Courses कौन कौन से हैं:

  • BA English Hons.
  • BA Economics Hons.
  • BA Hindi Hons.
  • BA Archeology Hons.
  • B.Sc. Geology Hons.
  • B.Sc. Computer Science Hons.
  • B.Sc. Physics Hons.
  • B.Com. Accountancy Hons.
  • B.Com International Relations
  • B.Com. Tourism Management

Best Honours Degree College

ऊपर दिए ऑनर्स डिग्री कोर्स को करने के लिए आपको किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी की मदद लेनी होगी । सही कॉलेज से सही कोर्स करने के बाद ही आप अपना कैरियर सेट करने की अवस्था में होंगे । भारत में कुछ विश्वस्तरीय कॉलेज और यूनिवर्सिटी हैं जहां से पढ़कर आप अपना भविष्य बेहतर कर सकते हैं । कुछ Best Honours Degree College की सूची है:

  • Delhi University
  • Jawahar Lala University
  • Allahabad University
  • Ranchi University
  • Banaras Hindu University
  • Dev Bhumi Group of Institutions
  • Lucknow University
  • Kanpur University
  • Jhansi University
  • St. Xavier’s College

FAQs

Honours Degree से सम्बन्धित कई प्रश्न अक्सर इंटरनेट पर पूछे जाते हैं । इन सभी प्रश्नों का उत्तर आप नीचे पढ़ सकते हैं । अगर आप इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते तो नीचे कमेंट जरुर करें । उन प्रश्नों को भी Frequently Asked Questions में जोड़ दिया जायेगा ।

Q1. Honours Degree कोर्स क्या होता है ?

ऑनर्स डिग्री कोर्स एक अंडरग्रैजुएट कोर्स होता है जो साधारण या सामान्य डिग्री से ज्यादा बेहतर होता है । इन डिग्रियों में उच्च स्तरीय ज्ञान प्रदान किया जाता है ।

Q2. ऑनर्स डिग्री कोर्स कितने साल का होता है ?

ऑनर्स डिग्री सामान्य तौर पर 3 वर्षीय ही होता है । कई बार ये कोर्सेज 4 वर्षीय भी होते हैं ।

Q3. ऑनर्स डिग्री के क्या फायदे हैं ?

ऑनर्स डिग्री का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें किसी एक विषय पर विस्तृत ज्ञान प्रदान किया जाता है ।इस डिग्री को प्राप्त करने पर शोधादि कार्यों में आसानी मिलती है और नौकरियों में तवज्जो दी जाती है ।

Q4. Honours Degree स्नातक कोर्स है या स्नातकोत्तर ?

Honours Degree सामान्य रूप से अंडरग्रेजुएट या स्नातक कोर्स होता है । यह सामान्य/साधारण डिग्री कोर्स जैसा ही होता है लेकिन शिक्षा के स्तर में फर्क होता है ।

Conclusion

अगर आप कोई कोर्स करना चाहते हैं तो Honours Degree ही करें । इस तरह आप किसी एक विषय में ज्यादा गहन अध्ययन कर पाते हैं । चाहे नौकरियों में तवज्जो हो या विदेशों में उच्चस्तरीय पढ़ाई हो, ये सभी फायदे आपको ऑनर्स डिग्री कोर्स करके मिलते हैं । आप अपनी सहूलियत के हिसाब से ऑनर्स डिग्री कोर्स कर सकते हैं ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.