What is Browse Features in YouTube Meaning in Hindi

अगर आप एक Vlogger हैं और YouTube पर अपने विडियोज अपलोड करते हैं तो आपने कभी न कभी Browse Features के बारे में अवश्य सुना होगा । जब आप अपने यूट्यूब चैनल के Stats देखते हैं तो traffic sources के ही अंतर्गत ब्राउज फीचर्स भी लिखा आता है । लेकिन यह है क्या और इसके क्या कुछ फायदे भी हैं ?

इन प्रश्नों का उत्तर आप जानेंगे इस आर्टिकल में । आर्टिकल के अंत में मैं आपको आपको कुछ tips भी दूंगा जिसकी मदद से आप अपना यूट्यूब चैनल Grow कर सकते हैं ।

What is Browse Features in YouTube

Browse Features आपके यूट्यूब विडियोज पर आने वाले traffic का एक source है । इसके अंतर्गत Home, Watch History, Subscriptions, Watch Later, Trending और Personalized Playlist आते हैं ।

इसका सीधा सा अर्थ यह हुआ कि जब कोई यूजर ऊपर दिए गए sources द्वारा आपकी विडियोज देखता है तो वह Browse Features के ट्रैफिक काउंट में गिना जाता है । उदाहरण के तौर पर, मान लीजिए कि आपकी ही कोई वीडियो किसी यूजर ने पहले देखी है जोकि तुरंत उसके watch history में जुड़ जाता है ।

जब वही यूजर दोबारा अपने watch history section में जाकर आपके वीडियो पर क्लिक करता है तो वह Browse Features द्वारा आए traffic में गिना जाएगा । इस तरह आप समझ गए होंगे कि ब्राउज फीचर्स के अंतर्गत क्या क्या आता है और यह कैसे trigger होता है । इसे आप inorganic traffic भी कह सकते हैं ।

Browse Features YouTube के अंतर्गत क्या आता है ?

मैंने आपको ब्राउज फीचर्स की अंतर्गत क्या क्या आता है की जानकारी संक्षेप में पहले ही दे दी है । लेकिन अब मैं आपको सविस्तार इसकी जानकारी दूंगा:

1. Home

Browse Features के अंतर्गत traffic sources की बात करें तो सबसे पहले YouTube Home आता है । जब आप यूट्यूब ऐप खोलते हैं या YouTube.com पर जाते हैं तो सबसे पहले आपको जो interface दिखाई देता है, वह YouTube Home है ।

अगर कोई Home से आपकी वीडियो पर क्लिक करता है तो यह भी ब्राउज फीचर्स के अंतर्गत ही आएगा । अगर आप यूट्यूब होम की मदद से traffic gain करना चाहते हैं तो ये tips आपकी help करेंगी:

[su_list icon=”icon: check-circle” icon_color=”#e21123″ indent=”-1″]

  • अपने Video में end screen का इस्तेमाल जरूर करें ।
  • वीडियो में cards को जरूर जोड़ें ।
  • चैनल की अन्य related videos को आपको channel description और comment section में जोड़ सकते हैं ।
  • Playlist बनाने पर ध्यान दें ।
[/su_list]

2. Watch History

Watch History के बारे में मैंने आपको संक्षेप में पहले ही बता दिया है । जब कोई यूजर आपकी वीडियो को पहली बार देखेगा तो आपकी वीडियो उसके watch history में अपने आप जुड़ जायेगी । जब वही यूजर बाद में अपने watch history section में जाकर आपकी वीडियो पर दोबारा क्लिक करेगा तो भी यह browse features के ही अंतर्गत आएगा ।

अगर आप चाहते हैं कि Watch History की मदद से आप traffic लें तो इसके लिए आपको quality content production पर जाना होगा । यह आपको भी पता है कि जिस वीडियो को हम एक बार देख लेते हैं, उसे दोबारा देखने की संभावना लगभग न के बराबर होती है । लेकिन, Educational, Cooking, How to videos को हम दोबारा भी देखने से कतराते नहीं है । आप इन niches में चैनल बना सकते हैं ।

3. Watch Later

Watch Later भी Browse Features के ही अंतर्गत आता है । जब कोई YouTube video बहुत ही ज्यादा valuable और informative होती है लेकिन इसे देखने के लिए यूजर के पास समय नहीं रहता है तो वह वीडियो को Watch Later सेक्शन में डाल देता है ।

जब वही यूजर बाद में Watch Later section से उसी वीडियो पर क्लिक करता है तो यह ब्राउज फीचर्स के अंतर्गत ही एक traffic source माना जाता है । अगर आप चाहते हैं कि लोग ज्यादवसे ज्यादा आपकी वीडियो को Watch Later सेक्शन में जोड़ें और देखें तो आपको High Quality Video Production पर ध्यान देना होगा । कोई भी यूजर किसी वीडियो को वॉच लेटर में तभी डालता है जब वीडियो valuable होती है ।

4. Subscriptions

Browse Features के अंतर्गत ही subscriptions आता है । Subscription यानि जब कोई यूजर आपके चैनल को subscribe करता है तो चैनल यूजर के subscription section में जुड़ जाता है । इसके बाद, अगर यूजर उस सब्सक्रिप्शन सेक्शन से आपकी वीडियो पर क्लिक करता है तो वह ब्राउज फीचर्स के सब्सक्रिप्शन traffic source में गिना जाता है ।

अगर आप चाहते हैं कि आपके traffic source में subscriptions भी इंक्लूड हो तो आपको क्वालिटी वीडियो बनाने पर ध्यान देना होगा । आपको अपने YouTube subscribers increase करने पर ध्यान देना चाहिए । कई यूजर्स को यह पसंद होता है कि उन्हें सिर्फ वही विडियोज दिखाए जाए जो उनके द्वारा subscribed channels से हों । इसलिए, यह ट्रैफिक सोर्स आपके यूट्यूब चैनल के growth के लिए अच्छा है ।

5. Trending/Explore

Browse Features के अंतर्गत आने वाले traffic sources में Trending/Explore भी आता है । आपने अवश्य ही Explore और Trending का ऑप्शन यूट्यूब में देखा होगा । आप नीचे दिए screenshot को भी देख सकते हैं जिसमें मैंने red box से इस फीचर को रखा है ।

Explore के अंतर्गत ज्यादातर वही topics display होते हैं जिन topics पर आप हाल फिलहाल विडियोज देख रहे हैं । इसके अलावा कुछ topics:

  • Trending
  • Gaming
  • Music
  • News
  • Films
  • Sport

इस section में उन्हीं videos को जोड़ा जाता है जिनके views और CTR ( Click Through Rate ) ज्यादा होते हैं । ऐसे में अगर आप भी इस सेक्शन में जगह पाना चाहते हैं तो आपको अपने विडियोज पर views बढ़ाने होंगे, बेहतरीन thumbnails create करके CTR बढ़ाना होगा ।

How to increase YouTube traffic in Hindi

अगर आप YouTube traffic increase करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा ।

1. Consistency: अगर आप यूट्यूब पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं और ज्यादा से ज्यादा subscribers gain करना चाहते हैं तो आपको consistency बनाए रखनी होगी । सबसे पहले एक schedule बना लें और उसी schedule पर आपको वीडियो डालनी होगी । किसी हफ्ते में 4 विडियोज तो अगले हफ्ते में 1 वीडियो अपलोड करना आपके चैनल के लिए नुकसानदायक ही होगा ।

2. High Quality Video Production: दूसरी महत्वपूर्ण tip यह है कि आपको उच्च गुणवत्ता के वीडियो बनाने और publish करने चाहिए । आप अपने स्मार्टफोन की मदद से ही एक बेहतरीन वीडियो shoot और edit भी कर सकते हैं ।

3. Clickable Thumbnail & Title: तीसरा महत्वपूर्ण step है कि आपको ऐसे thumbnails बनाने चाहिए जिसे देखते ही यूजर क्लिक करे । Thumbnail में थोड़ा बहुत clickbait आप कर सकते हैं । इसके अलावा, वीडियो का title भी आपको eye caching रखनी चाहिए जो यूजर को वीडियो पर क्लिक करने के लिए मजबूर कर दे ।

4. YouTube SEO: अंत में आता है YouTube SEO यानि यूट्यूब के लिए Search Engine Optimisation । इसकी मदद से आप अपने विडियोज को बेहतर position पर रैंक करा सकते हैं और लाखों में views भी ले सकते हैं । इसके बारे में ज्यादा जानकारी के लिए YouTube SEO in Hindi पर जाएं ।

Conclusion on YouTube Browse Features

YouTube Browse Features के इस आर्टिकल में मैंने आपको विस्तार से बताया है कि यूट्यूब ब्राउज फीचर्स क्या है, इसके अंतर्गत क्या क्या आता है और browse features traffic कैसे बढ़ाएं । अगर आपके मन में अन्य कोई प्रश्न हैं तो आप उन्हें कॉमेंट करके पूछ सकते हैं जिसका जवाब मैं अवश्य दूंगा ।

अगर आपको आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें । आप कॉमेंट में अपनी राय/सुझाव भी दे सकते हैं ।

Leave a comment