Kindle Edition Meaning in Hindi – किंडल एडिशन क्या है ?

अगर आप किताबें पढ़ने के शौकीन हैं और आपने इंटरनेट पर किताबें ढूंढी हैं तो Kindle Edition के बारे में अवश्य सुना होगा । E-book reading की दुनिया में आज Kindle का बहुत बड़ा नाम है जहां से आप paid और free किताबों को डाउनलोड करके आसानी से पढ़ सकते हैं । यह Amazon की एक कंपनी है ।

लेकिन किंडल ऐप या वेबसाइट पर किंडल एडिशन क्यों लिखा होता है ? किंडल एडिशन का क्या अर्थ है ? इसका क्या महत्व है ? इसके कितने formats होते हैं ? कौन कौन सी डिवाइसेज इसे सपोर्ट करती हैं ? इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको इस आर्टिकल में दिया जायेगा ।

Kindle Edition क्या होता है ?

Kindle edition

Kindle Edition का सीधा सा अर्थ electronic book या e-book से होता है जिसे पढ़ने के लिए आपको इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस की मदद लेनी पड़ती है । अगर कोई किताब किंडल एडिशन है यानि आप उस किताब को सिर्फ और सिर्फ Kindle’s e-book reader tablet और Kindle Unlimited App पर ही पढ़ सकते हैं ।

लेकिन Kindle है क्या ? Kindle एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसकी मदद से आप e-books पढ़ सकते हैं । इसे Amazon ने वर्ष 2007 में रिलीज किया था जिसे आज के समय में करोड़ों लोग इस्तेमाल करते हैं । आप ऐप को Google Play Store और Apple App Store से डाउनलोड कर सकते हैं । इसके साथ ही आप इसकी official website को विजिट कर सकते हैं ।

Kindle Edition File Formats

Kindle Edition File Formats की बात करें तो यह *.azw format में आपको मिलता है । जब आप अमेजन किंडल से किताब खरीदेंगे तो वह आपको AZW format में ही मिलेगी । इस फॉर्मेट की फाइल को आप तभी पढ़ पाएंगे जब आपके डिवाइस में Kindle ebook reader tab या Kindle Unlimited App में से कोई एक होगा ।

अन्य formats जो किंडल एडिशन को सपोर्ट करते हैं, वे हैं:

  • PDF
  • TXT (Notepad File)
  • AZW/AZW3
  • Mobi (ebook format)
  • KFX (e-book format)

Doc, xls, PPT, RTF, HTML File, JPG, WEBP जैसे फाइल फॉर्मेट्स kindle Edition को सपोर्ट नहीं करते हैं ।

Kindle Edition Supporting Devices

Kindle द्वारा कुल 8 डिवाइसेज ऑफर किए जाते हैं, जिनमें किंडल एडिशन supported है । वे इलेक्ट्रिक डिवाइसेज इस प्रकार हैं:

  • The New Kindle Paperwhite
  • Paperwhite Kids
  • Paperwhite Signature Edition
  • Kindle with front light
  • Old Kindle Paperwhite
  • Kindle Kids Edition
  • Kindle Oasis

आप Kindle Ebook Reader पर किंडल एडिशन की सभी मैगजींस, अखबार, किताबें आदि पढ़ सकते हैं । जब आप किसी किताब का paperback लेते हैं तो आपको काफी दाम चुकाना पड़ता है लेकिन अगर आप उसी किताब का Kindle Edition Buy करेंगे तो आपको कम दाम में ही किताब digitally read करने के लिए मिल जायेगी ।

Kindle Edition का महत्व ?

अक्सर इंटरनेट पर लोग पूछते हैं कि is Kindle worth it ? यानि कि क्या किंडल खरीदना फायदे का सौदा होगा ? इसके अन्य विकल्प मार्केट में कौन कौन से हैं ? भारत में इसका subscription plan क्या है ? चलिए जानते हैं इन सभी प्रश्नों का उत्तर ।

सबसे पहला सवाल आता है कि क्या किंडल खरीदना फायदे का सौदा है । तो इसका उत्तर है कि हां, अगर आप एक किताबी कीड़े हैं और किताबों से बढ़कर आपका कोई और दोस्त नहीं है तो आपको बिल्कुल किंडल खरीदना चाहिए । लेकिन अगर आपका बजट उतना बेहतर नहीं है तो आप अपने मोबाइल में भी Kindle Reader App को डाउनलोड कर सकते हैं । आप कम पैसों में ही किताबें डाउनलोड करके आसानी से पढ़ पाएंगे ।

भारत में अगर आप किंडल एडिशन की किताबों को पढ़ना चाहते हैं तो आपको इसके लिए हर महीने ₹169 रुपए का subscription plan लेना होगा । अगर आप एक नए यूजर हैं तो आपको 30 days free trial भी मिलता है यानि 30 दिनों तक आप बिल्कुल मुफ्त में Kindle Edition books को पढ़ सकते हैं । बात करें अगर इसके alternative की तो Google Play Books, Apple Books, Kobo Books आदि हैं ।

Kindle Devices Price in India

Kindle device

बात करें अगर Kindle Devices की तो इसकी जानकारी आपको ऊपर ही दे दी गई है । चलिए अब भारत में इनकी कीमतों के बारे में जान लेते हैं । भारत में सभी Kindle devices की कीमत कम से कम 3000 रुपए से लेकर ज्यादा से ज्यादा 20,000 रुपए तक है । आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी डिवाइस ले सकते हैं ।

अगर आप kindle devices खरीदना चाहते हैं तो buy now पर जाएं । यहां आप comparison करके आसानी से किंडल डिवाइस खरीद सकते हैं ।

Conclusion

Kindle Edition meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि किंडल और किंडल एडिशन क्या है और इसका क्या महत्व है । इसके अलावा supporting formats & devices की भी जानकारी आपको दी गई है । अगर आप किताबें पढ़ना पसंद करते हैं तो इसका subscription जरूर लें क्योंकि आपको काफी कम दाम में ही दुनिया भर की किताबें मिल जाती हैं ।

अगर आपके मन में इस विषय से सम्बन्धित अन्य प्रश्न हैं तो उन्हें नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.