Ghar baithe jobs for ladies in Hindi – लड़कियों के लिए घर बैठे जॉब

आज के समय में घर बैठे नौकरी या काम करने का ट्रेंड चल पड़ा है । घर बैठे ढेरों Online और Offline काम ऐसे हैं जिन्हें आप करके पैसे कमा सकती हैं । यह पोस्ट आज सिर्फ लड़कियों और महिलाओं के लिए dedicated है जिसमें मैं बताऊंगा Ghar baithe jobs for ladies in Hindi ! यानि कि महिलाओं के लिए घर बैठे जॉब्स , ताकि वे अन्य जिम्मेदारियों के साथ ही पैसे भी कमा सकें ।

पहले की अपेक्षा अब घर बैठे काम करना काफी आसान हो गया है । इसका मुख्य कारण digitalisation है , जिसकी वजह से अब आसानी से इंटरनेट की मदद से सब कुछ करना काफी आसान हो गया है । आप घर बैठे ही किसी ऐसे बच्चे को online tuition दे सकती हैं जो आपसे कोसों दूर हैं । आप रोज अपने घर पर भोजन बनाती हैं परंतु अगर आप एक tiffin service की शुरुआत करें तो आप घर बैठे भोजन बना कर पैसे कमा सकती हैं ।

कई ऐसी offline work from home jobs for ladies हैं जिन्हें आप कर सकती हैं । यह पोस्ट आप सभी हर लड़की या महिला के लिए जरूरी है । चाहे आप अभी स्कूल / कॉलेज में पढ़ाई कर रही हैं या अपने घर परिवार का ख्याल रख रही हैं । आप सभी के लिए ghar baithe jobs for ladies in Hindi का यह पोस्ट हेल्पफुल साबित होगा :

Ghar baithe jobs for ladies in Hindi

1. Home Tuition दें

अगर आप इंटरनेट पर मेरा यह पोस्ट पढ़ रही हैं तो जाहिर सी बात है कि आपको इंटरनेट चलाना और पढ़ना आता हैं । हो सकता है कि आप इससे भी कहीं ज्यादा qualified हैं पर आपको कम से कम इतना तो आता ही है । ऐसे में आप अपने locality के बच्चों को Home tuitions दे सकती हैं । अगर आप एक शहर या township में रहती हैं तो आपको आसानी से tuition पढ़ने वाले बच्चे मिल जायेंगे ।

आप चाहें तो उन बच्चों के घर जाकर या उन्हें अपने घर बुलाकर ट्यूशन पढ़ा सकती हैं । मेरा Home Tuition देने का व्यक्तिगत अनुभव 4 सालों का रहा है और मैं हर महीने 5 बच्चों को पढ़ाकर 4 हजार रुपए तक आसानी से कमा लेता था । अगर आप भी खुद पढ़ाई कर रही हैं तो अपने से छोटे बच्चों को पढ़ा सकती हैं ।

बच्चे खुद चलकर आपके पास ट्यूशन लेने तो आएंगे नहीं , इसके लिए आपको खुद अपनी तरफ से approach करना होगा । अपने आसपास पता करें कि ऐसे कौन कौन से बच्चें हैं जो ट्यूशन पढ़ना चाहते हैं । इसके बाद आप उन्हें अपने घर बुलाकर या उनके घर जाकर पढ़ा सकती हैं । यह एक बढ़िया home job 2021 है ।

2. Online Tuition दें

Home Tuition ( offline ) के बाद आप ऑनलाइन भी बच्चों को पढ़ा सकती हैं । ऑनलाइन पढ़ाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको ज्यादा पैसे मिलते हैं । आप अपने smartphone की मदद से ही ऑनलाइन बच्चों को पढ़ा सकती हैं । एक blackboard , मोबाइल को पकड़ने के लिए tripod जैसे नाममात्र के खर्च में आप ऑनलाइन बच्चों को पढ़ाकर घर बैठे कमा सकती हैं । यह एक बेहतरीन ghar baithe jobs for ladies in Hindi आइडियाज है ।

अगर आप online tuition देना चाहती हैं तो आप इन sites पर रजिस्टर कर सकती हैं :

सबसे पहले आपको इन sites पर as a tutor रजिस्टर करना है इसके बाद आपको verify किया जायेगा । अगर आपको shortlist किया गया तो आप घर बैठे ऑनलाइन ट्यूशन देकर महीने के 30,000 रुपए से 75,000 रूपए तक महीने के कमा सकती हैं ।

अगर आपके अंदर पढ़ाने का हुनर है और आपने किसी विषय में डिग्री हासिल की है तो घर बैठे पैसे कमाने का सपना आप पूरा कर सकती है । आप विषय को लेकर चिंतित न हों , हर विषय के लिए online tutor की मांग है । आप चाहे हिंदी विषय में एक्सपर्ट हों या कंप्यूटर , मांग हर विषय के शिक्षक की है ।

3. Tiffin service की शुरुआत करें

Ghar baithe jobs for ladies in Hindi की लिस्ट में अगला काम है tiffin service देने का । आप अगर एक महिला हैं और रोज अपने परिवार के लिए भोजन बनाती हैं तो आप अन्य लोगों के लिए भी tiffin तैयार कर सकती हैं । आप monthly subscription पर लोगों को टिफिन सर्विस दे सकती हैं । मैं फिलहाल पढ़ाई कर रहा हूं और यहां पर tiffin service से जुड़ा हुआ हूं ।

मेरा टिफिन एक घरेलू महिला तैयार करती हैं और हर महीने मात्र दो समय के भोजन के लिए 2000 रुपए लेती हैं । मेरे जैसे ढेरों छात्र या काम करने वाले लोग होंगे जो खुद अपना भोजन नहीं बनाना चाहते । ऐसे में वे tiffin service देने वाले लोगों की तलाश करते हैं । आप ऐसे लोगों को टिफिन सर्विस देकर महीने के हजारों कमा सकती हैं ।

अगर आप किसी शहर में हैं तो यह आपके लिए सबसे बेहतर होगा । आप टिफिन के लिए एक रूटीन तय कर सकती हैं कि किस दिन आपको क्या देना है । इसके अलावा , कई ऐसे online food delivery companies हैं जो आपके घर के खाने को subscription पर लोगों को प्रोवाइड करती हैं और आपको अच्छा खासा पैसा मिल जाता है । वे साइट्स हैं :

4. घर बैठे सिलाई करना

एक गृहणी के तौर पर अगर आपको सिलाई कढ़ाई आती है तो आप घर बैठे पैसे कमा सकती हैं । आप चाहें तो घर बैठे अपने आसपास के लोगों के कपड़ों की सिलाई कर सकती हैं । परंतु साथ ही , सिलाई कढ़ाई का काम online order से भी किया जा सकता है । कई ऐसी साइट्स हैं जहां से आप Tailor के जॉब के लिए अप्लाई कर सकती हैं । वे sites हैं :

इन साइट्स के अलावा आप अपने Google Assistant या Chrome में ” Home stitching job near me ” सर्च कर सकती हैं । आपको अपने आसपास सिलाई कढ़ाई से जुड़ी सभी जॉब्स मिल जायेंगी । ऑनलाइन सिलाई जॉब्स के अलावा आप अपने आसपास के लोगों के कपड़ों की सिलाई भी कर सकती हैं । अगर आप facebook चलाती हैं तो आप अपने शहर के लोगों को friend बना सकती हैं ।

इसके बाद , आप फेसबुक पर यह पोस्ट कर सकती हैं कि जिन्हें भी सिलाई कढ़ाई करानी है इस address / number पर संपर्क करें । अगर आपकी सर्विस अच्छी रहेगी तो लोग आपके पास अवश्य आयेंगे । जैसे ही काम बढ़ जाए तो आप अन्य लड़कियों को भी काम पर रख सकती हैं । इसके अलावा , आप अपने आसपास के लड़कियों / महिलाओं को सिलाई कढ़ाई सिखाने के बदले में पैसे भी ले सकती हैं ।

5. YouTube पर विडियोज बनाएं

Ghar baithe job for ladies की लिस्ट में अगला नाम है YouTube videos बनाना है । चलिए ऊपर बताए work from home idea की ही बात करते हैं जो है सिलाई करना । आप सिलाई कढ़ाई से जुड़ी विडियोज बनाकर यूट्यूब पर अपलोड कर सकती हैं । कई ऐसे चैनल्स हैं जो YouTube पर सिलाई कढ़ाई करना सिखाती हैं और घर बैठे पैसे कमाती हैं । एक उदाहरण :

Video source : Radhika Tutorials

Radhika Tutorials एक यूट्यूब चैनल है जिसमें आपको सिर्फ सिलाई , कढ़ाई से जुड़ी विडियोज मिलेंगी । इस चैनल के YouTube पर 26 लाख सब्सक्राइबर हैं । Social Blade के मुताबिक, यह चैनल महीने के 2 लाख रुपए से लेकर 32 लाख रुपए महीने के कमाती हैं । हालांकि , यह अलग हो सकता है पर फिर भी कितना । कम से कम महीने के यह चैनल 3 से 4 लाख रुपए आसानी से कमा लेता होगा :

Radhika Tutorials Analytics from Social Blade
Image Source : Radhika Tutorials Analytics Screenshot

तो आपके अंदर जो भी हुनर है तो उसे आप YouTube पर दिखा सकती है । आप चाहे cooking करती हों , सिलाई कढ़ाई करती हों , मेकअप और ब्यूटी टिप्स जानती हों इत्यादि आप यूट्यूब की मदद से दुनिया को दिखा कर पैसे कमा सकती हैं । आप यूट्यूब से जुड़े ये आर्टिकल्स पढ़ सकती हैं :

6. लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लें और पैसे कमाएं

क्या आपको कहानियां , कविताएं , लेख इत्यादि लिखने का शौक है ? क्या आपकी लिखी कहानियां और कविताएं सुनकर सब वाह वाह कहते हैं ? अगर हां तो आप अपने इस हुनर से पैसे भी कमा सकती हैं । इसके लिए आप पास किसी भी प्रकार की डिग्री का होना जरूरी नहीं है । आपको बस अच्छी लेखनी आनी चाहिए और आप कमाना शुरू कर सकती हैं ।

ऑनलाइन कई ऐसी sites हैं जिनकी मदद से आप अपने original content को पब्लिश करके घर बैठे पैसे कमा सकती हैं । ये साइट्स हैं :

आपको इन साइट्स पर जाना है और इनकी जरूरत के हिसाब से registration / sign up इत्यादि करना है । इसके बाद प्रतियोगिता की नियमावली पढ़ें और उसी के हिसाब से लिखें । ये साइट्स बहुत ही बेहतरीन हैं और व्यक्तिगत तौर पर मैंने चेक करके इन्हें पोस्ट में जोड़ा है । मैं आपको Recommend करूंगा कि आप एक बार प्रतिलिपि पर जरूर जाएं और यहां आप अपनी रचनाओं से पॉपुलर भी होंगी और पैसे भी कमाएंगी । यह work from home jobs for ladies है ।

और हां , मुझे प्रतिलिपि पर follow करना न भूलें : Follow Ank on Pratilipi

7. एक freelancer बनें

आज के समय में Freelancing का काफी ट्रेंड चल रहा है । इसकी मदद से लोग काफी पैसे कमा रहे हैं । Freelancing का अर्थ है एक ऐसा व्यक्ति जो self employed होता है और किसी भी long term contract से बंधा नहीं होता । अपनी कला को बेचना भी फ्रीलांसिंग के अंतर्गत ही आता है ।

उदाहरण के तौर पर , मान लीजिए कि आपको कहानियां कविताएं इत्यादि लिखने आता है । अब बहुत सारी कंपनियां या लोग हैं जो चाहते हैं कि लोग पैसे के बदले में उनके लिए लिखें । तो आप उनसे उचित दाम के बदले में उनकी जरूरत को पूरा करती हैं । यह अपने मनमुताबिक किया जाने वाला काम है । इसमें आप long term के लिए commitment नहीं करती हैं और पैसे के बदले में काम सौंप कर फिर अन्य काम की तलाश करती हैं ।

तो आपके अंदर कौनसा talent या skill है ? जो भी टैलेंट या स्किल है , आप उन्हें इन साइट्स पर दिखा / बेच कर पैसे कमा सकती हैं :

8. Virtual Assistant बनें

अगर आप ghar baithe jobs for ladies in Hindi की तलाश कर रहे हैं तो आपके लिए VirtualAssistant बनना भी एक फायदे का सौदा साबित होगा । Virtual Assistant ढेरों प्रकार के काम करते हैं जैसे business calls का उत्तर देना , appointments फिक्स करना , data entry , social media marketing इत्यादि ।

अगर आप एक virtual assistant बनकर घर बैठे पैसे कमाना चाहती हैं तो आपके अंदर ये qualities होने चाहिए :

  • आत्मानुशासन
  • अच्छी communication skill
  • Computer Knowledge
  • बढ़िया writing skills
  • लगातार सीखने की चाहत

Glassdoor के मुताबिक , भारत में एक वर्चुअल असिस्टेंट को लगभग 2 लाख रुपए / वर्ष मिलते हैं । यह शुरुआती सैलरी है । समय के साथ ही यह बढ़कर 7 लाख रुपए / वर्ष भी हो सकती है । आप नीचे दिए वेबसाइट्स पर रजिस्टर करके virtual assistant का जॉब घर बैठे कर सकती हैं :

Ghar baithe jobs for ladies in Hindi : conclusion

इस पोस्ट में आपने विस्तारपूर्वक जाना कि ghar baithe jobs for ladies in Hindi कौन कौन से हैं । महिलाएं , लड़कियां या छात्र इन जॉब्स को घर बैठे कर सकती हैं । अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का प्रश्न है तो नीचे अवश्य पूछें जिसका जवाब मैं जल्द से जल्द आपको दूंगा । आप ऑनलाइन या ऑफलाइन पैसे कमाने से जुड़े किसी भी प्रकार के प्रश्न को पुछ सकती हैं ।

इसके साथ ही , आपको यह पोस्ट कैसा लगा , आपकी कितनी मदद हुई ? इसे भी जरूर कॉमेंट बॉक्स में बताएं । मैं अन्य work from home jobs for girls इस लिस्ट में जोडूंगा । अगर आप अपने जैसे ही किसी अन्य महिला / लड़की / दोस्त की मदद करना चाहती हैं तो उन्हें यह पोस्ट जरूर शेयर करें ताकि वे भी इन घर बैठे महिलाओं के लिए जॉब्स के बारे में जागरूक हो सकें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.