खुद को सेहतमंद रखने और बीमारी से बचाने के लिए इन fruits का सेवन करें

खुद को सेहतमंद रखने के लिए खाएं ये 10 फल , हर प्रकार की बीमारी से बचें

खुद को सेहतमंद रखने और हर प्रकार की बीमारी से बचने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है । आप जैसा भोजन रोज करते हैं , वहीं यह Decide करता है कि आपकी सेहत कैसी होगी । हरी सब्जियों और फलों का संतुलित सेवन करने से आप हर प्रकार की बीमारी से बच सकते हैं । पर क्या आपको पता है कि ऐसे कौन से फल हैं जिनके सेवन से आप सेहतमंद जीवन जी सकते हैं और हर प्रकार की बीमारी से बच सकते हैं ? अगर नहीं , तो हम आपको आज हम आपको बताएंगे कि कौन से ऐसे फल हैं जिनके सेवन से आप सेहतमंद जीवन जीकर , हर बीमारी से बच सकते हैं ।

ज्यादा से ज्यादा फल खाने के ढेरों फायदे हैं । परन्तु , किन फलों को खाना सेहत के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद होगा ? आइए जानते हैं :

सेहतमंद रहने और बीमारियों से बचने के लिए 10 फल

1. नींबू

नींबू के सेवन से सेहतमंद बने और बीमारी से बचें

नींबू का सेवन आपको सेहतमंद बनाता है और साथ ही ढेरों बीमारियों से आपकी रक्षा करता है । आपको रोजमर्रा के जीवन में नींबू का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए । आप ढेरों तरीकों से नींबू का सेवन कर सकते हैं जिसमें नींबू पानी पीना , सलाद में use करना , दाल / सब्जी में रस डालकर खाना , नींबू अचार खाना , इत्यादि शामिल है । इसके कुछ फायदे हैं –

  • नींबू में विटामिन c की मात्रा बहुत ज्यादा होती है । जिस वजह से आपके शरीर के Cells ज्यादा स्वस्थ बनते हैं । इसके साथ ही नींबू के सेवन से प्राप्त विटामिन c आपको blood Pressure , दिल का दौरा इत्यादि रोगों से बचाता है ।
  • इसके सेवन से आपका वजन घटता है । कई researches में यह पाया गया है कि नींबू में पाया जाने वाला Polyphenol Antioxidents आपका वजन घटाने में आपकी मदद करता है ।
  • नींबू के सेवन से आपकी त्वचा निखरती है । नींबू में पाया जाने वाला Vitamin C आपकी त्वचा निखरती है , झुर्रियां गायब होती है और आप ज्यादा जवान दिखने लगते हैं ।

2. आम

हम भारतीयों का सबसे पसंदीदा फल आम ही होता है । यह बड़ा ही स्वादिष्ट होता है और फलों का राजा भी है । परन्तु क्या आपको पता है कि आम के सेवन से आप सेहतमंद रह सकते है और कई प्रकार की बीमारी से बच सकते हैं ? जी हां , आइए देखते हैं कि इसके क्या फायदे हैं :

  • नींबू की ही तरह आम भी Vitamin C से भरपूर होते हैं । आम के सेवन से आपकी त्वचा साफ होती है , Blood Pressure और दिल का दौरा जैसी गंभीर बीमारियों से आपकी रक्षा होती है ।
  • एक Report के मुताबिक , आम के सेवन से त्वचा की बीमारी नहीं होती है । यह इसलिए क्योंकि इसमें Antioxidents और Anti – Inflammatory गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा की देखभाल करते हैं ।
  • ऊपर दिए गए reports में यह भी पाया गया है कि इसके पत्ते और अन्य भाग Diabetes जैसी गंभीर बीमारी से बचाते हैं ।

3. निलबदरी ( blueberries )

Blueberries का सेवन करके बीमारियों से बचें

अगला फल जो आपको सेहतमंद रखता है और कई बीमारी से बचाता है , वह है नीलबदरी ( blueberries ) । निलबदरी सेहत के लिए काफी लाभदायक होते हैं । इसके सेवन से आप कई बीमारी से भी बच सकते हैं । इसे Cake , Drinks , सलाद इत्यादि में यूज किया जाता है । इसके फायदे हैं :

  • इसके सेवन से आपको कई प्रकार के पोषक तत्व जैसे Vitamin C , Vitamin K , Fibre , Manganese मिल जाते हैं ।
  • एक Report के मुताबिक , Blueberries के सेवन से दिल से जुड़ी बीमारियां , अल्जाइमर , डायबिटीज से बचाव किया जा सकता है ।
  • Blueberries के सेवन से आप stress और viral infections से बच सकते हैं । यह आपकी इम्यूनिटी सिस्टम के लिए काफी बढ़िया है ।

4. नाशपाती

नाशपाती से रोगों से बचाव किया जा सकता है

चौथे नंबर पर आता है नाशपाती का फल , जिसके सेवन से आप खुद को सेहतमंद रखकर , कई प्रकार की बीमारी से बच सकते हैं । आपको अपने खाने के साथ जरूर नाशपाती को खाना चाहिए । नाशपाती में आपको सेहतमंद रखने के लिए कई गुण मौजूद हैं । चलिए देखते हैं :

  • अगर आप सिर्फ एक कप नाशपाती के सेवन से आपको Protein , Vitamin C , Fibre , Manganese इत्यादि मिल जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बहुत जरूरी हैं ।
  • यह भोजन को पचाने में भी काफी सहायक है । इसके सेवन से भोजन आसानी पचता है । इसमें पाया जाने वाला Bromelain enzyme आपके खाने को पचाने में मदद करता है ।
  • नाशपाती के सेवन से कैंसर से भी बचा जा सकता है । इसके सेवन से आपको कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है । इसमें पाया जाने वाला Bromelain Enzyme आपको कैंसर जैसी बड़ी बीमारी से भी बचाता है ।

5. चकोतरा ( Grapefruit )

चकोतरा आपको सेहतमंद बनाता है और आपको बीमारी से बचाता है

चकोतरा जिसे अंग्रेजी में Grapefruit भी कहा जाता है , आपकी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है । इसे बहुत ही स्वास्थ्यप्रद फल माना जाता है । इसका सेवन आपको सेहतमंद रखता है और कई प्रकार की बीमारी से बचाता है । आइए इसके फायदे देखते हैं :

  • इसमें Vitamin और Minerals भरपूर मात्रा में पाया जाता है । इसलिए यह आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है ।
  • इसके सेवन से आपका वजन घटता है । आगे आप चकोतरा का सही से सेवन करते हैं तो यह आपके वजन को घटाने के साथ ही आपको Fit भी बनाता है ।
  • इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसके सेवन से पथरी ( Kidney Stone ) और High Cholestrol से बचा जा सकता है ।

अगर आप अपना Body Mass Index ( BMI ) पता करना चाहते हैं और सेहत से जुड़े सबसे जरूरी टिप्स पढ़ना चाहते हैं तो यह पढ़ें – सेहत से जुड़े 5 सबसे जरूरी टिप्स और BMI कैलकुलेटर

6. सेब

सेब को आम के बाद सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है । यह बहुत ही प्रचलित फल है , इसके साथ ही इसमें बड़ी मात्रा में पोषक तत्व भी मिलते हैं । इसे आप ढेरों तरीकों से खा सकते हैं जैसे अचार बनाकर , सलाद बनाकर , जूस बनाकर , इत्यादि । चलिए इसके फायदों की तरफ नजर डालते हैं –

  • सेब के सेवन से आपको बड़ी मात्रा में Vitamin C , Vitamin K , Fibre , Potassium मिल जाता है । इसके साथ ही इसमें कुछ मात्रा में Vitamin B भी मिलता है ।
  • इसमें पाए जाने वाले Antioxidents आपके दिल को स्वस्थ रखते हैं । इसके साथ ही यह आपको Cancer , Diabetes 2 और अल्जाइमर जैसे गंभीर रोगों से बचाता है ।
  • इसके सेवन से आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करता है । यह आपके भोजन को सही तरीके से पकाता है ।

Must Read :

7. अनार

अनार आपको सेहतमंद बनाता है और आपको कई प्रकार की बीमारी से बचाता है ।

अनार को सबसे पौष्टिक फलों में से एक माना जाता है । अगर आप सेहतमंद जिंदगी जीना चाहते हैं और कई प्रकार की बीमारी से बचना चाहते हैं तो आपको लगभग हर रोज एक अनार जरूर खाना चाहिए । अनार खाने के ढेरों फायदे हैं :

  • अनार खाने से आपका पाचन तंत्र ठीक से काम करता है । इसके साथ ही यह आपके मोटापा को घटाने का काम करता है ।
  • एक Report के मुताबिक , अनार के सेवन से Prostate Cancer होने का खतरा कम हो जाता है । यह एक प्रकार का कैंसर हैं को सिर्फ पुरुषों में पाया जाता है ।
  • अनार का सेवन आपके Blood Pressure को भी सामान्य रखता है । आपको रोज एक ग्लास अनार का जूस पीना चाहिए , अगर आप Blood Pressure को सामान्य करना चाहते हैं तो ।

यह भी पढ़ें :

8. तरबूज ( Watermelon )

सेहतमंद रहने और बीमारी से बचने के लिए तरबूज खाएं

तरबूज से कौन परिचित नहीं होगा ? गर्मियों के मौसम में तरबूज खूब खाया जाता है । खासकर कि भारत में तरबूज को बड़े चाव से और बड़ी मात्रा में खाया जाता है । पर क्या आपको पता है कि तरबूज के फल को खाने से आप कैसे सेहतमंद रह सकते हैं और कई प्रकार की बीमारी से बच सकते हैं ? हम आपको बताते हैं :

  • तरबूज में बड़ी मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है । इसके साथ ही इसमें बड़ी मात्रा में पानी होता है जो शरीर के पानी के जरूरत की पूर्ति करता है । यह पानी सामान्य पानी न होकर पौष्टिक पानी होता है जो आपके शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है ।
  • यह कुछ हद तक आपको कैंसर से भी बचाता है और लड़ने की क्षमता प्रदान करता है । यह आपके पाचन तंत्र ( Digestive System ) से जुड़े कैंसर के रिस्क को कम करता है ।
  • इसके सेवन से आपका दिल स्वस्थ रहता है । इसके साथ ही यह Cholestrol और Blood Pressure को कम करता है ।

9. शहतूत ( Blackberry )

शहतूत ( ब्लैकबेरी ) खाने के फायदे

क्या आपने कभी शहतूत खाया है ? अगर हां , तो आपको पता होगा कि यह कितना स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है । पर क्या आपको पता है कि यह फल खाने से आप कैसे सेहतमंद हो सकते हैं और कई प्रकार की बीमारी से बेच सकते हैं ? आइए जानते हैं :

  • शहतूत में Vitamin , Mineral , Fibre और Antioxidents होते हैं जो आपकी सेहत को बेहतर बनाने में सहायक होते हैं ।
  • अगर आप शहतूत खाते हैं तो आपको कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारी होने का खतरा कम हो जाता है ।
  • शहतूत के सेवन से आप Chronic Cancer से भी खुद को बचा सकते हैं ।

10. पपीता

तरबूज की ही तरह पपीता में भी भारी मात्रा में पानी होता है । यह आपके शरीर के लिए बहुत ही अच्छा होता है । हालांकि , यह ध्यान रखें कि पपीता तभी खाएं जब वह पूरी तरह से पक गया हो । अन्यथा , इसे पका के खाना ही सेहत के लिए सही साबित होगा । खासकर कि गर्भवती महिलाओं के लिए कच्छा पपीता का सेवन बिलकुल भी नहीं करना चाहिए । पपीते के सेवन से :

  • इसमें कैंसर से लड़ने और इसके रिस्क को कम करने के गुण मौजूद होते हैं । यह Breast Cancer को रोकने और उसके रिस्क को कम करने में सबसे ज्यादा प्रभावी है ।
  • अगर आप अपने भोजन के साथ पपीता भी खाते हैं तो यह आपके दिल को स्वस्थ करने का काम करता है । यह दिल से जुड़ी अन्य समस्याओं से आपको बचाने में कारगर साबित हो सकता है ।
  • इसके सेवन से आपका भोजन आसानी से पच जाता है । यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है ।

खुद को सेहतमंद रखने और बीमारी से बचने के लिए फल का सेवन करना

इस पोस्ट में हमने जाना कि ऐसे कौन से Top 10 फल हैं जिनके सेवन से आप अपनी जिंदगी को सेहतमंद बना सकते हैं और कई प्रकार की बीमारी से भी बच सकते हैं । इसके साथ ही हमने हर फल से होने वाले विभिन्न लाभों को विस्तारपूर्वक जाना । अगर आपका कोई अन्य प्रश्न है तो नीचे comment box में बताएं ।

इसे ज्यादा से ज्यादा Share करें और लोगों को जागरूक करें ।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.