10+ Home Business Ideas in Hindi – घर बैठे बिजनेस कैसे करें ?

आज के समय में घर बैठे पैसे कौन नहीं कमाना चाहता है । लेकिन इसके लिए आपके पास सही Home business ideas होने चाहिए तभी जाकर आप उसपर काम कर पाएंगे । एक सही बिजनेस आइडिया बिजनेस के सफल होने के लिए जरूरी होता है । आज के समय में लोग घर बैठकर बिजनेस इसलिए भी करना चाहते हैं ताकि इन्हें शुरू करना आसान होता है और कम मेहनत लगती है ।

Note: This article may contain affiliate links.

हालांकि मोटे तौर पर कई Home Business Ideas हैं जिनमें से 10 सबसे बेहतरीन आइडियाज के बारे में आपको इस लेख में बताया जायेगा । जितने भी घर बैठे बिजनेस के आइडियाज दिए गए हैं, वे online/offline दोनों प्रकार के होंगे । अगर आप घर बैठे बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो यह लेख अंत तक जरूर पढ़ें ।

1. घर बैठे Online Course बेचें

Sell online courses

वर्तमान समय टेक्नोलॉजी का है और घर बैठे बिजनेस करने के लिए खुद की एक वेबसाइट से अच्छी शुरुआत भला क्या हो सकती है । आपके पास अगर हुनर है और पढ़ाने का शौक है तो आप घर बैठे अपनी खुद की वेबसाइट की मदद से ऑनलाइन कोर्स शुरू कर सकते हैं । मान लेते हैं कि आपको योग और आयुर्वेद का काफी ज्ञान है तो आप इसी विषय पर एक पूरा वीडियो कोर्स तैयार कर सकते हैं ।

इसके बाद आप कोर्स को अपनी वेबसाइट के माध्यम से बेच सकते हैं । इसकी शुरुआत आपको Bluehost से होस्टिंग खरीदने से करनी होगी जहां आपको domain + ssl बिल्कुल मुफ्त में मिलेगा । जैसे ही आप होस्टिंग खरीद लेते हैं तो आपको one click WordPress install मिलेगा जहां से आप अपनी वेबसाइट को मैनेज कर सकते हैं । इसके बाद आप पूरे कोर्स को अपने वेबसाइट के माध्यम से पब्लिश करवा के घर बैठे पैसे कमा सकते हैं ।

आप किसी भी विषय में अच्छे हों, आप इस विषय से सम्बन्धित useful course content बनाकर अपनी वेबसाइट के माध्यम से पब्लिश कर सकते हैं । यह low investment Home Business Idea है जिसकी मदद से आप काफी रुपए कमा सकते हैं । अगर आप खुद की वेबसाइट नही क्रिएट करना चाहते हैं तो निम्नलिखित प्लेटफॉर्म पर अपने कोर्स को बेच सकते हैं:

2. हाथ से बनें उत्पाद ऑनलाइन बेचें

जिस प्रकार आप घर बैठे online courses sell कर सकते हैं उसी प्रकार से handmade products भी बेचा जा सकता है । अगर आप अपने हाथों से वैसे उत्पाद बनाते हैं जिन्हें खरीदने में लोगों की रुचि होगी तो ऐसे में आप उन्हें ऑनलाइन बेचकर रुपए कमा सकते हैं । इसके लिए आप Etsy की मदद ले सकते हैं जहां handmade products sell करने के लिए लिस्ट किए जाते हैं ।

इस Home Business Idea की खासियत यही है कि आप इन्हें घर से बेचते हैं इसलिए जरूरत के हिसाब से इनमें बदलाव कर सकते हैं । आपको अलग से Storage खरीदने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं पड़ेगी । Ets के अलावा अन्य प्लेटफार्म्स जहां आप अपने प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं:

3. Coaching Centre की शुरुआत करें

Home Business Ideas की सूची में अगला नाम घर पर Coaching Centre की शुरुआत करने का है । आप घर से ही आसपास के बच्चों को पढ़ाकर अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । इसके लिए किसी विषय में आपकी महारत हासिल होनी जरूरी है । गणित, विज्ञान, कंप्यूटर, अंग्रेजी, अकाउंटेंसी जैसे कुछ विषय हैं जिनकी कोचिंग सबसे ज्यादा की जाती है । ऐसे में अगर आप इन विषयों के एक्सपर्ट हैं तो घर से ही कोचिंग सेंटर की शुरुआत कर सकते हैं ।

अपने घर में खाली पड़े किसी कमरे से आप Coaching centre की शुरुआत कर सकते हैं । कोचिंग सेंटर की शुरुआत करने के लिए आपको ज्यादा निवेश नहीं करना होगा । अगर आप smart classes देना चाहते हैं तब आपको काफी रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं अन्यथा आप कम से कम 10,000 रुपए में भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं । एक सही लोकेशन आपके कोचिंग सेंटर की सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा ।

4. पौधे और फूलों की खेती

अगर आपको बागवानी पसंद है तो इस शौक को आप बिजनेस में बदल सकते हैं । आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से पौधों और फूलों को बेचकर पैसे कमा सकते हैं । इसके लिए आपको नीचे दिए गए बिंदुओं पर ध्यान देना होगा:

  • निर्णय लें कि आप किन फूलों और पौधों की प्रजाति को बेचना चाहते हैं ।
  • एक बागवानी तैयार करें और उनकी उचित देखभाल करें । आप पौधे खुद न उगाकर किसी व्होलसेलर से खरीद भी सकते हैं ।
  • अगर आप ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो वेबसाइट सेटअप करें और inventory setup करें ।
  • उचित मूल्य निर्धारित करें जिसपर आप अपने उत्पाद को बेचना चाहेंगे ।
  • इसके बाद आपको अपने स्टोर का प्रचार प्रसार करना होगा ।
  • अंत में आपको ऑर्डर किए गए plants & flowers को ग्राहकों तक सही ढंग से पहुंचाने पर ध्यान देना होगा ।

इस तरह आप खुद की बागवानी से पौधे उगाकर बेच सकते हैं और काफी मुनाफा कमा सकते हैं । सबसे अच्छी बात यह है कि इसमें लागत कम लगती है और आप अपनी जरूरत के हिसाब से बिजनेस स्केल भी कर सकते हैं । यह आपकी Home Business Ideas in Hindi की सूची में अवश्य होना चाहिए ।

5. सिलाई कढ़ाई सेंटर की शुरुआत करें

Sewing Embroidery Center Home business idea

Home Business Ideas in Hindi की सूची में अगला नाम सिलाई कढ़ाई सेंटर का है, जिसकी शुरुआत घर बैठे की जा सकती है । इसके लिए आप ऑनलाइन टूल्स की भी मदद ले सकते हैं ताकि प्रमोशन में आसानी हो । अगर आप होम बिजनेस आईडिया इन हिंदी में सिलाई कढ़ाई को चुन चुके हैं तो नीचे दिए steps को ध्यान में रखें:

  • सबसे पहले सिलाई कढ़ाई से जुड़ा मार्केट रिसर्च करें ।
  • सही जगह से इस बिजनेस की शुरुआत करें । ऐसे जगह को चुनें जहां से आपको काफी ग्राहक मिल सकते हैं ।
  • सिलाई कढ़ाई से संबंधित सभी जरूरी मशीनें खरीदें ।
  • कढ़ाई से जुड़े सॉफ्टवेयर और टूल्स में निवेश करें ।
  • सही लोगों को अपने सेंटर पर कार्य दें जो न सिर्फ सिलाई कढ़ाई में अनुभवी हों बल्कि उन्हें नई तकनीक की भी जानकारी हो ।
  • भरोसेमंद Suppliers की पूरी सूची तैयार करें ताकि आपको कभी भी कच्चे माल की कमी न हो ।
  • Social Media की मदद से अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करें ।

आपका बिजनेस तो ऑफलाइन ही होगा लेकिन इसे आप online promote कर सकते हैं । इसके साथ ही ऑनलाइन ऑर्डर भी ले सकते हैं । Embird, Hatch Embroidery की मदद से आपको कढ़ाई में काफी मदद मिलेगी । आप न सिर्फ अपने local area के ऑर्डर लें बल्कि खुद की एक वेबसाइट या social media page की मदद से ऑनलाइन ऑर्डर भी ले सकते हैं ।

6. Home Tiffin Delivery की शुरुआत करें

स्मॉल बिज़नेस आइडियाज फ्रॉम होम की अगर आप तलाश में हैं तो Home tiffin delivery आपके लिए सर्वोत्तम है । आप काफी कम खर्च में इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं । सबसे पहले आप लोगों से subscription लें और इसके बाद उन्हें टिफिन डिलीवरी देना शुरू करें । इससे आपको अलग से रुपए खर्च नहीं करने पड़ेंगे और आप ग्राहकों के पैसों से ही उन्हें खाना डिलीवर कर सकेंगे ।

Home Business Ideas की सूची में इसे इसलिए जोड़ा गया है क्योंकि यह पूरी तरह से घर बैठे किया जाने वाला काम है । टिफिन पहुंचाने के लिए आप कुछ स्टाफ जरूर रख सकते हैं । आप अपने टिफिन सर्विस की जानकारी social media पर जरूर पोस्ट कराएं और साथ ही अपने एरिया में आप Facebook ad campaigns भी चला सकते हैं । इस बिजनेस को शुरू करने से जुड़ी जरूरी बातें:

  • सबसे पहले मार्केट रिसर्च करके पता करें कि आपके संभावित ग्राहकों की संख्या कितनी है ।
  • सही जगह का चुनाव करें । अगर आप कामकाजी जगहों या कॉलेजों के आसपास से शुरुआत करें तो ज्यादा बेहतर होगा ।
  • शुरुआत में कम निवेश करें और भोजन की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दें ।
  • भरोसेमंद और अनुभवी लोगों को भोजन तैयार करने के काम पर रखें ।
  • एक पुख्ता और भरोसेमंद डिलीवरी सिस्टम तैयार करें ।
  • सोशल मीडिया और अन्य तरीकों से बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करें ।
  • समय समय पर ऑफर दें और उचित मूल्य निर्धारित करें ।

7. ब्यूटी पार्लर की शुरुआत करें

Home Business Ideas in Hindi की सूची में अगला विचार घर पर ब्यूटी पार्लर शुरू करने का है । घर से ब्यूटी पार्लर की शुरुआत करना बहुत ही ज्यादा आसान है । हालांकि इसके लिए आपको इसकी अच्छी खासी जानकारी होनी चाहिए और साथ ही आपको शुरुआती समय में बड़ा निवेश भी करना पड़ सकता है ।

अगर आप उस क्षेत्र में रहते हैं जहां लोग ब्यूटी पार्लर के लिए दूर जाते हैं या उनकी यह एक आवश्यकता है तो इस बिजनेस की शुरुआत करना आपके लिए फायदे का सौदा होगा । अगर आप इस बिजनेस आइडिया को असलियत में बदलने के लिए उत्सुक हैं तो नीचे दिए tips और steps जरूर फॉलो करें:

  • एक perfect business plan के साथ आगे बढ़ें ताकि execution के वक्त कोई दिक्कत न हो ।
  • Beauty Parlour के लिए जरूरी सभी सामानों को खरीदें ।
  • अनुभवी और भरोसेमंद लोगों को काम पर रखें ।
  • अपनी सेवा के हिसाब से उचित मूल्य निर्धारित करें और regular customers के लिए डिस्काउंट की व्यस्था करें ।
  • सोशल मीडिया और अन्य तरीकों से बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा प्रमोट करें ।
  • ब्यूटी पार्लर की साज सजावट पर भी खूब खर्च करें और इसके साथ ही micro business की भी शुरुआत करें ।

Beauty Parlour के साथ ही आप कोई छोटा मोटा general store, gift store, beauty products store आदि की दुकान भी रख सकते हैं । इससे न सिर्फ आपके ब्यूटी पार्लर को फायदा होगा बल्कि आपके अन्य बिजनेस भी साथ ही साथ चलेंगे ।

8. Online reselling करें

Meesho जैसे अन्य कई online platforms आ चुके हैं जिनके उत्पाद को आप resell करके पैसे कमा सकते है । यह एक बिजनेस की ही तरह है जिसमें आपको बिल्कुल भी निवेश करने की जरूरत नहीं पड़ती है बल्कि आपको फायदा ही फायदा होता है । कई ऐसी गृहणियां और छात्र हैं जो घर बैठे रिसेलिंग बिजनेस से अच्छा खासा कमा रहे हैं ।

अगर आप भी online resell business की शुरुआत करना चाहते हैं तो नीचे दिए tips & steps को जरूर फॉलो करें:

  • सही resell business के साथ शुरुआत करें ।
  • इसके बाद सही उत्पादों को चुनें जिसे आप resell करेंगे ।
  • अपने target audience की पूरी सूची तैयार करें और नए ऑडियंस को जोड़ते रहें ।
  • सही उत्पादों को बेचें क्योंकि अगर आप एक बार अपने ग्राहकों का भरोसा खो देते हैं तो आपको सिर्फ नुकसान होगा ।
  • सोशल मीडिया और अन्य तरीकों से reselling business को प्रमोट करते रहें ।
  • हमेशा motivated रहें और नए ग्राहकों को जोड़ने की कोशिश करते रहें ।

अगर आप घर बैठे ऑनलाइन रिसेलिंग बिजनेस में सफलता पाना चाहते हैं तो धैर्य महत्वपूर्ण है । इसके साथ ही आपका network और connection जितना बड़ा होगा, उतना ही बेहतर । इस फील्ड में अक्सर लोग demotivation के शिकार हो जाते हैं जिससे आपको बचना होगा तभी जाकर आप कुछ बड़ा कर पाएंगे । कुछ online platforms जिनके उत्पाद आप resell कर सकते हैं:

9. Gift Store खोलना मुनाफे का सौदा

Gift store home business idea

वर्तमान समय में एक दूसरे को गिफ्ट देने का चलन शुरू हो चुका है । शादी विवाह, जन्मदिन, शादी की सालगिरह आदि कई मौकों पर तोहफे दिए जाते हैं । ऐसे से अगर आप अपने घर से ही गिफ्ट स्टोर की शुरुआत करें तो आपको काफी मुनाफा होगा । हालांकि आपका घर ऐसी लोकेशन पर होना चाहिए जहां competitors की कमी है और जनसंख्या बहुत ज्यादा है ।

Gift store खोलने के लिए आपको थोड़ा बहुत निवेश करना होगा लेकिन Home business ideas की सूची का यह आइडिया आपको काफी मुनाफा भी देगा । अगर आपकी लोकेलिटी में अन्य कंपटीटर्स हैं भी तो आप अपनी सर्विस या उत्पाद को बेहतर बना सकते हैं । इसके अलावा आप अपने गिफ्ट स्टोर को ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रमोट भी कर सकते हैं ।

इस बिजनेस की शुरुआत से पहले आपको सभी जरूरी वस्तुएं खरीदनी होंगी । इससे अलावा आपको अपने लोकेलिटी की पॉपुलेशन को ध्यान में रखते हुए gift items खरीदने होंगे । अगर आपके लोकेलिटी में मध्यम वर्गीय परिवार रहता है तो ऐसे गिफ्ट प्रोडक्ट खरीदें जिन्हें आप कम रुपयों में बेच सकते हैं । एक सही supplier के मिलने से आपका बिजनेस काफी आसानी से चलना शुरू हो जायेगा ।

10. Dropshipping business शुरू करें

Home Business Ideas की बात हो और dropshipping की चर्चा न आए, ऐसा नहीं हो सकता है । Dropshipping का आसान सा अर्थ यह है कि आप किसी अन्य कंपनी द्वारा बनाए गए उत्पाद को अपनी कम्पनी के नाम से बेचते हैं जिसकी वजह से आपको inventory और manufacturing का सिर दर्द नहीं झेलना पड़ता है । आपको सिर्फ एक ऑनलाइन वेबसाइट खोलना है जिसके लिए आपकी मदद Bluehost करेगा ।

यहां आप जिन भी उत्पादों की dropshipping करना चाहते हैं, उन्हें डिस्प्ले करें । आप अपने मनमुताबिक उन उत्पादों की pricing डिसाइड कर सकते हैं । अगर कोई आपकी वेबसाइट पर किसी उत्पाद का order place करता है तो उसकी सारी order details आपकी दूसरी कंपनी के पास भेजनी होती है । दूसरी कंपनी दी गई जानकारी के मुताबिक ग्राहक को समान डिलीवर कर देगा ।

कंपनी की तरफ से उत्पाद का दम मान लीजिए 500 रुपए है लेकिन dropshipping business में इसका दाम आप 500 रुपए से कहीं ज्यादा रख सकते हैं । Original price से जितना ज्यादा रूपया आप ग्राहक से लेते हैं, वह सारा रुपया आपका हो जाता है । इसके बारे में ग्राहक को बिल्कुल जानकारी नहीं होती है । इस तरह आप घर बैठे एक वेबसाइट की मदद से यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं । ज्यादा जानकारी के लिए:

Home business ideas – Conclusion

Home Business Ideas in Hindi के इस लेख में आपने विस्तार से जाना कि घर बैठे बिजनेस आइडियाज कौन कौन से हैं । ऊपर दिए गए सभी बिजनेस आइडियाज को आप घर बैठे ही execute कर सकते हैं । इसके अलावा इन सभी बिजनेस को घर से करने में आपको ज्यादा रुपए निवेश भी करने की जरूरत नहीं है । एक सही बिजनेस प्लान और मार्केट रिसर्च के साथ आप लिस्ट में दी गई किसी भी बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न हैं तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । अगर आपके मन में बेहतरीन home business ideas हैं टी आप उन्हें नीचे कॉमेंट करके बता सकते हैं । अगर आर्टिकल आपको हेल्पफुल लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.