Designation Meaning in Hindi – डिजिग्नेशन क्या होता है ?

आपने अक्सर Designation के बारे में पढ़ा या सुना होगा । अक्सर रिज्यूमे और अन्य जरूरी दस्तावेजों में डिजिग्नेशन लिखा हुआ होता है । लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस शब्द का अर्थ क्या है, इसे क्यों इस्तेमाल में लाया जाता है ? यह job role से कैसे अलग है ? और अंत में रिज्यूमे में इसे कैसे लिखना चाहिए ?

इन सभी प्रश्नों का उत्तर आपको आर्टिकल में दिया जायेगा । कई बार परीक्षा का फॉर्म भरते समय, नौकरी के लिए अप्लाई करते समय या किसी को पत्र लिखते समय भी डिजिग्नेशन शब्द का इस्तेमाल किया जाता है । यह किसी व्यक्ति के विशेषज्ञता और अनुभव को दर्शाने का कार्य करता है ।

Designation Meaning in Hindi

Designation को हिंदी में पदनाम कहा जाता है । इसका उपयोग तब किया जाता है जब किसी व्यक्ति को पदवी, उपाधि या पदनाम दिया जाता है । व्यक्ति के अनुभव, विशेषज्ञता और किसी विशेष कार्य के लिए नियुक्ति देने पर डिजिग्नेशन दिया जाता है । उदाहरण के तौर पर शिक्षक एक पदनाम है ।

इसे आसान उदाहरण से समझें । मान लेते हैं कि कोई मैन्युफैक्चरिंग कंपनी है जिसमें कई लोग अलग अलग स्तर पर काम करते हैं । अब जो भी व्यक्ति management के सभी कार्यों को देखता होगा उसे हम पदनाम यानि designation देंगे मैनेजर का । इसी तरह से Human Resource Manager, Chartered Accountant, Company Secretary इत्यादि भी डिजिग्नेशन ही हैं ।

Designation में क्या भरना चाहिए ?

अक्सर इंटरनेट पर यह प्रश्न पूछा जाता है कि Designation कॉलम के अंदर क्या भरा जाना चाहिए ? इसके लिए आप सबसे पहली स्तिथि और नियुक्ति पर ध्यान दें । अगर आप किसी स्कूल में एक शिक्षक हैं तो आपका डिजिग्नेशन शिक्षक यानि Teacher का होगा । उसी तरह अगर आप किसी हॉस्पिटल में नर्स हैं तो आप Certified Nursing Assistant भर सकती हैं ।

सबसे ज्यादा प्रश्न छात्रों की तरफ से होता है कि उन्हें पदनाम में क्या भरना चाहिए । अगर आप एक छात्र हैं और आपसे पदनाम पूछा जाए या भरने के लिए कहा जाए तो आपको छात्र (Student) ही भरना चाहिए । उसी प्रकार आपके कॉलेज/स्कूल के प्रिंसिपल पदनाम में Principal लिखेंगे । आपको जो भी ओहदा या स्थान किसी कंपनी या संस्था में दया गया है, वहीं आपका Designation है ।

Job Role vs Designation in Hindi

आप में से कई लोग इस confusion में होंगे कि डिजिग्नेशन जॉब रोल से कैसे अलग है ? चलिए नीचे दिए टेबल की मदद एल्स इन दोनों के बीच के अंतर को समझते हैं ।

Job RoleDesignation
1. Job Role के लिए लगातार कुछ नया सीखना या नए पद पर जाना आवश्यक नहीं 1. सतत शिक्षा पाठ्यक्रमों के माध्यम से आपको पदनाम बनाए रखने चाहिए
2. Job role किसी कंपनी या संगठन में किसी के स्तर और स्थिति का वर्णन करते हैं2. पदनाम यानि Designation उस विशेषज्ञता और योग्यता को संदर्भित करते हैं जिसे एक व्यक्ति को कुछ कार्यों को पूरा करना चाहिए
3. Job role को प्राप्त करने के लिए शायद ही कभी अतिरिक्त शिक्षा की आवश्यकता होती है3. पदनामों के लिए आमतौर पर अतिरिक्त शिक्षा और परीक्षण की आवश्यकता होती है
4. आप किसी भी राज्य या देश में जॉब रोल का उपयोग कर सकते हैं4. आप हर राज्य में अपने पद का उपयोग तब तक नहीं कर सकते जब तक कि आप उस राज्य में प्रमाणित या लाइसेंस प्राप्त न हों

Resume में डिजिग्नेशन कैसे लिखें ?

अगर Resume में designation लिखने की जरूर पड़ती है तो आपको निम्नलिखित बिंदुओं पर ध्यान देना चाहिए:

  • सबसे पहले कंपनी में अपनी स्थिति का सही से जायजा लें ।
  • डिजिग्नेशन लिखने के बाद उसके नीचे अपना पूरा नाम लिखें ।
  • आप अपने पदनाम की विस्तारपूर्वक जानकारी भी जरूर लिखें । इसमें आप अपना अनुभव, कार्य वर्ष इत्यादि जोड़ सकते हैं ।
  • अगर आप एक से ज्यादा पदों पर हैं तो उन्हें भी लिख सकते हैं । इसके साथ ही सर्टिफिकेट्स की भी जानकारी अवश्य दें ।
  • कभी भी गलत पदनाम न लिखें ।
  • अगर आप किसी कंपनी में Sales Manager हैं तो Manager या Marketing Executive न लिखें ।

रिज्यूमे पर ज्यादा जानकारी के लिए पढ़ें: Professional Resume कैसे बनाएं ?

Example of Designations

आप नीचे दिए कुछ उदाहरणों को देखकर समझ सकते हैं कि डिजिग्नेशन कैसे लिखा जाना चाहिए । इसका सही तरीका कुछ इस प्रकार होता है:

  • Avinash Sharma, Chartered Financial Analyst (CFA), Bengaluru
  • Rajat Tiwari, Certified Supply Chain Professional (CSCP), New Delhi
  • Sima Seth, Certified Personal Trainer, Varanasi
  • Aakriti Maurya, Project Manager, Agra
  • Ankit Singh, Marketing Communications Manager, Ranchi
  • Ravi Raghav, Heavy Equipment Operator, Kolkata
  • Prem Malhotra, Customer Care Associate, Mumbai

आप हिंदी में भी चाहें तो पदनाम लिख सकते हैं । लेकिन ज्यादातर अंग्रेजी भाषा में ही designation लिखा जाता है । इससे संबंधित जानकारी:

Frequently Asked Questions

Designation meaning in Hindi से जुड़े कुछ अन्य महत्वपूर्ण प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं । उन सभी प्रश्नों का उत्तर मैंने आपको नीचे दे दिया है । आप भी कोई प्रश्न पूछ सकते हैं जिसका उत्तर आर्टिकल में न दिया गया हो ।

1. Designation address meaning in Hindi क्या है ?

Designation Address का अर्थ होता है पदनाम का पता । अगर कोई व्यक्ति शिक्षक है और उसका पता लालपुर, रांची है यानि लालपुर रांची डिजिग्नेशन एड्रेस कहलाएगा । अगर फॉर्म भरते समय डिजिग्नेशन एड्रेस पूछे तो व्यक्ति को अपना पता भर देना चाहिए ।

2. Father designation meaning in Hindi क्या है ?

Father Designation का अर्थ होता है कि व्यक्ति के पिताजी का पदनाम क्या है । मान लीजिए कि आपके पिताजी किसी कंपनी में Certified Public Accountant हैं तो फादर डिजिग्नेशन में आपको सर्टिफाइड पब्लिक अकाउंटेंट ही भरना चाहिए ।

3. Self-designation meaning in Hindi क्या है ?

Self Designation का अर्थ होता है अपने लिए या अपनों के लिए लिया गया पदनाम । जब आप खुद से ही खुद को कोई पदनाम या किसी अपने को पदनाम देते हैं तो वहां सेल्फ डिजिग्नेशन होता है ।

4. डिजिग्नेशन का क्या मतलब होता है ?

डिजिग्नेशन का मतलब होता है पद या पदनाम । आप किसी कंपनी या संस्था में किस स्थिति में हैं या आपका कंपनी में ओहदा क्या है वहीं आपका डिजिग्नेशन होता है । अक्सर रिज्यूमे और इंटरव्यू में इस शब्द का प्रयोग किया जाता है । शिक्षक, वित्तीय विश्लेषक, छात्र इसके कुछ उदाहरण हैं ।

5. पदनाम क्या होता है ?

पदनाम किसी भी व्यक्ति का किसी संस्था या कंपनी में पद या ओहदा होता है । जब किसी पद पर किसी की नियुक्ति होती है तो उस व्यक्ति के साथ तुरंत एक पदनाम जुड़ जाता है । उदाहरण के तौर पर डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर एक पदनाम है ।

Conclusion

Designation meaning in Hindi के इस आर्टिकल में आपने जाना कि डिजिग्नेशन यानि पदनाम क्या होता है और इसे क्यों लिखा जाता है । इसके अलावा छात्रों को पदनाम में क्या लिखना चाहिए, रिज्यूमे में इसे कैसे जोड़ें आदि कई प्रश्नों का उत्तर मैंने आपको दे दिया है ।

अगर आपके मन में अन्य प्रश्न हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.