10th और 12th के Board Exam में Top कैसे करें ? ( Top 12 Tips )

अगर आप कक्षा 10th या 12th में हैं और board exam देने जा रहे हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी helpful साबित होगा । आप जिस कक्षा में हैं वह शैक्षिक जीवन का एक महत्वपूर्ण पड़ाव है जहां के बाद आपको महत्वपूर्ण फैसले लेने होते हैं । ऐसे में, बोर्ड एग्जाम में अच्छे अंक लाना आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए ।

10th और 12th ही जीवन के ऐसे पड़ाव हैं जहां आपको खूब मेहनत करके अच्छे अंक लाने पर ध्यान देना चाहिए । इसके बाद जब आप कॉलेज जीवन में प्रवेश करेंगे तो पूरा परिदृश्य ही अलग होगा । इस आर्टिकल में मैं आपको उन Tips के बारे में बताऊंगा जिनकी मदद से आप Board Exams में Top कर सकते हैं । ये सभी टिप्स मैंने Toppers के interviews, शिक्षकों के मार्गदर्शन और अपने अनुभव पर तैयार किया है ।

1. हमेशा Motivated रहें

अगर आप Board Exam Top करना चाहते हैं या जीवन के किसी भी क्षेत्र में सफलता पाना चाहते हैं तो अपना motivation कभी नीचे न गिरने दें । अगर आप ठान लेते हैं कि आपको किसी क्षेत्र में सफलता पानी है तो आपको इसके बाद उसके लिए भरपूर मेहनत करनी चाहिए । मेहनत करने के चक्र में कई बार आप को down feel होगा, आपको डर लगेगा । ऐसे में आपको बस भगवान कृष्ण की एक बात याद रखनी है:

कर्मण्येवाधिकारस्ते मा फलेषु कदाचन।

मा कर्मफलहेतुर्भूर्मा ते सङ्गोऽस्त्वकर्मणि॥

यानि कि आपका अधिकार सिर्फ अपने कर्मों पर है, कर्म के बाद मिलने वाले फल पर नहीं । इसलिए आपको सिर्फ और सिर्फ अपने काम पर ध्यान देना चाहिए, बेहतर ढंग से पढ़ाई करनी चाहिए । कई छात्र बोर्ड एग्जाम के दौरान demotivate हो जाते हैं और सिर्फ फल की चिंता करने लगते हैं । इससे होता क्या है ? कुछ नहीं! इसके बजाय अगर आप सिर्फ अपने board exam की तैयारी पर ध्यान दें तो आप अवश्य सफल होंगे ।

2. Time Management का विशेष ध्यान रखें

जिन भी छात्रों ने Board Exam में Top किया है, उनके interview में एक बात हमेशा कॉमन होती है और वह है Time Management । समय का प्रबंधन ही आपको परीक्षा में सबसे बेहतर अंक लाने में मदद करेगा । हमारी जेनरेशन टाल मटोल वाली है, हमें बहाने बनाना और distract होना बखूबी आता है । समय की बरबादी एक तरह से hobby है हमारी । ऐसे में आप कभी भी परीक्षा में टॉप नहीं कर पाएंगे ।

आपके पास 24 घंटे का समय है, जिसका सही utilisation ही आपको सफलता दिलाएगा । आप जिस स्थान पर पढ़ाई करते हैं वहां एक Time Table और Syllabus जरूर चिपका कर रखें । हर विषय को भरपूर समय दें, एक समान समय दें । किसी भी विषय को underestimate बिल्कुल भी न करें, कई बार जिस विषय को हम हल्के में ले लेते हैं उसी विषय में कम अंक आते हैं । इसलिए सभी विषयों की तैयारी एक समान करें और समय प्रबंधन का महत्व समझें ।

अगर आप distract हो रहे हों और समय बर्बाद कर रहे हों तो यह meme देखें और फिर वापस तैयारी करना शुरू कर दें:

3. Syllabus और Exam Pattern को समझें

अगला सबसे महत्वपूर्ण बिंदु है अपने Board Exam Syllabus और Pattern को समझने का । आपके स्कूल या बोर्ड द्वारा आपको परीक्षा का सिलेबस दिया गया होगा । आपको पूरा सिलेबस ध्यान से पढ़ना है और देखना है कि आपकी परीक्षा में क्या क्या पूछा जा सकता है । इसके अलावा, किस टॉपिक पर कितने, कैसे प्रश्न आएंगे और अंक कितने मिलेंगे सारी जानकारी भी आपको दी जाती है ।

Exam Pattern को समझने के लिए आपको पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को देखना चाहिए । हर वर्ष सिर्फ प्रश्न बदलते हैं लेकिन pattern एक सा ही रहता है । Board Exam से पहले pre board exams कराए जाते हैं जिनकी मदद से भी आप समझ सकते हैं कि परीक्षा और प्रश्नों का pattern कैसा होगा । इससे आपको पता होता है कि परीक्षा की तैयारी कैसे और कितनी करनी है ।

4. Previous Year Question Papers हल करें

क्या आपको पता है कि कुछ सालों के अंतराल में परीक्षा के प्रश्न repeat होते हैं ? जी हां, कुछ वर्षों के अंतराल में कुछ प्रश्न दोबारा पूछे जाते हैं । ऐसे में अगर आप पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों को हल करते हैं तो आपको परीक्षा में अच्छे अंक लाने में काफी आसानी हो जाती है । इसके अलावा पिछले वर्ष के प्रश्नपत्रों को हल करने से आपको परीक्षा के pattern और types of questions के बारे में भी पता चलता है ।

आपको कम से कम पिछले 5 से 7 सालों के प्रश्न पत्रों को solve करना चाहिए । इसका बड़ा फायदा यह होगा कि आपको पता चल जायेगा कि आपकी स्तिथि क्या है । Previous Year Question Papers solve करने की वजह से आपका confidence boost होगा । इससे आपके अपने strength और weaknesses के बारे में भी काफी कुछ पता चलेगा और आप अपने weakness पर काम कर सकते हैं । आपको इंटरनेट पर आसानी से ये सारे प्रश्न पत्र मिल जायेंगे ।

5. बार बार Revise करें

अगर आप Board Exam में Top करना चाहते हैं तो आपको revision पर विशेष ध्यान देना चाहिए । आपको revision करने के लिए weekend का इंतजार नहीं करना चाहिए, बल्कि रोज आपने जितना पढ़ा और सीखा उसका रिवीजन करने पर ध्यान देना चाहिए । जब बार बार चीजें आप दोहराएंगे तो आप उसे बिल्कुल नहीं भूलेंगे । खासकर कि गणित और विज्ञान विषय का revision जरूर करें क्योंकि ये विषय ही परीक्षा में आपका ज्यादा समय लेते हैं ।

आपको सिर्फ और सिर्फ अपने notes का रिवीजन करना है, किसी अन्य छात्र के नोट्स का नहीं । इससे आप confuse नहीं होंगे । इसके साथ ही परीक्षा जब काफी नजदीक हो तो कुछ नया पढ़ने से बचें । इससे आपके दिमाग में confusion create होगा और आपके overall performance पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा । अपने Study Time Table में Revision को भी जरूर जोड़ें ।

6. नकारात्मकता से बचने की कोशिश करें

क्या आपने महसूस किया है कि दुनिया में नकारात्मक लोग और विचार काफी हैं । आपको इनसे बचकर Board Exam Preparation करना चाहिए । आपको बिल्कुल यह विचार अपने दिमाग में नहीं लाना है कि अगर मैं बेहतर अंक न ला पाया तो ? अगर मैं Board Exam में Top नहीं कर पाया तो ? अगर मैं बोर्ड एग्जाम में फेल हो गया तो ? ये सारे विचार अन्य नकारात्मक विचारों और ऊर्जाओं को जन्म देते हैं ।

इनकी वजह से आप अपनी परीक्षा की तैयारी छोड़कर सिर्फ और सिर्फ negative aspects के बारे में ही सोचने लगते हैं । आपका दिमाग वह सोचने लगता है जो अभी तक हुआ भी नहीं है । इसलिए सबसे शुरू में ही मैंने आपको बताया कि सिर्फ कर्म करें, Board Exam Top करने के लिए जरूरी सभी steps लें । अगर कोई व्यक्ति आपके परीक्षा में टॉप करने या ध्यान लगाकर पढ़ाई करने का मजाक बना रहा है तो बस एक बात याद रखें:

लोमड़ी जब कई बार प्रयत्न करने पर भी अंगूर तक नहीं पहुंच पाती तो अपनी असफलता ढकने के लिए अंगूर को खट्टा बोल देती है । यानि कि जो व्यक्ति खुद कुछ न कर सका न कर सकने की स्तिथि में है, उसके लिए आप जो कर रहे हैं वह असंभव है यानि अंगूर खट्टे हैं ।

7. Discussion पर जोर दें

Group Study अगर सही ढंग से समय के महत्व को समझते हुए की जाए तो यह फायदेमंद होती है । इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपने जितना कुछ सीखा पढ़ा है उसे आप अन्य छात्रों से discuss कर पाते हैं । Discussion की वजह से revision भी होता है और आपको Board Exam Top करने में मदद मिलती है ।

इसके अलावा, discussion और group study की वजह से आप अपने सारे doubts भी आसानी से clear कर पाते हैं । Discussion करते समय आपको किसी विषय पर अन्य छात्रों के भी inputs मिल जाते है और theoretical subjects के लिए आपके पास काफी कंटेंट हो जाता है । Group Study और discussion का सबसे ज्यादा फायदा theory subjects में ही मिलता है जैसे इतिहास, भूगोल, अर्थशास्त्र, बायोलॉजी इत्यादि ।

8. कमजोर विषयों पर विशेष ध्यान दें

Board Exam Top करने का अर्थ है कि आपको हर विषय में सर्वश्रेष्ठ अंक लाने होंगे । 10th और 12th class के board exam में competition का लेवल बहुत अधिक होता है । इसलिए आपको हर विषय की तैयारी अच्छे ढंग से करनी चाहिए, खासकर कि उन विषयों की जिसमें आप कमजोर हैं । अगर आपको लगता है कि आप Chemistry विषय के प्रश्नों को हल नहीं कर पाते तो इस विषय पर आपको विशेषकर ध्यान देना है ।

आप अपने दोस्तों, शिक्षकों और online resources की मदद से Chemistry विषय पर पकड़ को मजबूत बना सकते हैं । Online Resources की बात करें तो आज के समय में आपको YouTube पर एक से बढ़कर एक बेहतरीन शिक्षक मिल जायेंगे । हालांकि, जब भी आप ऑनलाइन पढ़ने का मन बनाएं तो किसी एक शिक्षक से ही पढ़ें । एक साथ कई शिक्षकों से एक ही विषय पढ़ना आपके मन में confusion को दूर नहीं बल्कि बढ़ाएगा ।

9. Distraction से बचें

हमारी generation सबसे ज्यादा distracted है, हम करना कुछ चाहते हैं और करने कुछ लग जाते हैं । Board Exam Top करने की चाहत रखने वाले छात्रों को किसी भी प्रकार के डिस्ट्रैक्शन से बचकर रहना चाहिए । आज के समय में Smartphone ही है जो सबसे ज्यादा एक छात्र को डिस्ट्रैक्ट करता है । स्मार्टफोन का इस्तेमाल अगर आप करना भी चाहते हैं तो study purpose के लिए करें ।

हालांकि, पढ़ाई करते करते अगर आप कुछ समय के लिए break लेना चाहते हैं तो गाने सुन सकते हैं । व्यक्तिगत तौर पर मेरा मानना है कि स्मार्टफोन के इस्तेमाल में कोई खराबी नहीं है बल्कि उसके इस्तेमाल करने के उद्देश्य में है । आप किस उद्देश्य से स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं यह ज्यादा मायने रखता है । Board Exam Top करने की चाहत रखने वाले छात्रों को सिर्फ अपनी productivity बढ़ाने के लिए ही स्मार्टफोन का इस्तेमाल करना चाहिए जैसे:

  • YouTube पर लेक्चर सुनने
  • दोस्तों के साथ group study करने
  • Time Table तैयार करने
  • Relax होने के लिए गाने सुनने

10. अपने उत्तर को सीधा और सटीक रखें

जब आप 10th या 12th Board Exam में बैठें तो प्रश्नों का सीधा और सटीक उत्तर देने की कोशिश करें । अगर आप पृष्ठ भरने के लिए उलजुलूल कुछ भी लिखते जायेंगे तो आपको इसका नुकसान ही होगा, फायदा बिल्कुल नहीं होगा । इसलिए जब आप परीक्षा को तैयारी कर रहे हों तभी से सीधा और सटीक उत्तर लिखने की practice करें । इसके अलावा, किसी प्रश्न के headings पर विशेष ध्यान दें और अपने उत्तर को यथासंभव headings और subheadings में तोड़कर लिखें ।

इससे यह होगा कि जो भी व्यक्ति आपके उत्तर पुस्तिका की जांच करेगा, उसे सभी चीजें व्यवस्थित क्रम में मिलेंगी । Headings और subheadings डालने की वजह से शिक्षक को भी यह पता चलेगा कि छात्र को प्रश्न का सटीक उत्तर पता है । इससे आपको Board Exam में अच्छे marks मिलेंगे और आप Top कर पाएंगे ।

11. Handwriting पर ध्यान दें

10th और 12th Board Exam में आपकी लिखावट भी काफी मायने रखती है । जरूरी नहीं है कि आपकी लिखावट बहुत बेहतरीन होनी चाहिए, बल्कि साफ सुथरी होनी चाहिए । इससे Examiner को आपके द्वारा लिखी गई सभी उत्तर सही ढंग से visible होंगी और आपको पूरे अंक मिलेंगे । इसलिए सिर्फ और सिर्फ Quality Answer लिखने पर ही नहीं बल्कि Good Representation पर भी ध्यान दें ।

जब हम परीक्षा हॉल में बैठते हैं तो शुरुआती दौर में हमारी handwriting काफी अच्छी होती है लेकिन जैसे जैसे समय खत्म होता जाता है, हम डॉक्टरों की हैंडराइटिंग में लिखने लगते हैं । इसकी वजह time management पर ध्यान न देना ही है । इसके बारे में मैंने ऊपर ही बात की है । अगर आपकी लिखावट वाकई खराब है और परीक्षा में अभी काफी दिन बचे हैं तो आप अपनी लिखावट को काफी सुधार सकते हैं । Handwriting कैसे सुधारें आर्टिकल भी आपकी हैंडराइटिंग सुधारने में मदद करेगा ।

12. सेहत और मानसिक स्वास्थ्य सबसे जरूरी

Board Exam के दौरान छात्रों में stress level बहुत ज्यादा high हो जाता है । इससे आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है । आपको इस दौरान अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान देना है तभी जाकर आप परीक्षा में भी बेहतर कर पाएंगे । कुछ Tips को आपको अवश्य follow करना चाहिए:

  • कम से कम 7 घंटे की नींद अवश्य लें ।
  • Healthy खाना ही खाएं, junk food खाने से बचें ।
  • Personal Hygiene पर विशेष ध्यान दें ।
  • परीक्षा की चिंता न करें और अपनी तैयारी दुरुस्त रखें ।
  • योग और व्यायाम जरूर करें ।
  • किसी बात का तनाव न लें और किसी से फालतू बहस या झगड़ा न करें ।
  • परीक्षा सेंटर तय समय से 1 घंटा पहले पहुंचे ।

Conclusion On How To Top Board Exams

Board Exam Top कैसे करें के इस आर्टिकल में मैंने आपको बोर्ड एग्जाम में टॉप करने की पूरी जानकारी दी है । मैंने Toppers के interview, शिक्षकों के मार्गदर्शन और अपने व्यक्तिगत अनुभवों पर सभी tips आपको दिया है । 10th Board Exam Me Top Kaise Kare और 12th Board Exam Me Top Kaise Kare की पूरी जानकारी आपको आर्टिकल में दी गई है ।

अगर आपके मन में इस आर्टिकल या विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं । इसके अलावा, नीचे कमेंट करके जरूर बताएं कि आपको यह आर्टिकल और बताए गए टिप्स कैसे लगे । आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.