How To Write Online In Hindi – ऑनलाइन कैसे लिखें ?

अगर आपको लिखने का शौक है और आप अपने इस शौक से नाम और पैसा दोनों कमाना चाहते हैं तो यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़े । इसमें मैं आपको विस्तार से बताऊंगा कि How To Write Online in Hindi यानि ऑनलाइन कैसे लिखें ? इसके अलावा, आप अपने लिखने के जुनून से नाम और पैसा दोनों कैसे बना सकते हैं इसकी भी जानकारी दी जायेगी ।

आज के इस डिजिटल युग में सब कुछ ऑनलाइन हो चुका है । जहां पहले पारंपरिक ढंग से कहानियां या पुस्तकें लिखी जाती थीं तो वहीं अब ऑनलाइन ही लोग अपनी कहानियां लोगों तक आसानी से पहुंचा पा रहे हैं । पहले सबके पास एक छोटी सी डायरी होती थी लेकिन उसकी भी जगह अब ऑनलाइन डायरी ने ले लिया है । ऐसे में आपको भी इस समय के साथ बदलना होगा, इसलिए How To Write Online in Hindi का यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ें ।

Note: This Post May Contain Affiliate Links

Online Writing Platforms

सबसे पहले मैं आपको कुल 5 ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म्स की जानकारी दूंगा जहां आप ऑनलाइन लिख सकते हैं । जितने भी प्लेटफार्म्स के बारे में मैं आपसे बात करूंगा, वे सभी पूरी तरह से मुफ्त होंगी । आपको एक रुपए भी खर्च करने की जरूरत नहीं है और आप बिल्कुल मुफ्त में दुनिया को अपनी आवाज सुना सकते हैं ।

तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि Online Writing के लिए best platforms कौन कौन से हैं ? इसके बाद, इनपर आप कैसे लिख सकते हैं यानि How to write online इसकी भी जानकारी आपको दी जायेगी । नीचे दिए गए प्लेटफार्म्स पर आप निम्नलिखित की मदद से लिख सकते हैं:

  • Hindi Typing software
  • Gboard: Google Keyboard
  • English to Hindi translation App
  • English to Hindi translation online Site
  • Hindi Typing Keyboard Download

1. Quora

क्या आपने Quora का नाम सुना है ? जब आप इंटरनेट पर प्रश्नों को खोजते हैं तो ज्यादातर संभावना होती है कि कोरा ही रिजल्ट में डिस्प्ले होता है । एक एक Question Answer Site है जहां कुछ प्रश्नकर्ता होते हैं तो कई उत्तर देने वाले । लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि आप भी इस प्लेटफार्म पर Online Writing कर सकते हैं ।

अगर आप किसी भी विषय के जानकर हैं तो आप लोगों को उस विषय से संबंधित प्रश्नों का उत्तर देकर मदद कर सकते हैं । आपको बस इस प्लेटफार्म पर account registration करना है । इसके बाद आपको उन Topics को चुनना है जिसमें आप जानकर हैं या रुचि रखते हैं । फिर Questions सेक्शन में जाकर जिन प्रश्नों का उत्तर आप जानते हैं, उनका उत्तर आसानी से दे सकते हैं ।

जैसे जैसे आप लोगों के प्रश्नों का रोचक और सहायक उत्तर देते जायेंगे, आपके followers की संख्या बढ़ती जायेगी । इससे आप ऑनलाइन लिखने के भी अभ्यस्त होंगे । अगर कोरा को आपका कंटेंट पसंद आया तो आपको Quora Partner Program में शामिल होने का मौका मिलेगा और आप इसकी मदद से पैसे भी कमा सकेंगे ।

2. Blogger

How To Write Online in Hindi की अगर बात हो रही है तो Blogger का नाम अवश्य आता है जोकि एक Online Writing Platform है । इसे आप content management system भी कह सकते हैं जिसकी मदद से आप ऑनलाइन दुनिया से कनेक्ट होते हैं । आप इसकी मदद से बिल्कुल मुफ्त में एक ब्लॉग बनाकर अपने लिखने के passion को जारी रख सकते हैं ।

मान लीजिए कि आपके पास Photography या Business से संबंधित काफी जानकारियां हैं । आप चाहते हैं कि अपनी इस जानकारी को लोगों तक पहुंचाई जाए । तो ऐसे में आप Blogger की मदद से मुफ्त ब्लॉग बनाकर जानकारी लिख सकते हैं । आज के समय में सैंकड़ों हजारों ऐसे ब्लॉग हैं जो ब्लॉगर पर बनाए गए हैं और अच्छा खासा earning भी कर रहे हैं ।

हालांकि अगर आप professional blogging करना चाहते हैं और ऑनलाइन पैसे कमाने के प्रति गंभीर हैं तो ऐसे में आपको WordPress की मदद लेनी चाहिए । WordPress पर आप आसानी से अपने ब्लॉग को कस्टमाइज कर सकते हैं और कंटेंट क्रिएशन या अन्य तरीकों से पैसे कमा सकते हैं । आपको बेहद ही कम दाम में Bluehost से Hosting मिल जायेगी जिसके सत्य डोमेन फ्री है । इस Limited Time offer का फायदा उठाएं ।

3. Medium

अगली Online Writing Platform की बात करें तो यह Medium है । यह भी एक content management system ही है जिसकी मदद से आप खुद का एक ब्लॉग बना सकते हैं । अगर आप अपने writing passion को ऑनलाइन जारी रखना चाहते हैं तो इसकी शुरुआत मीडियम से कर सकते हैं । आप बिल्कुल मुफ्त में इस प्लेटफार्म पर अपना ब्लॉग बना सकते हैं और उसे customise कर सकते हैं ।

इसके बाद आप मनचाही चीजें लिख सकते हैं । आप देश दुनिया से संबंधित किसी भी विषय पर लिख सकते हैं, आप अपनी प्रेम कहानी शेयर कर सकते हैं, आप अपने रोजमर्रा के जीवन से संबंधित जरूरी चीजों पर लिख सकते हैं । दुनिया काफी बड़ी है और इसमें रहने वाले लोगों के भी likes & dislikes अलग अलग हैं । आप बस लिखना शुरू कीजिए, थोड़ा बहुत keyword research भी कर सकते हैं और आपको लॉग जरूर पढ़ेंगे ।

हालांकि, अगर आप इस प्लेटफार्म की मदद से पैसे भी कमाना चाहते हैं तो आपको पहले इन्हें Pay करना होगा । लेकिन आप अगर सिर्फ लिखना चाहते हैं और लोगों की वाहवाही बटोरना चाहते हैं तो आप बिल्कुल मुफ्त में भी ऐसा कर सकते हैं ।

4. Pratilipi

Pratilipi online writing platform

अगर आप कविता, कहानियां, उपन्यास, लेख, निबंध, व्यंग इत्यादि लिखते हैं तो Pratilpi App आपके लिए वरदान साबित होगा । आज के समय में इस प्लेटफॉर्म की मदद से हजारों लाखों लोग रोज अपनी कहानियां सांझा कर रहे हैं और लेखनी की दुनिया में अपनी पहचान बना रहे हैं । आप भी अपने लिखने के passion को अगर आगे ले जाना चाहते हैं तो प्रतिलिपि ऐप की मदद ले सकते हैं ।

इसके अलावा, समय समय पर यहां लेखनी प्रतियोगिता भी आयोजित करवाई जाती है । विजेताओं के लिए cash prize भी रखा जाता है ऐसे में आप उत्कृष्ट लेखन से नाम और पैसा दोनों कमा सकते हैं । इस प्लेटफॉर्म पर लिखना काफी आसान है और आप कई भाषाओं में लिख सकते हैं । मुझे सबसे अच्छी बात इस प्लेटफॉर्म की यह लगी कि इसपर आपको लाखों की संख्या में पाठक मिल जाते हैं ।

आपको बिल्कुल भी पाठकों को लेकर चिंता करने की जरूरत नहीं है, अगर आपने उत्कृष्ट लिखा है तो आप लाखों पाठकों तक भी पहुंच सकते हैं । आप अपने Facebook या Google Account से साइन इन करके इस प्लेटफॉर्म पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं । यह मेरे हिसाब से एक best online writing platform है ।

अंक मौर्या को प्रतिलिपि पर FOLLOW करें: Follow Now

5. Wattpad

अगर आप अंग्रेजी भाषा में कहानियां लिखते हैं तो Wattpad आपके लिए एक बेहतरीन प्लेटफॉर्म है । यहां से अपने लेखनी की शुरुआत करके आप entertainment companies और publishers तक पहुंच सकते हैं । Wattpad के कई लेखक आज के समय में बड़ी बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनियों के साथ काम कर रहे हैं ।

इस storytelling platform की मदद से आप अपनी कहानियां दुनिया के कोने कोने तक पहुंचा सकते हैं । इसके अलावा, अपनी एक audience base तैयार करके काफी चर्चित भी हो सकते हैं । इस प्लेटफॉर्म की मदद से लेखन की दुनिया में नाम और पैसा कमाने के लिए आपको उत्कृष्ट लिखना होगा । ऐसी कहानियां लिखें जो लोगों को बांधे, उन्हें अंत तक पढ़ने के लिए उत्सुक करें ।

Online Writing Platform की लिस्ट में Wattpad अंत में आता है । अगर आपकी अंग्रेजी भाषा पर अच्छी पकड़ है तो यह प्लेटफॉर्म आपके लिए वरदान साबित हो सकता है ।

How To Write Online in Hindi

अब आप अच्छे से जान चुके हैं कि best online writing platforms कौन कौन से हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनपर लिखें कैसे ? How to write online in Hindi यानि ऑनलाइन लिखना का सही ढंग क्या होना चाहिए, कि पाठक पर ज्यादा प्रभाव पड़े ? चलिए जानते हैं ।

1. कठिन शब्दों का इस्तेमाल करने से बचें

आप हिंदी साहित्य के मुक्तिबोध और अंग्रेजी साहित्य के John Milton हो सकते हैं लेकिन जब आप ऑनलाइन लिख रहे हों तो आसान शब्दों का इस्तेमाल करें । आपको कठिन शब्दों का इस्तेमाल इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि आज का पाठक आसान शब्दों में सबकुछ समझना चाहता है । अगर आप कोई कहानी या उपन्यास लिख रहे हैं तो रोजमर्रा बोले जाने वाले शब्दों का इस्तेमाल करें ।

रोज बोले जाने वाले शब्दों में हम शायद ही कभी कठिन शब्दों का इस्तेमाल करते हों । यही तरीका आपको ऑनलाइन लिखते समय भी अपनाना है । असहिष्णु के जगह अगर आप असहनशील शब्द लिखते हैं तो इसे समझना काफी आसान हो जाता है । आपके ज्यादातर पाठकों को भाषा का सामान्य ज्ञान ही होता है इसलिए सामान्य शब्दों का इस्तेमाल करना जरूरी है ।

2. तस्वीरों और वीडियो का इस्तेमाल करें

How to write online using media

How to write online in Hindi Tips में दूसरा सबसे जरूरी बिंदु यह है कि आपको तस्वीरें और वीडियो इस्तेमाल करना चाहिए । जब आप पारंपरिक ढंग से अपनी कॉपी में पेन से लिखते हैं तो सिर्फ शब्दों का इस्तेमाल ही कर पाते हैं । लेकिन जब ऑनलाइन लिखने की बात आती है तो आप बिल्कुल भी सिर्फ text से बंधे नहीं हैं । ऑनलाइन लिखते समय विषय से संबंधित Images & Videos को आप जरूर जोड़ें ।

उदाहरण के तौर पर आप इसी आर्टिकल को देख सकते हैं जिसे आप अभी पढ़ रहे हैं । इसमें मैंने उचित जगहों पर तस्वीरों का इस्तेमाल किया है ताकि पढ़ने का अनुभव रोचक और मजेदार बन सके । हालांकि आप कहीं से कोई भी तस्वीर इस्तेमाल नहीं कर सकते इसलिए हमेशा Copyright Free Images का ही इस्तेमाल करें ।

3. Title या शीर्षक को आकर्षक बनाएं

Online Readers का attention span घटता ही जा रहा है । सिर्फ 2 से 3 सेकंड में एक पाठक या व्यूअर यह तय कर लेता है कि वह आपके कंटेंट को पढ़ेगा या नहीं । उन 2 से 3 सेकंड में एक पाठक की नजर Title यानि शीर्षक पर ही जाती है । ऐसे में, यह जरूरी है कि आप एक आकर्षक शीर्षक बनाएं ।

इसके अलावा, search optimisation के लिए भी एक बढ़िया टाइटल का होना अनिवार्य है । मान लीजिए कि आप भारत विश्वगुरू कैसे बन सकता है विषय पर लेख लिखना चाहते हैं तो आप निम्नलिखित शीर्षक रख सकते हैं:

  • क्या भारत के विश्वगुरू बनने का सपना साकार होगा ?
  • भारत के विश्वगुरू में क्या हो हमारा योगदान ?
  • वर्तमान भारत विश्व गुरु होने के पथ पर अग्रसर

4. निरंतरता बनाए रखें

निरंतरता यानि Consistency! अगर आप चाहते हैं कि आप एक बेहतरीन online writer बनें तो आपको प्रतिदिन लिखना का अभ्यास करना चाहिए । सबसे पहले लिखने का एक routine बनाएं और उस रूटीन के हिसाब से लिखें । पहले कम शब्दों से ही लिखने की शुरुआत करें फिर धीरे धीरे आप word limit increase कर सकते हैं ।

न सिर्फ आपको निरंतर लिखना है बल्कि पिछले दिन से बेहतर भी करना है । इसी के साथ ही आप अन्य लेखकों की रचनाओं से सीखना जारी रख सकते हैं । आप सिख सिख कर अगर लिखने का निरंतर अभ्यास करते जायेंगे तो आप जल्द ही एक बेहतरीन लेखक बन जायेंगे ।

5. Online Writing से जुड़ी जानकारियां इकट्ठी करें

Collect information on online writing

How To Write Online in Hindi में अंतिम टिप यही है कि आपको ऑनलाइन राइटिंग के बारे में सीखना चाहिए । मैंने ऊपर ही आपको Online Writing Platforms की जानकारी दी है जिनमें से आप एक चुन सकते हैं । मान लीजिए कि आप Pratilpi को चुनते हैं । अब आप Google और YouTube की मदद से प्रतिलिपि पर कैसे लिखें, इससे जुड़े जरूरी settings, tools, features इत्यादि की जानकारी जरूर लें ।

Online Writing के लिए टेक्निकल नॉलेज की भी जरूरत पड़ती है । आप उस प्लेटफॉर्म की बेसिक जानकारी तो होनी ही चाहिए । आप इंटरनेट की मदद से हर जानकारी इकट्ठी कर सकते हैं और अपने लिखने के जुनून को आगे लेकर जा सकते हैं ।

Conclusion On How To Write Online in Hindi

How To Write Online in Hindi के इस आर्टिकल में आपने सबसे पहले Top online writing platforms के बारे में जाना । इसके बाद, मैंने आपको आपको ऑनलाइन लिखने के तरीके पर जरूरी जानकारी दी है । आप कोई भी एक ऑनलाइन राइटिंग प्लेटफॉर्म चुनकर लिखने की शुरुआत कर सकते हैं ।

अगर आपके मन में इस विषय से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप उसे नीचे कमेंट करके जरूर बताएं । अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे ज्यादा से ज्यादा शेयर करें । अगर आप एक लेखक हैं और किसी प्लेटफॉर्म पर लिखते हैं तो कॉमेंट बॉक्स में मैसेज के साथ ही लिंक शेयर कर सकते हैं ।

पसंद आया ? शेयर करें 🙂

Leave a comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.